General

News related to General topics

प्रदूषण का भूगोल

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
दुनिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में सात भारत के हैं, यह खबर जितना डराती नहीं है, उससे कहीं ज्यादा परेशान करती है। डराती इसलिए नहीं है कि अब हम कहीं न कहीं यह स्वीकार कर चुके हैं कि जब भी कहीं दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों का जिक्र होगा, उसमें भारत के चंद शहरों का जिक्र न हो, यह हो नहीं सकता। कहीं न कहीं हमने और इन शहरों ने अब प्रदूषण को अपनी नियति मान लिया है।

परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताने के लिए दिल्ली-NCR की सबसे बेहतरी जगहें

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
अरावली की पहाडिय़ों के बीच दिल्ली के बाहर, मानेसर से 20 किलोमीटर दूर, एक अंतरराष्ट्रीय मानक गोल्फ कोर्स से सटा एक सुंदर घूमने के लिए स्थान है तरुधन वैली गोल्फ रिसॉर्ट। ये जगह एक दिन परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। ऐसा कई बार होता है कि हम अपने वीकेंड पर सोचते हैं कि चलो, परिवार या दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने- फिरने जाया जाए लेकिन जैसे ही दिल्ली के ट्रैफिक की याद आती है

वर्क फ्रॉम होम सुनने में तो अच्छा लगता है लेकिन यह कॅरियर के लिए घातक है

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
सुबह जल्दी उठकर ऑफिस जाना हर किसी को अच्छा नहीं लगता। ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौ से पांच की जॉब करने की बजाय घर से काम करना पसंद करते हैं। घर बैठकर ही अगर किसी की अच्छी कमाई हो तो शायद ही लोगों को ऑफिस जाना रास आए। आमतौर पर, लोग वर्क फ्रॉम होम के फायदे ही फायदे नजर आते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
हरदम काम

तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड के लिए प्रस्ताव आमंत्रित

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। केन्द्र सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेन्चर अवार्ड- 2018 हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इस संबंध में युवा मामले एवं खेल विभाग, राजस्थान द्वारा समस्त जिला कलक्टर्स को पत्र प्रेषित कर सुयोग्य व्यक्तियों के प्रस्ताव मांगे गए हैं। जिला कलक्टरों को निर्धारित प्रपत्र में 18 अप्रेल 2019 तक युवा मामले एवं खेल विभाग, राजस्थान को प्रस्ताव भिजवाने को कहा गया है।

नई दिल्ली में डूंगरपुर नगर परिषद सम्मानित

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। जनसंख्या के आधार पर छोटे शहरों में राजस्थान की नगर निकाय डूंगरपुर ने श्रेष्ठ एवं बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टॉप तीन में स्थान बनाते हुए पुरस्कार प्राप्त किया है। डूंगरपुर ने छोटे शहरों की श्रेणी में सिटीजन फीडबैक में देश में पहला स्थान पाया है। नई दिल्ली में बुधवार को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के आतिथ्य में विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में डूंगरपुर निकाय को स्वच्छ शहर के लिए पुरस्कृत और सम्मानित किया गया।

सांभर साल्ट मेंं लगेगा रुप टॉप सोलर प्लांट, करार पर हस्ताक्षर संपन्न

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। भारत सरकार के उपक्रम सांभर साल्ट में एक मेगावाट विद्युत उत्पादन का रुफ टॉप सोलर प्लांट लगाया जाएगा। आयुक्त उद्योग डॉ. कृृष्णा कांत पाठक, रील के एमडी श्री एके जैन और सांभर साल्ट के एमडी श्री एसपी बंसल की उपस्थिति में सांभर साल्ट के महाप्रबंधक श्री राजेश ए. औझा और रील के डवलपर स्टाकवेल सोलर (ग्रीन एफिलिस्ट्स ग्रुफ सीकर) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर संपन्न हुए।

स्वच्छता जीवन का अभिन्न अंग बने:राष्ट्रपति कोविंद

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि स्वच्छता की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए स्वच्छता की संस्कृति को नागरिकों के जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा, साथ ही सभी विद्यालयों और उच्च-शिक्षण संस्थानों में स्वच्छता को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। 'स्वच्छ सर्वेक्षण सम्मान 2019' से संबंधित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा कि स्वच्छता को लेकर लोगों में गर्व की भावना होनी चाहिए।

आवासों की कीमत कम करने के लिए लागत नियमों में संशोधन होगा:मण्डल अध्यक्ष

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। राजस्थान आवासन मण्डल के अध्यक्ष एवं नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री भास्कर ए. सावंत ने मण्डल अधिकारियों को अनिस्तारित आवासों का रोड मेप बनाकर निस्तारित करने के निर्देश दिये है। श्री सावंत आज मण्डल मुख्यालय में आमंत्रित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि अनिस्तारित आवासों की लागत भी बाजार के सर्वेक्षण के अनुसार कमेटी बनाकर तर्कपूर्ण आधार पर कम की जाये ताकि आमजन को उनके सपनों का आवास आवंटित हो सके।

गुजरात यूनिवर्सिटी शहीद जवानों के बच्चों को देगी फ्री एजुकेशन

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
अहमदाबाद। गुजरात यूनिवर्सिटी सेना के शहीद जवानों एवं अधिकारियों के बच्चों को पोस्ट ग्रेज्युएट सहित एम.फिल. पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा देगी। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सी.आर.पी.एफ. के शहीद जवानों के लिए गुजरात सहित पूरे देश से आर्थिक सहायता की घोषणा हो रही है।
ऐसे समय गुजरात यूनिवर्सिटी ने भी देश के लिए शहीद होने वाले जवानों के संतानों को किसी भी प्रकार की फीस लिए बिना ही उच्च शिक्षा देने का निर्णय किया है।
इस पर 2019 के शिक्षा सत्र से इस पर अमल किया जायेगा।

प्रत्येक निजी अस्पताल हर महीने करेगा एक गरीब मरीज का नि:शुल्क इलाज

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
इंदौर। मध्य प्रदेश सरकार और निजी क्षेत्र के गठजोड़ वाली नयी पहल के तहत बुधवार को यहां गरीब तबके के मरीजों के मुफ्त इलाज के लिये योजना शुरू की गयी। इसके तहत शहर के 170 निजी अस्पतालों ने हर महीने एक-एक गरीब मरीज के नि:शुल्क इलाज की जिम्मेदारी ली है। इस योजना को आह्वान (एक्शन टू असिस्ट एंड वालंटियर थ्रू ऐड, हेल्प एंड अडॉप्ट) नाम दिया गया है। राज्य के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इसका शुभारंभ किया। 

Pages