Political

राजस्थान में अब लोकायुक्त का कार्यकाल 5 वर्ष होगा, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin

जयपुर। राजस्थान के लोकायुक्त का कार्यकाल अब 8 वर्ष के स्थान पर 5 वर्ष होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने गुरुवार को राजस्थान लोकायुक्त तथा उप-लोकायुक्त (संशोधन) अध्यादेश, 2019 (2019 का अध्यादेश संख्यांक 2) अधिसूचित किया है। जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्यपाल कल्याण सिंह ने इस अध्यादेश को मंजूरी प्रदान कर दी है। अध्यादेश के माध्यम से राजस्थान लोकायुक्त तथा उप-लोकायुक्त अधिनियम, 1973 की धारा 5 की उप धारा 1 को संशोधित कर लोकायुक्त का कार्यकाल 8 वर्ष के स्थान पर 5 वर्ष किया गया है।

जिले के ग्रामीणों ने मतदान में लिया बढ़.चढ़कर भाग बुजुर्गों में भी था मतदान के प्रति उत्साह

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
जयपुर। जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों ने बड़े उत्साहित होकर बढ़.चढ़कर अपना मतदान किया। बड़ी संख्या में मतदान केंद्र पर अपने मत देने के  इंतजार में देखने को मिली। 
मतदान केंद्रों पर दिव्यांग में बुजुर्गों के लिए मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी कई मतदान केंद्रों पर महिलाओं को नियुक्त किया गया था।

विधानसभा चुनाव-2018 राज्य में सम्पन्न हुआ 73 फीसद से अधिक मतदान

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2018 के तहत शाम 5 बजे सम्पन्न हुए मतदान में 73.85 प्रतिशत मतदान की जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि शाम 5 बजे करीब 5 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर 3 लाख से अधिक मतदाता कतार में लगे हुए थे, जो मतदान करेंगे। इससे मत प्रतिशत बढऩे की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में छुट-पुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ।

विधानसभा चुनाव-2018 मुख्य निर्वाचन अधिकारी और अतिरिक्त मुख्य अधिकारी ने किया मतदान

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम और डॉ. रेखा गुप्ता ने शुक्रवार को सुबह अलग-अलग मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने मतदाताओं से मतदान को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की भी अपील की। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने धर्मपत्नी डॉ. आराधना सिंह के साथ गांधीनगर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में लाइन में लगकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मुख्य सचिव ने किया मतदान

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
जयपुर। मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 के लिए मतदान किया। उनके साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। श्री गुप्ता एवं श्रीमती गुप्ता ने मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय सेठ आनन्दीलाल पोद्धार बधिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, जयपुर में स्थित मतदान केन्द्र पर मत डाला। 

मतदान में दो लाख स्काउट-गाइड का सराहनीय योगदान

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
जयपुर। राजस्थान विधानसभा आमचुनाव-2018 के मतदान दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राज्य भर में 2 लाख से अधिक स्काउट-गाइड ने सभी मतदान केन्द्रोंं पर वृद्धजनों, शारीरिक रूप से अक्षम एवं बीमार व्यक्तियों को उनके मतदान कराने में सराहनीय सहयोग दिया।  स्काउट गाइड के स्टेट चीफ कमीश्नर श्री जे.सी. मोहन्ति ने बताया कि राज्य के मुख्य निर्वाचन निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्द कुमार की पहल पर राज्य के 53 हजार मतदान बूथों पर दिव्यांग एवं वृद्धजनों को सुगमता के साथ मतदान बूथों तक पहुंचाने के लिए दो-दो स्काउट   गाइड को नियुक्त किया गया था।

रथ यात्रा पर बैठक के अनुरोध पर बंगाल सरकार से नहीं मिला कोई जवाब: भाजपा

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
कोलकाता। पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार को दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस नीत राज्य सरकार ने उनकी प्रस्तावित 'रथ यात्रा' पर बैठक के अनुरोध पर कोई जवाब नहीं दिया है। घोष ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमने पत्र भेजे थे और बैठक का अनुरोध किया था। हमें राज्य सरकार से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।' कलकत्ता उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को 12 दिसंबर तक भाजपा के तीन प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने तथा 14 दिसंबर तक इस मामले में फैसला करने को कहा था।
 

बिना सर्वर के व्हाट्सएप, स्काइप, फेसबुक व सर्फिंग का डाटा भेज सकेंगे यूजर

  • Posted on: 25 November 2018
  • By: admin

वह दिन दूर नहीं जब बिना सर्वर के व्हाट्सएप, स्काइप, फेसबुक व सर्फिंग का डाटा दूसरे यूजर तक सीधे भेजा जा सकेगा। उनके बीच में कॉल मैनेजर नहीं होगा, जिससे वीडियो, वॉयस मेल व सोशल नेटवर्किंग का डाटा बीच में नहीं रुकेगा। अभी तक दूसरे यूजर को भेजे गए डाटा व वीडियो पहले सर्वर पर पहुंचते हैं, फिर वहां से दूसरे यूजर को स्थानांतरित किए जाते हैं। आइआइटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग विभाग के प्रोफेसर वाईएन सिंह ने ऐसा पियर टू पियर क्लाइंट एप तैयार किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
जयपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिद्धार्थ महाजन ने जिले में विधानसभा आम चुनाव 2018 की नामांकन प्रक्रिया के दौरान राजनैतिक दलों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि इनकी अवहेलना करने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।  महाजन मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया एवं आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

विधायकों की सबसे अच्छी पाठशाला है विधानसभा:राजे

  • Posted on: 10 March 2018
  • By: admin
जयपुर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि विधायकों के लिए विधानसभा ही सबसे अच्छी पाठशाला है जहां हम विधायी कार्यों से लेकर सभी तरह के नियम और प्रतिक्रियाओं को सीखते हैं। उन्होंने कहा कि जनता एक विधायक को अपने प्रतिनिधि के रूप में चुनकर भेजती है, ऐसे में विधायकों को जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना चाहिए। 
श्रीमती राजे मंगलवार को विधानसभा में सर्वश्रेष्ठ विधायक सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। सम्मानित होने वाले विधायकों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार इन विधायकों ने संसदीय परम्पराओं का निर्वहन किया है, वह सभी के लिए प्रेरणादायी है। 

Pages