General

News related to General topics

यदि नहीं जानते, तो एक बार देखिए, आखिर क्यों खास होते हैं F और J के बटन... ये कोई नहीं बताएगा

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
चाहे घर हो या ऑफिस आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं। गेम्स, इंटरनेट सर्चिंग या और किसी भी तरह का काम करने के लिए कंप्यूटर का यूज किया जाता है। इन सभी चीजों को कंप्यूटर पर करने में कीबोर्ड अपनी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के जरिए हर तरह के काम करने होते हैं। लेकिन इसमें सबसे खास बात ये है कि कंप्यूटvर या लैपटाप का कीबोर्ड भी सबसे खास है। शायद ही आपने देखा नहीं होगा लेकिन जिस की-बोर्ड से आप करते हैं उस पर F और J बटन सबसे अलग होते हैं।

व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम ने भी शुरू की पेमेंट सर्विस, जानें कैसे करेगी काम

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के बाद अब सोशल मीडिया साइट्स भी पेमेंट फीचर्स लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में व्हाट्सएप के बाद अब इंस्टाग्राम ने भी पेमेंट सर्विस की शुरुआत कर दी है। हालांकि, इंस्टाग्राम की यह सुविधा फिलहाल  के चुनिंदा यूजर्स को मिल रही है।
खबरों के अनुसार इंस्टाग्राम की इस सर्विस के माध्यम से ऐप से बाहर गए बिना ही शॉपिंग की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। पेमेंट फीचर्स के शुरू होने से इंस्टाग्राम यूजर्स एक ही प्लेटफार्म पर शॉपिंग और चैटिंग जैसी सुविधा का लाभ से सकेंगे।
इस तरह करेगा काम

कैमरा सिर्फ फोटोग्राफी के लिए नहीं है, इससे किए जा सकते हैं ये बड़े काम

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
आमतौर पर कैमरे को फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कई काम होते हैं जिससे हम अंदाज हैं। इसी कैमरे से आप ये 4 बड़े काम भी आसानी से कर सकते हैं। ट्रांसलेट करना: क्या आप जानते हैं आप कैमरे की मदद से ट्रांसलेशन भी आराम से कर सकते हैं। इसके लिए गूगल ट्रांसलेट आपकी मदद करेगा। अगर आप कही ऐसी जगह हैं जहां की भाषा आप समझ नहीं पा रहे हैं। तो एप के जरिए आप भाषा को आराम से ट्रांसलेट कर सकते हैं।

मारुति करेगी 50 हजार से ज्यादा स्विफ्ट और बलेनो की जांच

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट और बलेनो मॉडल की 52,686 कारों की जांच की घोषणा की है। इन कारों के ब्रेक वैक्यूम हॉज में गड़बड़ी की आशंका है। ग्राहक किसी भी डीलरशिप पर जाकर कार की जांच करा सकेंगे। जरूरत पडऩे पर खराब पुर्जे को बदल दिया जाएगा।
कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी है। इस जांच अभियान में पहली दिसंबर, 2017 से 16 मार्च, 2018 के बीच बनी कारों को शामिल किया जाएगा।

ट्राई ने इंटरकनेक्शन नियमों का संशोधित मसौदा जारी किया

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने टेलीकॉम कंपनियों के बीच इंटरकनेक्शन पोर्ट के आदान-प्रदान के नए नियमों का मसौदा जारी किया है। इनके बारे में 18 मई तक उद्योग की राय मांगी है। दूरसंचार इंटरकनेक्शन संशोधन नियम 2018 के मसौदे के मुताबिक, यदि किसी दूरसंचार सेवा प्रदाता का प्रस्तावित क्षमता उपयोग दो महीने में 85 फीसद से अधिक होने की संभावना हो तो वो दूसरे सेवा प्रदाता से अतिरिक्त पोर्ट की मांग कर सकता है।

