IT

News related to IT

फेसबुक ने दिये अधिक सुरक्षित मैसेजिंग सेवा शुरू करने के संकेत

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। सोशल मीडिया कंपनी Facebook उपयोक्ताओं की जानकारियों की गोपनीयता को सुरक्षित रखने वाली मैसेजिंग सेवा पर ध्यान देने की शुरुआत करेगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने यह जानकारी दी। जुकरबर्ग ने वादा किया कि फेसबुक इस तरीके की मैसेजिंग सेवा शुरू करेगी जो पूरी तरह इनक्रिप्टेड होगी। इसमें इस तरह की सुरक्षा दी जाएगी

जीमेल पर पाएं व्हाट्सएप की तरह ईमेल पढऩे की रिपोर्ट

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। जैसे व्हाट्सएप पर पता लगाया जा सकता है कि सामने वाले ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं, उसी तरह यह भी जाना जा सकता है कि सामने वाले ने आपका ईमेल देखा है या नहीं। मुफ्त में उपलब्ध ऑनलाइन टूल मेलट्रैक के जरिए यह संभव है। इसके इस्तेमाल के लिए  https://mailtrack.io/en/ पर जाएं।  इसके बाद साइट पर दिए गए 'गेट मेल ट्रैक' पर क्लिक करें। इससे यह वेबसाइट आपकी जीमेल आईडी के साथ जुड़ जाएगी और आप जिस ईमेल को भेजेंगे, यह उसकी डिलीवरी रिपोर्ट आप तक पहुंचाएगी। 
इसमें यह जानकारी भी मिलेगी कि आपके ई-मेल को किस-किस वक्त खोला गया है।

80 करोड़ यूजर चलाते हैं माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। Microsoft की विंडोज 10 Oparating system (OS) अब एक नया मुकाम हासिल करने जा रही है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अब दुनिया भर में 800 मिलियन से अधिक सक्रिय उपकरणों पर चल रहा है, जो 1 बिलियन विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के अपने लक्ष्य को पाने के बेहद करीब है। बताते चलें कि कंपनी ने विंडोज 10 के बाद से नए नाम से कोई विंडोज लॉन्च नहीं की है।
कंपनी इसमें नए अपडेट देती है।

कारोबार को निशाना बना रहे हैं ईरानी हैकर:माइक्रोसॉफ्ट

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
रेडमंड। माइक्रोसॉफ्ट ने ईरानी हैकरों से जुड़े साइबर हमलों का पता लगाया है जिनमें बीते दो वर्ष में 200 से अधिक कंपनियों के हजारों लोगों को निशाना बनाया गया। 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की बुधवार की खबर के अनुसार, हैंकिंग अभियान में कारपोरेट की गोपनीय सामग्रियों को चुराया गया और कम्प्यूटरों से डेटा मिटा दिया गया। माइक्रोसॉफ्ट ने पत्रिका से कहा कि साइबर हमलों से तेल एवं गैस कंपनियां एवं सऊदी अरब, जर्मनी, ब्रिटेन, भारत और अमेरिका सहित कई देशों के भारी मशीनरी निर्माता प्रभावित हुए हैं जिससे लाखों डॉलर का नुकसान हुआ।

Jio Group Talk ऐप लॉन्च, एक साथ 10 लोगों को कर सकेंगे कॉन्फ्रेंस कॉल

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को एक और तोहफा देते हुए जियो ग्रुप टॉक ऐप लॉन्च कर दी है। इस ऐप की मदद से यूजर्स वोल्ट की मदद से ग्रुप कॉल कर सकेंगे। जियो की इस नई ऐप यूजर को एक बार में 10 लोगों के साथ बात करने की सुविधा देगी। इसके अलावा इसमें और भी कईं फीचर्स मौजूद हैं जो यूजर्स को पसंद आएंगे। जियो ने यह ऐप एंड्रायड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध करवा दिया है। हालाकं, यह ऐप का ट्रायल वर्जन है और इसे यहां से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में लेक्चर मोड से लेकर म्यूट करने तक कई फीचर्स मौजूद हैं। फिलहाल यह आईओएस के लिए उपलब्ध नहीं है। इसका कमर्शियल वर्जन बाद में पेश किया जाएगा।

