IT

News related to IT

आईआईटी मद्रास ने बनाया देश का पहला माइक्रोप्रोसेसर

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
चेन्नई। विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में भारत के कदम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। देश के अग्रणी तकनीकी संस्थान आईआईटी मद्रास (चेन्नई) ने देश का पहला माइक्रोप्रोसेसर बनाया है। इसका नाम शक्ति रखा गया है। आने वाले समय में संभव है कि देश में बिकने वाले स्मार्टफोन, कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक मीटर जैसे कई उपकरणों में यह माइक्रोप्रोसेसर देखने को मिले। अब तक भारत ऐसे प्रोसेसरों के लिए विदेशों पर निर्भर था।

ट्विटर इन नए बटन की कर रहा टेस्टिंग, देख पाएंगे ताजा ट्वीट पहले

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर रोजाना कुछ ना कुछ नया हो रहा है। फेसबुक, व्हाट्सएप के बाद अब ट्विटर अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लेकर आ रहा है। इस बटन की मदद से यूजर अब अपने प्रोफाइल पेज पर ताजा ट्वीट पहले देख सकेंगे। टेक वेबसाइट्स के अनुसार ट्विटर एक ऐसे बटन की टेस्टिंग कर रहा है जिसमें वो यूजर को इस बात की अनुमति देगा कि वो अपने लेटेस्ट ट्वीट पहले देख सके।

फेसबुक के 81 हजार यूजर्स के प्राइवेट मैसेज हुए लीक

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
लंदन। सोशल नेटर्किंग साइट भले ही यूजर्स की प्रोफाइल सुरक्षित करने का दावा करती हो लेकिन एक ताजा रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने फेसबुक पर मौजूद 120 मिलियन यूजर्स के अकाउंट पर हमला कर दिया है और इनमें से 81 हजार यूजर्स के प्राइवेट मैसेज इंटरनेट पर लीक भी हो गए हैं। इनमें यूजर्स की पर्सनल चैटिंग भी शामिल है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम की लग गयी है लत तो, ये ऐप्स आएंगी काम

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। पिछले कई वर्षों में सोशल मीडिया ने हमारे जीवन को काफी बदल कर रख दिया है। इससे हमारे एक-दूसरे से बात करने का तरीका भी बदल गया है। फेसबुक के नए अपडेट्स से लेकर इंस्टाग्राम लाइव स्टोरीज तक हर बार कंपनियों ने कई बेहतर फीचर्स पेश किए हैं। इन ऐप्स ने हमें हमेशा कनेक्टेड रखा है। इसमें हमारा काफी समय चला जाता है। वहीं, यूजर्स अपनी बिजी लाइफ के चलते अपने अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं से चूकते जा रहे हैं।
अगर आप भी इनमें से एक हैं तो ये 5 ऐप्स आपको फोकस करने में मदद कर सकती हैं। सोशल मीडिया और अपनी लाइफ के बीच एक समांजस्य बिठाने के लिए आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सर्विस कंपनियों के अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की होगी जांच

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। राज्यों के बीच वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से हासिल आय का गलत आवंटन रोकने के लिए ऑडिट महानिदेशालय को बैंकों और दूरसंचार कंपनियों जैसे बड़े सेवा प्रदाताओं के अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जांच करने के लिए कहा गया है। एक अधिकारी ने कहा कि जीएसटी राजस्व में कमी आने के कारणों का विश्लेषण करने के लिए केंद्र और राज्यों के टैक्स अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक हुई थी।

अब आप भी अपने स्मार्टफोन से बोकेह इफेक्ट को इस्तेमाल कर सकते है, जानें कैसे

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। स्मार्टफोन बाजार में लगातार ही कंपनियां नए हैंडसेट पेश कर रही हैं। यूजर्स की जरुरत को देखते हुए कंपनियां फोन के हर फीचर पर बारीकी से काम कर रही हैं। फोन के कैमरा को लेकर यूजर्स का रूझान काफी ज्यादा है। कंपनियां फोन के कैमरा में बोकेह इफेक्ट भी उपलब्ध करा रही हैं। यूजर्स को बोकेह इफेक्ट पर फोटोज लेना काफी पसंद आ रहा है। लेकिन जिन यूजर्स के फोन में बोकेह इफेक्ट मौजूद नहीं है अब वो भी अपने फोन में इस इफेक्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे पहले ये जानते हैं कि बोकेह इफेक्ट क्या होता है?

