General

News related to General topics

इस साल अगस्त में 244.8 करोड़ डिजिटल लेनदेन:सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नयी दिल्ली। सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस साल अगस्त में भारत में 244.81 करोड़ डिजिटल लेनदेन हुए। उसने कहा है कि यह आंकड़ा अक्टूबर, 2016 से अब तक डिजिटल लेनदेन में तीन गुना से अधिक की वृद्धि को दिखाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है, नये भुगतान माध्यम-भीम यूपीआई, आधार आधारित भुगतान प्रणाली (एईपीएस) और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) ने व्यक्ति से व्यक्ति एवं व्यक्ति से कंपनी के बीच भुगतान को बढ़ावा देकर डिजिटल भुगतान के तंत्र को पूरी तरह बदल दिया है।

वेलस्पन एंटरप्राइजेज को मिला महाराष्ट्र में 1460 करोड़ रुपये का सड़क निर्माण ठेका

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin

नयी दिल्ली। वेलस्पन एंटरप्राइजेज को महाराष्ट्र में लोक निर्माण विभाग से 1,460 करोड़ रुपये का सड़क निर्माण ठेका मिला है। शुक्रवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि उसे महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग से सड़कों के उन्नयन, दोहरीकरण इत्यादि का ठेका मिला है। उसे यह ठेका अमरावती में हाइब्रिड एन्यूइटी पर महाराष्ट्र सड़क उन्नयन कार्यक्रम के तहत दिया गया है। नौ उप-पैकेजों की इस परियोजना में 352.15 किलोमीटर सड़कों पर 1,460 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं।

सरकार ने किया स्पष्ट, रिजर्व बैंक से नहीं मांगे 3.6 लाख करोड़ रुपये

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। सरकार ने कहा कि वह भारतीय रिजर्व बैंक से 3.6 लाख करोड़ रुपये की पूंजी की कोई मांग नहीं कर रही है बल्कि वह केवल केंद्रीय बैंक की आर्थिक पूंजी व्यवस्था तय करने के बारे में चर्चा कर रही है। वित्त मंत्रालय में आर्थिक विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ट्वीट में कहा, ''मीडिया में गलत जानकारी वाली तमाम अटकलबाजियां जारी हैं। सरकार का राजकोषीय हिसाब-किताब बिल्कुल सही चल रहा है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड में 3 नये सदस्य नियुक्त, सभी ने कार्यभार संभाला

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के तीन अधिकारियों को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के नये सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। सीबीडीटी आयकर विभाग का शीर्ष नीति नियामक निकाय है। आईआरएस के 1982 बैच के अधिकारियों पीके दास, अखिलेश रंजन और नीना कुमार ने अपना कार्यभार संभाल लिया है।
दास इससे पहले भोपाल में आयकर विभाग के प्रधान मुख्य आयुक्त (पीसीसीआईटी) थे। रंजन और कुमार दिल्ली में पीसीसीआईटी थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने छह नवंबर को उनकी नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी किया था।

पलटाना विद्युत परियोजना में IL& FS की पूरी हिस्सेदारी खरीदेगी त्रिपुरा सरकार

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
अगरतला। त्रिपुरा सरकार नकदी संकट में फंसी कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) से पलटाना गैस तापीय विद्युत परियोजना की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए जल्द ही बातचीत शुरू करेगी। राज्य के विधि मंत्री रतन लाल नाथ ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। यह परियोजना ओएनजीसी, आईडीएफसी और आईएलएंडएफएस का संयुक्त उपक्रम है।

काशी को 2,500 करोड़ की सौगात देने वाले हैं प्रधानमंत्री:योगी

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 नवंबर को काशी को 2,500 करोड़ रुपये के विकास कार्यों वाला अब तक का सबसे बड़ा तोहफा देने वाले हैं। उन्होंने अपील की कि ऐसे अवसर पर काशीवासी दीपावली पर्व पर अपने-अपने घरों पर की गयी सजावट को 12 नवम्बर तक यूं ही रहने दे और तोहफा मिलने की खुशी में 12 नवम्बर को अपने-अपने घरों में दीपक जलाएं और उत्सव मनाएं।

धुंध की घनी चादर के बीच खुली दिल्ली वालों की नींद

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin

नयी दिल्ली। दिल्ली में लोगों के दिन की शुरूआत धुंध की काली चादर और कम रोशनी के बीच हुई। आज शहर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे के साथ मिले धुएं और हवा नहीं चलने के कारण सूर्योदय के बावजूद शहर में रोशनी साफ नहीं थी। उन्होंने कहा कि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री कम है। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आद्रर्ता 86 प्रतिशत रही।

ब्रिटिश अर्थव्यवस्था से भी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत:स्मृति ईरानी

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
रायपुर। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि आने वाले वर्षों में देश ब्रिटिश अर्थव्यवस्था से भी बड़ी ताकतवर अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। ईरानी ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आर्थिक विकास और आर्थिक क्रांति का सबसे बड़ा पैमाना कोई हो तो आज वैश्विक स्तर पर यह माना जाता है कि हिंदुस्तान आर्थिक रूप से और सशक्त हुआ है। आज यह भी माना जाता है

आज हर युवा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से जुडऩा चाहता है:राज्यवर्धन राठौड़

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin
जयपुर। केन्द्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा है कि आज हर युवा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ जुडऩा चाहता है। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी युवाओं की तादात भारत में है और उनका मार्गदर्शन करने के लिये एक ऊर्जावान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी है और इसी कारण से हर युवा उनके (मोदी) साथ जुडऩा चाहता है। राठौड़ आमेर क्षेत्र में बूथ जनसंपर्क करने के दौरान संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। 

सचिवालय स्थित राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय में भगवान धन्वन्तरी दिवस आयोजित

  • Posted on: 10 November 2018
  • By: admin

जयपुर। शासन सचिवालय परिसर स्थित राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय में सोमवार को विधि एवं विधिक कार्य विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री महावीर प्रसाद की अध्यक्षता में भगवान धन्वन्तरी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने आयुर्वेद चिकित्सा पर अपने अनुभवों का प्रकाश डाला। इस अवसर पर आयुर्वेद चिकित्सालय के प्रभारी डॅा. राजेश शर्मा ने दैनिक दिनचर्या में आयुर्वेद का उपयोग कर निरोगी रहने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सचिवालय में कार्यरत डॉ. संजीव सोलंकी (प्रभारी ?लोपथी चिकित्सा), डॉ. मनमोहन खींची (प्रभारी यूनानी चिकित्सा) एवं डॉ.

Pages