IT

News related to IT

माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल, अमेजॉन को पीछे छोड़ा, बनी एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin

न्यूयॉर्क। Microsoft एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी बन गई। कंपनी ने गुरुवार को पहली बार इस आंकड़े को पार किया। इस स्तर पर पहुंचने वाली वह तीसरी टेक्नोलॉजी कंपनी है। कंपनी के शानदार तिमाही नतीजे जारी होने के बाद शेयर बाजार में कंपनी के शेयर करीब पांच फीसदी उछलकर 130.59 डॉलर पर पहुंच गए। इस वैल्यू पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) एक लाख करोड़ डॉलर से ऊपर पहुंच गया।

ट्विटर ने माना चुनौतीपूर्ण था प्लेटफॉर्म को अपडेट करना, अब यूजर्स को दी नई सुविधा

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने हालही में एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस नए फीचर के जरिए ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म को और भी खास बना दिया है। इस नए फीचर के साथ ट्विटर ने अपने यूजर्स को फोटो, वीडियो और त्रढ्ढस्न फाइल री-ट्वीट करने की सुविधा दी है। ट्विटर का नया अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस पर काम करेगा। ऐप के साथ ही साथ यह फीचर ट्विटर के मोबाइल वेब वर्जन पर भी उपलब्ध है। हालांकि, अब तक कंपनी ने डेस्कटॉप वर्जन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

Google लाने वाला है नया प्राइवेसी टूल, ऑनलाइन ट्रैक करने पर लगाएगा रोक

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin

सर्च इंजन कंपनी Google अपने ब्राउजर Chrome के लिए प्राइवेसी कंट्रोल्स को और टाइट करने की तैयारी कर ली है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार सर्च इंजन कंपनी एक डैशबोर्ड की तरह टूल लेकर आने वाली है जो क्रोम पर ट्रैकिंग कूकीज को टार्गेट करेगा और उन पर रोक लगाने के लिए विकल्प देगा। अगर यह टूल पास हो जाता है तो गूगल की तरह से उठाया गया यह एक बेहद महत्वपूर्ण कदम होगा जो कि इसके विरोधी ब्राउजर्स के लिए बड़ी चुनौती होगा।

गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी में हुआ बदलाव, हटा सकेंगे लोकेशन से जुड़ी जानकारियां

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। डेटा सुरक्षा और निजता को लेकर दुनियाभर में चल रही बहस के बीच गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं को आंकड़ों (डेटा) पर ज्यादा नियंत्रण देने के लिए अगले कुछ महीनों में कई फीचर्स देने की घोषणा की है।  इनमें सर्च (खोज) और मैप (नक्शे) से जुड़े फीचर्स शामिल हैं। गूगल ने डेवलपरों के लिए आयोजित आईओ सम्मलेन में कहा कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए मैप , असिस्टेंट और यू - ट्यूब में आकड़ों या जानकारियों के प्रबंधन को आसान बना देगा।

आपकी फेसबुक पोस्ट पर रखी जा रही है नजर, जानिए कौन कर रहा है ऐसा और क्यों

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। सोशल मीडिया किसी की ख्वाहिशों के इजहार करने का, संदेशे देने का और अपनी बात को रखने का एक बेहतर माध्यम है। इसमें फेसबुक के जरिए आप फोटो, वीडियो, लेख लाइक करते हैं और उनको शेयर करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हैदराबाद में बैठकर 250 तकनीकी विशेषज्ञ आपके फेसबुक डाटा को वर्गीकृत करने में लगे हुए हैं। इसमें आपने चुटकुले, उत्सव अपनी जिंदगी की बड़ी घटना को शेयर किया है
उसके जरिए यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है, कि आपने यह फोटो शेयर किस मकसद से की थी।

WhatsApp लाने जा रहा Animated स्टीकर्स, चैटिंग होगी और मजेदार

  • Posted on: 25 April 2019
  • By: admin
WhatsApp अपने अपडेट्स की श्रृंखला में एक और बड़ा और शानदार अपडेट लेकर आ रहा है। इन दिनो मोबाइल मैसेजिंग ऐप एक नई चीज की टेस्टिंग में व्यस्त है और वो है एनिमेटेड स्टीकर्स। यह स्टीकर्स आने वाले दिनों में ईमोजी की जगह चैट में यूज होंगे।
फिलहाल इन्हें टेस्टिंग में देखा गया है लेकिन संभवत: जल्द ही यह स्टीकर्स एंड्रायड और आईओएस में नजर आएंगे। बता दें कि कुछ समय पहले ही व्हाट्एस ने स्टीकर्स पेश किए थे लेकिन अब इनमें बड़ा बदलाव किया जा रहा है। इसके बाद यह स्टीकर्स काफी कुछ जीआईएफ ईमेज की तरह होंगे। इसके अलावा व्हाट्सएप में नया डूडल यूआई इंटरफेस भी नजर आएगा।

फेसबुक ने 15 लाख यूजर्स के ईमेल आईडी किए अपलोड, कहा अनजाने में हुआ, अब डिलीट कर रहे

  • Posted on: 25 April 2019
  • By: admin

फेसबुक ने साल 2016 के बाद बने नए 15 लाख यूजर्स के ईमेल कॉन्टेक्ट को अनजाने में अपलोड कर लिया। इस सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी को मई 2016 के बाद से अपने सोशल मीडिया नेटवर्क में 15 लाख नए यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट मिली। कंपनी के मुताबिक उन्होंने अनजाने में फेसबुक पर इन कॉन्टेक्स को अपलोड कर लिया और अब वह उन्हें डिलीट कर रहे हैं।

ऐसे फेसबुक पर दूसरे एप की तांका-झांकी होगी बंद

  • Posted on: 25 April 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। दुनिया भर में सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले करोड़ो यूजर हैं जिन्हें चिंता सताती है कि कहीं कोई अन्य व्यक्ति या एप उनकी फेसबुक प्रोफाइल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर दूसरे एप की एंट्री बंद कर सकते हैं। सोशल मीडिया जगत की दिग्गज वेबसाइट फेसबुक पर अगर आप देखना चाहते हैं

फेसबुक ऐप डेवलपर्स ने की भारी लापरवाही, खतरे में डाला करोड़ों यूजर्स का डाटा

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। डाटा चोरी और डाटा लीक जैसे सवालों से गुजर रही फेसबुक के सामने फिर एक मुश्किल खड़ी हो सकती है। खबर है कि फेसबुक ऐप डेवलपर्स ने करोड़ों यूजर्स का डाटा इंटरनेट पर असुक्षित छोड़ दिया है। इस बारे में अमेरिकी साइबर सेक्योरिटी फर्म अपगार्ड का कहना है कि, फेसबुक के कुछ ऐप डेवलपर्स ने अमेजन के क्लाउड सर्वर पर करोड़ों यूजर्स के डाटा असुरक्षित छोड़ दिए थे।

ट्विटर ने उठाया यह बड़ा कदम, यूजर अब नहीं कर पाएगा ऐसा काम

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
इन दिनों फर्जी खबरों और स्पैम्स से निपटने में लगी सोशल साइट्स लगातार कदम उठा रही हैं। जहां व्हाट्सएप ने कुछ नए अपडेट पेश किए हैं जो फर्जी खबरों को रोकने में मदद करेंगे वहीं अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी बड़ा कदम उठाया है। इस कदम के बाद अब ट्विटर यूजर अब एक दिन में 400 अकाउंट ही फॉलो कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार ट्विटर ने यह कदम स्पैम मैसेज भेजने वालों पर लगाम लगाने के लिए उठाया है।

Pages