महीने भर में बाकी राज्यों में भी लागू हो जाएगा इंट्रा-स्टेट E-way bill

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत माल परिवहन के लिए ई-वे बिल की व्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है। देशभर में अंतर-राज्यीय (इंटर-स्टेट) कारोबार के लिए ई-वे बिल लागू होने के महज एक महीने के भीतर 18 राज्यों व केंद्र-शासित प्रदेशों में इंट्रा-स्टेट (राज्य के भीतर) ई-वे बिल की व्यवस्था को लागू किया जा चुका है। अगले एक महीने के भीतर बाकी राज्यों में भी इंट्रा-स्टेट ई-वे बिल की व्यवस्था लागू हो जाएगी। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हर दिन 12 लाख से अधिक ई-वे बिल जारी हो रहे हैं। टैक्स अधिकारियों ने प्रभावी ढंग से ई-वे बिल की व्यवस्था का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है।

दुनिया का सबसे उलझा हुआ रेलवे ट्रैक

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग बसों में यात्रा करने की बजाय रेलयात्रा का मजा लेते हैं। क्योंकि ट्रेन में समय और पैसा दोनों की ही बचत होती है। आपने कई ऐसे भी रेलवे स्टेशन देखे होंगे जहां पर काफी व्यस्तता नजर आती है। हमारे देश में मुंबई रेलवे ट्रेक सबसे व्यस्ततम रेलवे नेटवर्क है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे व्यस्ततम रेलवे नेटवर्क कौनसा है, और यह कहां पर स्थित है? शायद बहुत कम लोग यह बात जानते हैं, तो चलिए फिर हम आपको वहीं की सैर करवा देते हैं। जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में दुनिया का सबसे अद्भुत और जटिल रेलवे पटरियों का जाल बिछा हुआ है।

युवाशक्ति को भगवान से साक्षात्कार करा रहा है इस्कॉन मंदिर

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
जयपुर। भौतिक सुखों का आनंद क्षणिक भर रहता है लेकिन भगवान के नामों का कीर्तन करने से इंसान को अजीवन अलौकिक सुख की प्राप्ती होती है। दुनियाभर में बने  इस्कॉन मंदिर इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए लोगों को सच्ची प्रभु भक्ति में लीन रहकर ज्ञान का आलौकिक मार्ग दिखाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जयपुर के मानसरोवर के इस्कॉन रोड पर धौलाई के पास स्थित इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष पंचरत्न दास का कहना है भारत में मथुरा के वृदांवन, मुंबई, कोलकाता और जयपुर में इस्कॉन मंदिर है।

अगर घुमक्कड़ हैं तो निकल जाइए इन खूबसूरत शहरों की सैर पर

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
घूमना एक नशा है जिसे ये नशा लगता है ये वो ही जानता है कि कितना मजा आता है दुनिया की सैर करने में, फिर चाहे पॉकिट गवाही दे या न दे, घूमने वाले घूमने का बंदोबस्त कर ही लेते हैं। आज हम ऐसे ही लोगों के लिए कुछ खास जगहों की जानकारी लेकर आये हैं जहां कम बजट में भी घूम कर ज्यादा मजा किया जा सकता हैं।
ऋषिकेश-दिल्ली के पास उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक ऐसी जगह है जो बेहद खूबसूरत है। गंगा के किनारे बैठ कर आप घंटों इस जगह की खूबसूरती को निहार सकते हैं।

चॉकलेटियर की है अच्छी डिमांड, आप भी कमा सकते हैं अच्छी रकम

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आती है। कोई त्योहार हो या खुशी का मौका या फिर आपका कभी मीठा खाने का मन करे तो चॉकलेट का ख्याल सबसे पहले दिल में आता है। आजकल आपको मार्केट में चॉकलेट की कई कंपनियां और हर कंपनी की चॉकलेट में कई तरह की वैरायटियां देखने को मिल जाएंगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी मनपसंद चॉकलेट को वह रूप देने में किसकी भूमिका होती है।

Pages