बच्चों को हिंदी-इंग्लिश सिखाएगा गूगल का 'बोलो' ऐप, ऑफलाइन भी करता है काम

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
तकनीकी दिग्गज गूगल ने बुधवार को एक नया ऐप बोलो लॉन्च किया है। आवाज पहचानने और टेक्स्ट-टू-स्पीच (आवाज सुनकर लिखने की सुविधा) तकनीक पर आधारित यह ऐप प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा। ऐप को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है और यह ऑफलाइन भी काम करेगा।
गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने बताया कि इस ऐप में एक एनिमेटेड पात्र दीया है,

फेसबुक मैसेंजर पर आ रहा डार्क मोड, जानिए ईमोजी से कैसे करें एक्टिवेट

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
पिछले दिनों व्हाटसएप पर डार्क मोड की खबरों के बाद अब फेसबुक मैसेंजर पर डार्क मोड थीम की खबरें आ रही। इसके बाद मैसेंजर को वो फीचर मिल गया है जिसका लंबे समय से इंतजार था। यह मोड एंड्रायड और आईओएस के लिए भी आ रहा है। सोशल साइट ने सबसे पहले पिछले साल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इस डार्क मोड की घोषणा की थी।
इसके बाद अब यह यूजर्स तक पहुंचने लगा है। डार्क मोड के आने के बाद यूजर्स को रात में चैटिंग करने में बड़ी आसानी होगी।
अगर आप भी इसे एक्टिवेट करना चाहते हैं तो फिर फॉलो करें यह स्टेप्स-

Amazon की तरह Paytm ने शुरू की यह सर्विस, जानिए क्या होगा आपको फायदा

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
सरकार द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे देखते हुए मोबाइल वॉलेट कंपनियां लगातार कुछ ना कुछ नए अपडेट्स लेकर आ रही हैं। ई-कॉमर्स साइट्स अमेजन और फ्लिपकार्ट ने पहले से ही अमेजन प्राइम और फ्लिपकार्ट प्लस जैसी सर्विसेस लॉन्च कर चुकी हैं और अब पेटीएम ने भी ऐसी ही एक सर्विस शुरू की है। पेटीएम ने अपनी नई सर्विस पेटीएम फर्स्ट शुरू की है।
Paytm First के लिए कितना होगा सब्सक्रिप्शन चार्ज

यह साल रहेगा 5जी मोबाइल सेवा के नाम

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
बार्सिलोना। मोबाइल और संचार की दुनिया में यह साल 5जी टेक्नोलॉजी के नाम रहने वाला है। हालांकि अभी 5जी तकनीक आने मे वक्त लगेगा, लेकिन न केवल मोबाइल डिवाइस बल्कि इसका पूरा इकोसिस्टम इस वर्ष 5जी में तब्दील हो जाएगा। यह साल विभिन्न 5जी उत्पादों के लांच का भी रहेगा जिसमें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स पहला 5जी फोन लांच करके बाजी मार चुकी है। आने वाले समय में कई और कंपनियां भी 5जी हैंडसेट लाने की तैयारी में हैं।

फेसबुक पर सुरक्षित नहीं है आपका फोन नंबर, जानें क्या है टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। सोशल मीडिया Facebook, Instagram  और WhatsApp ने सिक्योरिटी को और मजबूत करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया था। वैसे तो यह फीचर आपके अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना देता है, लेकिन Facebook 2FA  में केस थोड़ा अलग है। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook   किसी को भी 2FA के जरिए मोबाइल नंबर एंटर कर यूजर की प्रोफाइल देखने की अनुमति देता है।

Pages