Technology

News related to Technology

जानिए क्या है Digi Locker, कैसे करें इसमें रजिस्टर और उपयोग

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
डिजिटल इंडिया की दिशा में बढ़ते हुए मोदी सरकार ने 2015 में डिजिलॉकर की शुरुआत की थी। यह एक ऐप है जिस पर आप अपने सभी जरूरी कागजात डिजिटल फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं और जरूरत पडऩे पर कभी भी और कहीं भी इनका उपयोग कर सकते हैं। इन दिनों यह इसलिए भी ज्यादा चर्चा में है क्योंकि नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद वाहन चालक इस Digi Locker की मदद से अपने कागजात साथ लेकर चल सकते हैं।
इस लॉकर में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रखा जा सकता है। तो आइए, जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करें-
क्या है डिजिटल लॉकर

Apple Watch ने लकवे के अटैक का पहले ही दे दिया अलर्ट, बच गई महिला की जान

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin

गैजेट्स जहां आज लोगों का काम आसान करने के साथ ही उन्हें आलसी बनाने में लगे हैं वहीं उनकी जान बचाने में मदद भी करते हैं। ताजा मामला एक महिला का है जिसकी Apple Watch  4 ने जान बचा ली। यह महिला अलबामा की रहने वाली है। इस महिला का दावा है कि वो आज जिंदा है तो इसका सिर्फ एक कारण है और वो है उसकी  Apple Watch एनी रोव के अनुसार सालों पहले अस्थमा से पीडि़त हुई थीं जो वक्त के साथ और बदतर हो गया।

Oppo Reno 2 में है चार रियर कैमरे, 20 सितंबर से शुरू होगी सेल

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
ओप्पो ने ओप्पो रेनो 2 सीरीज़ से पर्दा उठा दिया है। Oppo Reno 2 फोन का लोगों को काफी इंतजार था, लेकिन अब ये फोन भारत में आ चुका है। इस फोन की सेल 20 सितंबर से शुरू होगी और प्री-बुकिंग 10 सितंबर से। फोन की कीमत कंपनी ने 36,990 रुपये रखी है। Oppo Reno 2 की खासियत की बात करें तो फोन क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आता है। फोन में प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है। ओप्पो रेनो 2 में जी3 ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है।
स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं। आइये जानते हैं फोन के सभी स्पेसिफिकेशन के बारे में।

वीवो वी15 (2019) हुआ सस्ता, इसमें है ट्रिपल रियर कैमरा

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
कैमरे की बात करें तो फोन में वीवो वाई15 (2019) में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल (एफ/ 2.2 अपर्चर) का प्राइमरी कैमरा, वाइड एंगल लेंस के साथ 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और तीसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। बजट कम है और फोन ट्रिपल रियर कैमरे वाला खरीदना है तो ये मौका आपके लिए अच्छा है। Vivo Y15  (2019) के दाम में कटौती की गई है। फोन की कीमत में 1000 रुपये की कटौती की गई है। वीवो वी15 (2019) को अब 12,990 रुपये में बेचा जाएगा।

सैमसंग को महंगी मोबाइल श्रेणी में 65' की बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करने की उम्मीद

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी सैमसंग ने कहा कि भारत में गैलेक्सी नोट 10 और 10 प्लस को उतारे जाने के बाद वह महंगे (30,000 रुपये से ऊपर के) स्मार्टफोन की श्रेणी में मूल्य के आधार पर 65 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने को लेकर आश्वस्त है। कंपनी ने जीएफके के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 2019 की पहली छमाही में उसकी बाजार हिस्सेदारी 63 प्रतिशत पर रही।

एयरटेल सबसे तेज मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क, जियो अब सबसे धीमा:ओकला

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। ब्रॉडबैंड की रफ्तार मापने वाली कंपनी ओकला ने कहा है कि जुलाई महीने में भारती एयरटेल सबसे तेज मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क रहा है, जबकि रिलायंस जियो के नेटवर्क की गति इस दौरान सबसे धीमी रही है। यह रिपोर्ट ओकला द्वारा अगस्त, 2018 से जुलाई, 2019 तक जुटाए गए स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस डेटा पर आधारित है। इसके अनुसार वोडाफोन आइडिया की रफ्तार में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है।

भारत में 4000 करोड़ रुपये और निवेश करेगी वीवो इंडिया, नया कारखाना लगाएगी

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
जयपुर। प्रमुख मोबाइल हैंडसैट कंपनी वीवो इंडिया भारत में 4000 करोड़ रुपये से अधिक का और निवेश कर रही है। इसके तहत कंपनी एक नया कारखाना लगाएगी। उसकी भारतीय बाजार में दो नये मोबाइल फोन भी जल्द ही लाने की योजना है। वीवो इंडिया के निदेशक (ब्रांड स्ट्रेटेजी) निपुण मार्या ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंपनी भारत में अब तक 400 करोड़ रुपये निवेश किए हैं।

गूगल इंडिया-टाटा ट्रस्ट इंटरनेट साथी कार्यक्रम का विस्तार पंजाब, ओडिशा तक बढ़ाएंगे

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। गूगल इंडिया और टाटा ट्रस्ट ने मंगलवार को कहा कि वह अपने इंटरनेट साथी कार्यक्रम का विस्तार पंजाब एवं ओडिशा के गांवों तक करेंगे। इस कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण भारत में महिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने में मदद करना है। इस योजना की शुरुआत जुलाई, 2015 में हुई थी।
इस कार्यक्रम के तहत अब तक 70,000 इंटरनेट साथियों को प्रशिक्षित किया गया है,
जिससे देश की 2.6 करोड़ महिलाएं प्रभावित हुई हैं। गूगल इंडिया की मुख्य इंटरनेट साथी नेहा बडज़ात्या ने 'पीटीआई-भाषा से कहा कि यह कार्यक्रम अब तक 18 राज्यों के 2.6 लाख गांवों तक पहुंच चुका है।

भारत में हिंदी में बात करेगी Voice assistant Alexa!

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। अमेजन ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि डेवलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए एलेक्सा के कौशल (स्किल) पर काम कर सकते है, जिसमें एलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा।  अमेजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में एलेक्सा यूजर्स के लिए आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है,

और स्मार्ट होगी टीवी, मोबाइल की स्क्रीन, साथ ही ऊर्जा की खपत हो जाएगी बेहद कम

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin

लंदन। निकट भविष्य में ही आपके स्मार्टफोन, टीवी आदि की स्क्रीन और स्मार्ट होने वाली है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन और टीवी के डिस्प्ले टिकाऊ होने के साथ-साथ चमकीले और बेहतर कांट्रास्ट वाले हो जाएंगे। वर्तमान समय में टीवी, स्मार्टफोन, टैबलेट, और लैपटॉप की स्क्रीनों में पिक्सल कार्बनिक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (ऑर्गेनिक लाइट इमिटिंग डायोड -ओएलईडी) के द्वारा चलाए जाते हैं।

Pages