Technology

News related to Technology

गूगल इंडिया-टाटा ट्रस्ट इंटरनेट साथी कार्यक्रम का विस्तार पंजाब, ओडिशा तक बढ़ाएंगे

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। गूगल इंडिया और टाटा ट्रस्ट ने मंगलवार को कहा कि वह अपने इंटरनेट साथी कार्यक्रम का विस्तार पंजाब एवं ओडिशा के गांवों तक करेंगे। इस कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण भारत में महिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में मदद करना है। इस योजना की शुरुआत जुलाई, 2015 में हुई थी।
इस कार्यक्रम के तहत अब तक 70,000 इंटरनेट साथियों को प्रशिक्षित किया गया है,
जिससे देश की 2.6 करोड़ महिलाएं प्रभावित हुई हैं। गूगल इंडिया की मुख्य इंटरनेट साथी नेहा बडज़ात्या ने 'पीटीआई-भाषा से कहा कि यह कार्यक्रम अब तक 18 राज्यों के 2.6 लाख गांवों तक पहुंच चुका है।

भारत में हिंदी में बात करेगी Voice assistant Alexa!

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। अमेजन ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि डेवलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए एलेक्सा के कौशल (स्किल) पर काम कर सकते है, जिसमें एलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा।  अमेजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में एलेक्सा यूजर्स के लिए आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है,

और स्मार्ट होगी टीवी, मोबाइल की स्क्रीन, साथ ही ऊर्जा की खपत हो जाएगी बेहद कम

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin

लंदन। निकट भविष्य में ही आपके स्मार्टफोन, टीवी आदि की स्क्रीन और स्मार्ट होने वाली है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन और टीवी के डिस्प्ले टिकाऊ होने के साथ-साथ चमकीले और बेहतर कांट्रास्ट वाले हो जाएंगे। वर्तमान समय में टीवी, स्मार्टफोन, टैबलेट, और लैपटॉप की स्क्रीनों में पिक्सल कार्बनिक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग डायोड -ओएलईडी) के द्वारा चलाए जाते हैं।

किया मोटर्स की भारत में कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन कंपनी किया मोटर्स कॉरपोरेशन भारत के लिए कम लागत वाले बिजलीचालित (इलेक्ट्रिक) वाहन बनाने के लिए समूह की कपनी हुंदै मोटर्स के साथ मिलकर काम करने पर विचार कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके अलावा किया मोटर्स चाहती है कि सरकार निजी उपयोग वाले ई-वाहनों को भी फेम-दो योजना के दायरे में लाए।

सैमसंग ने 2019 में टैबलेट कारोबार में 20 प्रतिशत वृद्धि का रखा लक्ष्य

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी सैमसंग ने इस साल टैबलेट कारोबार में 20 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कंपनी बाजार में नए उत्पाद पेश करेगी। सैमसंग इंडिया के मोबाइल कारोबार के प्रमुख आदित्य बब्बर ने  कहा कि हमारा टैबलट कारोबार अच्छा चल रहा है। पिछले साल मूल्य के आधार पर हमारे टैबलेट कारोबार में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। इस वर्ष हमें इस श्रेणी में 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।

भारत में हाइब्रिड वाहनों पर कर को नजरअंदाज करने की जरूरत है:टोयोटा

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। भारत में कर की ऊंची दर के कारण हाइब्रिड वाहनों की बिक्री कम है। जब तक इसे कम नहीं किया जाएगा, हाइब्रिड कारों की बिक्री कम ही रहेगी। वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा।
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मासाकाजु योशिमुरा ने एक साक्षात्कार में कहा

मारुति सुजुकी ने उपभोक्ताओं को कर्ज उपलब्ध कराने के लिए BOB से मिलाया हाथ

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने डीलरों तथा उपभोक्ताओं को कर्ज उपलब्ध कराने के लिये बैंक ऑफ बड़ौदा से हाथ मिलाया है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ एक करार किया है जिसके तहत बैंक उसका तरजीही वित्तपोषक बन जाएगा। कंपनी ने कहा कि इस भगीदारी से डीलरों के साथ ही उपभोक्ताओं को अधिक अनुकूल वित्तीय विकल्प मुहैया कराने की सहूलियत मिलेगी।

टोयोटा ने भारत में पेश की ग्लैन्जा

  • Posted on: 10 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। जापान की प्रमुख वाहन कंपनी टोयोटा ने बृहस्पतिवार को भारत में प्रीमियम हैचबैक संस्करण ग्लैन्जा की पेशकश की है जो सुजुकी की बलेनो का संस्करण है और जिसे टोयोटा अपने स्वदेशी कंपनी (सुजुकी) से एक समझौते के तहत प्राप्त कर रही है। ग्लैनजा की कीमत 7.22 लाख रुपये से लेकर 8.9 लाख रुपये के दायरे में रखी गई है। टोयोटा किर्लोस्कर समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से भारत में मौजूद है।
टोयोटा, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ बीएस-छह अनुपालक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में केवल दो संस्करण में ग्लैन्जा की पेशकश कर रही है।

2021 तक 50' स्मार्टफोन में होंगे तीन या इससे अधिक कैमरा सेंसर

  • Posted on: 25 May 2019
  • By: admin
जैसा कि स्मार्टफोन कंपनियों के बीच मेगापिक्सेल वॉर बढ़ रहा है, विश्व स्तर पर बेचे जाने वाले 50 प्रतिशत स्मार्टफोन में 2021 के अंत तक तीन या उससे अधिक कैमरा सेंसर होंगे। यह भविष्यवाणी काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट में की गई है। 2019 में, ओरिजनल इक्विप्मेंट मैन्यूफैक्चरर (OEM) ट्रिपल कैमरा सेट-अप के साथ अब एक और कदम आगे ले जा रहे हैं जो यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो रहा है।

MG मोटर इंडिया ने गुजरात से हेक्टर का व्यवसायिक उत्पादन शुरू किया

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin
वडोदरा। एमजी (मॉरिस गैरेज) मोटर इंडिया ने आज गुजरात में अपने हलोल के स्टेट-ऑफ-द-आर्ट प्लांट से एमजी हेक्टर एसयूवी के पहले प्रोडक्शन वर्जन को लॉन्च किया है। भारत में एमजी की पहली कार- हेक्टर का व्यावसायिक उत्पादन भारत की विभिन्न जलवायु परिस्थितियों और अलग-अलग सड़कों पर एक मिलियन किलोमीटर के परीक्षण के बाद शुरू किया गया है।

Pages