IT

News related to IT

यूट्यूब ने डिलीट किए 80 लाख से अधिक वीडियोज, यह था कारण

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
यूट्यूब ने हाल ही में जानकारी दी है की कंपनी ने लगभग 8 मिलियन वीडियोज को डिलीट किया है। ये वीडियोज 2017 की आखिरी तिमाही में ही अपलोड की गई थी। गूगल द्वारा अधिकृत वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ने इन वीडियोज को व्यूवर्स के देखने से पहले ही डिलीट कर दिया था। ऐसा कंपनी ने इस कारण भी किया होगा क्योंकि उसे विभिन्न सरकारों से अनुचित कंटेंट पोस्ट करने के लिए लम्बे समय से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।
कोई भी व्यू आने से पहले ही डिलीट की गई वीडियोज-

फेसबुक को हिन्दी भाषा में कैसे बदलें

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
अगर आप अपने Facebook Account की Language को English से Hindi में Change चाहते हैं, तो Easy Step को Follow  कीजिये- अपने Facebook Account  को Login कीजिये। अब general account setting पर जाइये। यहॉ नीचे आपकोAll Language 2013 English  दिखाई देगा इस पर Click कीजिये।
अब आपको  Language   देंगी यहॉ पर  Hindi Language  पर Click कीजिये।
आपका  Hindi Language  में हो जायेगा।

ट्विटर पर फिर से घातक वायरस का हमला

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। साइबर सुरक्षा के तमाम उपायों को धता बताते हुए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक बार फिर से एडल्ट डेटिंग विज्ञापन के लिए बनाए गए बॉटनेट का हमला हो गया है। बॉटनेट प्राय: ऐसे निजी कंप्यूटरों का नेटवर्क होता है जो विशेष वायरस का शिकार होते हैं। यह वायरस कंप्यूटर के मालिक की जानकारी के बिना उनका इस्तेमाल स्पैम या डाटा चोरी के लिए करता है।

पेटीएम से अब बिना इंटरनेट भी कर पाएंगे पेमेंट

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
पेटीएम ने यूजर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाने और अन्य प्रतिस्पर्धी एप्स को टक्कर देने के लिए नया कदम उठाया है। कंपनी ने पेटीएम टैप कार्ड लॉन्च किया है। इस कार्ड के इस्तेमाल से यूजर्स ऑफलाइन पेमेंट कर पाएंगे यानी बिना इंटरनेट की मदद के भी पेटीएम के जरिये पेमेंट किया जा सकेगा।
ऐसे कर सकेंगे भुगतान-
कंपनी ने दावा किया है की इसके जरिये 0.5 सेकंड से भी कम समय में लेन-देन किया जा सकेगा। कंपनी ने बताया कि इसके तहत व्यापारियों को एनएफसी पीओएस टर्मिनल मिलेंगे जिसके जरिये भुगतान हो सकेगा।

सुरक्षित नहीं है आपका डाटा, ट्विटर ने भी किया सौदा

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
लंदन। फेसबुक डाटा स्कैंडल के बाद अब ट्विटर की भी कलई खुल गई है। ट्विटर ने भी कैंब्रिज अनालिटिका रिसर्चर के हाथों यूजर्स के डाटा का सौदा किया था। इसने यूजर्स की जानकारी के बिना करीब 87 मिलियन यूजर्स का डाटा जमा कर लिया था। फेसबुक के डाटा में सेंधमारी के मुख्य आरोपी अलेक्जेंडर कोगान ने ट्विटर के डाटा को भी एक्सेस किया था। कोगान ने ट्विटर का डाटा लेने के लिए एक कमर्शियल फर्म जीएसआर (ग्लोबल क्विज रिसर्च) बनाई।

जानिये Faceook के सिक्योरिटी टिप्स के बारे में

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
मजबूत पासवर्ड बनायें-
किसी भी एकाउन्ट की सुरक्षा के लिये एक मजबूत पासवर्ड का होना आवश्यक है, बहुत से लोग बहुत आसान से पासवर्ड बना लेते हैं, जिनको हैक करना बच्चों का काम होता है जैसे-आपका नाम, आपका मोबाइल नम्बर, आपका पता, आपका बैंक एकाउन्ट नम्बर, आपके व्हीकल का नम्बर, आपका उपनाम आदि। याद रखें इस तरह के पासवर्ड को बहुत आसानी से हैक किया जा सकता है, एक मजबूत पासवर्ड बहुत जरूरी है-
पासवर्ड के लिये जरूरी बातें-
पासवर्ड कम से कम 8 या उससे ज्यादा अक्षर वाला होना चाहिये

भारत लौटा ऑर्कुट, लॉन्च किया हैलो नेटवर्क एप, जानें क्या है खास

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
सोशल मीडिया के इस दौर में फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप का इस्तमाल तो हम सब कर रहे हैं लेकिन एक समय था जब भारत में सोशल मीडिया का मतलब ऑर्कुट माना जाता था। हालांकि फेसबुक की बढ़ती लोकप्रियता के चलते ऑर्कुट बंद हो गया था। लेकिन अब ऑर्कुट ने भारत में वापसी की है। ऑर्कुट के संस्थापक ऑर्कुट बुयुखोकटेन ने भारत में हैलो नेटवर्क लांच किया। 
भारत टूर पर हैं ऑर्कुट के संस्थापक ऑर्कुट बुयुखोकटेन:

ट्विटर ने बंद किए आतंकवाद व हिंसा को बढ़ावा देने वाले 10 लाख अकाउंट

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
वाशिंगटन। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने अपने प्लेटफार्म पर हिंसा जैसी गतिविधियों के लिए अनुपयुक्त बताते हुए गुरुवार को जानकारी दी वर्ष 2015 से अब तक इसने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 10 लाख से ज्यादा अकाउंट को रद्द कर दिया है।
ट्विटर के नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई और दिसंबर 2017 के बीच इसने 274,460 अकाउंट रद्द कर दिए जो आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले थे। हालांकि पिछली रिपोर्ट के मुकाबले, यह आंकड़ा 8.4 फीसद कम है।

Facebook हेड ऑफिस US होगा शिफ्ट,150 करोड़ यूजर्स होंगे प्रभावित

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। फेसबुक ने डाटा चोरी के मामले में एक और विवादास्पद कदम उठाया है। फेसबुक ने 1.5 बिलियन यूजर्स को यूरोपियन प्राइवेसी के कानून से बाहर कर दिया है। मार्क जुकरबर्ग ने अब तक ब्लॉग पोस्ट्स और मीडिया से त्रष्ठक्क (जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन) की तरह ही प्राइवेसी नियम लाने की बात कही थी। अब ऐसा लगता है की कंपनी कुछ परमीशन स्क्रीन जोडऩे से ज्यादा कुछ नहीं कर रही है।
क्या कदम उठाने की फिराक में फेसबुक?

व्हाट्सएप पर ग्रुप चला रहे हैं तो हो जाएं सावधान

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
आजकल सोशल मीडिया, खासकर व्हाट्सएप के जरिए जिस तरह से गलत संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं उसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन सतर्क हो चुका है.. यूपी में जहां कई शहरो के प्रशासन की तरफ से व्हाट्सऐप पर आपत्तिजनक पोस्ट और फर्जी खबरें शेयर करने के खिलाफ कानूनी कार्यवाही का आदेश जारी किया जा चुका है। वहीं अब व्हाट्सऐप ग्रुप को लेकर महाराष्ट्र के परभणी जिले की पुलिस ने कुछ चेतावनी जारी की जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। चलिए जानते हैं व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए क्या हैं हिदायतें और शर्ते हैं।

Pages