आपका स्मार्टफोन हो गया है लॉक, इन स्मार्ट ट्रिक्स से करें अनलॉक

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत में ज्यादातर लोग एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन्स आजकल हमारे लिए एक जरूरत का सामान बन गया है। इसका इस्तेमाल हम सिर्फ कॉलिंग के लिए ही नहीं करते हैं। स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल बैंकिग से लेकर कैब बुक करने तक में किया जाता है। इसके अलावा सोशल मीडिया और इंटरटेनमेंट का भी एक महत्वपूर्ण साधन है।
ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन किसी वजह से लॉक हो जाए और अनलॉक न हो पाए तो आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को आसानी से अनलॉक कर सकेंगे।

आईटी सेक्टर में अगले 6 महीने नौकरी की बहार

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। आईटी सेक्टर की घरेलू कंपनियां अगले छह महीनों के लिए अपनी-अपनी नियुक्ति योजना को लेकर उत्साहित हैं। सबसे ज्यादा नियुक्तियां कनिष्ठ स्तर पर होने की संभावना है। अमेरिका में प्रस्तावित वीजा पाबंदी के कारण पिछले कुछ महीनों की सुस्ती के बाद अब कंपनियां नियुक्ति का मन बना रही हैं। एक्सपेरिस आईटी रोजगार परिदृश्य सर्वे के मुताबिक इस क्षेत्र की कंपनियों ने अगली दो तिमाहियों (अक्टूबर, 2018 से लेकिन मार्च, 2019 तक) के दौरान बड़ी तादाद में नए कर्मचारी नियुक्त करने की योजना बनाई है।

इस साल भारतीयों ने खरीदे 50 हजार करोड़ के चाइनीज फोन:रिपोर्ट

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
भारत में भले ही गाहे-बगाहे चीनी उत्पादों के विरोध के स्वर उठते रहे हों लेकिन सच्चाई तो यह है कि भारत में चीन से आए उत्पादों की खपत बड़ी मात्रा में होते है। दूसरी चीजों के बीच चाइनीज मोबाइल फोन्स ने भी भारत में पिछले 3-4 सालों में अपनी पकड़ मजबूत की है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल यानी 2018 में भी भारतीयों ने अब तक 50 हजार करोड़ के चीनी मोबाइल फोन खरीदें हैं। आलम यह है कि भारत में टॉप पर चल रही कोरियाई कंपनी सैमसंग को चीनी कंपनियों ने पीछे छोड़ दिया है।

सोशल मीडिया के जुनून को बनाएं अपना भविष्य

  • Posted on: 25 October 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। अगर आप भी तकनीकी जगत में काफी सोशल हों और सोशल मीडिया के प्रति आपका लगाव जबरदस्त हो तो आप इस क्षेत्र में कॅरियर संवार सकते हैं। कंपनियां आज 'सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट' हायर कर रही हैं ,जो सोशल साइट पर प्रोडक्ट की लॉन्चिंग, कंज्यूमर के साथ कम्यूनिकेट और रिसर्च जैसा काम कर सके।
सोशल मीडिया का बढ़ता क्रेज
आज विश्व की कुल जनसंख्या के लगभग 50 प्रतिशत लोग 30 साल से कम उम्र के हैं, जिनमें से अधिकांश प्रतिदिन अपना कीमती वक्त सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बिताते हैं। 

Pages