IT

News related to IT

Google Nest Hub Smart Display भारत में हुआ लॉन्च, जानिए क्या है कीमत और कैसे करेगा काम

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin

Google Home Hub के नाम से चर्चा में आए Google Nest Hub Display भारत में लॉन्च हो गया है। इस स्मार्ट डिस्प्ले को 3500 ब्रांड्स के 200 मिलियन डिवाइसेज को कंट्रोल करने के लिए डिजाइन किया गया है। इन ब्रांड्स में एलजी, फिलिप ह्यू, सिस्का, टीपी लिंक और शाओमी भी शामिल हैं। गूगल नेस्ट हब में गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है जो वॉइस कमांड से घर से उपकरणों को ऑपरेट करने की सुविधा देता है।

Facebook ला रहा फेस रिकग्निशन, आपकी फोटो अपलोड होते ही मिलेगा नोटिफिकेशन

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने 2.41 बिलियन यूजर्स के लिए फेस रिकग्निशन फीचर जारी करने की तैयारी कर ली है। यह नया फीचर फेसबुक पर पहले से मौजूद टैग सजेशन फीचर को रिप्लेस करेगा। टैग सजेशन फीचर आपको तब नोटिफाइ करता था जब कोई अपने पेज पर फोटो अपलोड करता और उसमें आपको ऑटोमेटिक टैग कर देता।
जो लोग पहले से टैग सजेशन का उपयोग कर रहे हैं या फिर फेसबुक पर नए हैं उन्हें अब फेस रिकग्निशन सेटिंग देखने को मिलेगी और यह भी जानकारी मिलेगी की यह कैसे काम करता है।

WhatsApp ला रहा Android और iOS के लिए मजेदार फीचर्स, जाने इनके बारे में

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
वैसे तो इस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में आने वाले नए फीचर्स की लिस्ट बड़ी है। अक्सर किसी नए फीचर की जानकारी सामने आ ही जाती है। इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ है जिसमें दावा किया गया है कि व्हाट्सएप कुछ ऐसे फीचर्स पर काम कर रहा है जो काफी मजेदार हैं। पिछले कुछ समय में कंपनी ने ऐप को और भी मल्टीमीडिया फ्रैंडली बनाने की तरफ काम किया है
और इसी कड़ी में पिक्चर इन पिक्चर की तरह कईं और फीचर्स पेश किए हैं। इसी कड़ी में इसके बीटा अपडेट में कुछ और भी फीचर्स सामने आए हैं। डालिए उन पर एक नजर
Boomrang

अपने पढऩे के शौक को इस तरह बनाएं अपना कॅरियर

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
टेक्नोलॉजी के इस युग में भले ही ज्ञान का संसार मनुष्य की उंगली में समा गया हो लेकिन फिर भी इससे किताबों की महत्ता को कम नहीं आंका जा सकता है। आज भी ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें किताबों से प्रेम है और वह हमेशा कुछ न कुछ पढऩे की इच्छा रखते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप अपने इस प्रेम को ही अपना करियर बना लें। किताबों के प्रति प्रेम रखने वाले लोग बतौर लाइब्रेरियन अपना भविष्य बना सकते हैं। इस तरह आप हमेशा किताबों के बीच घिरे रहेंगे और आपको हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा।

फेसबुक-टवीटर के लिए भी आधार जरुरी!

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin

फेसबुक—टवीटर जैसे सोशल नोटवर्किंग साइट चलाने के लिए भी आधार जरुरी हो सकता है। फिलहाल यह एक विवाद का विषय है और यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है। हाल ही में तमिलनाडु सरकार द्वारा सुझाव दिया गया था कि फर्जी खबरों के प्रसार, मानहानि, अश्लील, राष्ट्र विरोधी एवं आतंकवाद से संबंधित सामग्री के प्रवाह को रोकने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट को उसके उपयोगकर्ताओं के आधार नंबर से जोडऩे की आवश्यकता है।

WhatsApp का बदलने वाला है नाम, जानिए क्या है WhatsApp From Facebook टैग

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
कुछ समय पहले ही खबर आई थी कि फेसबुक अपने मोबाइल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के अलावा Instagram का नाम भी बदलने वाला है। इसके बाद अब खबर है कि कंपनी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक ने व्हाट्सएप में WhatsApp From Facebook  टैग देना शुरू कर दिया है। यह कंपनी द्वारा अपने स्वामित्व वाले तीनों प्लेटफॉर्म्स Facebook Messanger, Instagram और व्हाट्सएप में Facebook अपने नाम बदलने की प्रक्रिया के तहत यह किया जा रहा है।

कीबोर्ड खराब हो जाने के बाद माउस से ऐसे करें टाइपिंग

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। अचानक कंप्यूटर या लैपटॉप का कीबोर्ड खराब हो जाता है मगर कुछ जरूरी काम या फिर कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना है तो कंप्यूटर में पहले से मौजूद यानी प्रीलोडेड 'ऑनस्क्रीन कीबोर्ड' का प्रयोग कर सकते हैं। इस कीबोर्ड को माउस की मदद से चलाया जाता है। इसके अलावा किसी आर्टिकल को जल्दी लिखना या टाइप करना है तो कुछ  एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं जो वॉयस को टेक्स्ट में बदल देते  हैं।
ऐसे खोजें ऑनस्क्रीन कीबोर्ड

स्मार्टफोन का ये एप माइग्रेन के दर्द को कर सकता है कम

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
न्यूयॉर्क। माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए स्मार्टफोन का रिलैक्सेशन ऐप मददगार साबित हो सकता है। एक नये अध्ययन में पता चला है कि सप्ताह में दो बार इस रिलैक्सेशन ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को महीने में माइग्रेन का दर्द सामान्य के मुकाबले कम बार महसूस हुआ।

गूगल ने दी चेतावनी लाखों पासवर्ड हुए हैक

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
अगर आप भी ऑनलाइन अकाउंट ऑपरेट करते हैं तो सावधान क्योंकि गूगल ने एक चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार लाखों यूजर्स के पासवर्ट और लॉगिन नेम हैक को गए हैं। कंपनी ने इसके साथ ही एक फीचर भी पेश किया है जिसकी मदद से यूजर यह चेक कर सकता है कि कहीं उसका भी पासवर्ड हैक तो नहीं हुआ है।
सर्च इंजन कंपनी ने एक पासवर्ड चेकअप फीचर पेश किया है जो आपको यह बताएगा कि आपका पासवर्ड हैक हुआ है या नहीं।

फेसएप और स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल निजता में सेंध न लगा दे

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
फेसएप और स्मार्ट टीवी का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करने पर आपके लिए ये खतरा बन सकता है। हाल में गुजरात के सूरत में स्मार्ट टीवी से जुड़ा साइबर क्राइम का मामला सामने आया है। यहां हैकर्स ने एक स्मार्ट टीवी को हैक कर लिया और पति-पत्नी का अतरंग वीडियो बना इसे इंटरनेट पर अपलोड कर दिया। वहीं जवान से बूढ़े दिखाने समेत कई सारे फिल्टर करने वाले फेसएप से यूजर्स की निजता को खतरा बताया जा रहा है। एक अमेरिकी सांसद ने तो इसे प्रतिबंधित कर इसकी एफबीआई से जांच करवाने तक की मांग की है।
फेसएप की ये शर्तें खतरनाक

Pages