General

News related to General topics

थम गया ईरान-अमेरिका का वॉर, नहीं बनाया जाएगा अब किसी भी ठिकानें को निशाना

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin

वाशिंगटन। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने दावा किया कि अमेरिका को कुछ सकारात्मक खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान ने शीर्ष कमांडर की हत्या के बाद अपनी मिलिशिया से अमेरिकी अड्डों या नागरिकों को निशाना ना बनाने को कहा है। गौरतलब है कि ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हवाई हमले में मौत हो गई थी और उसके जवाब में ईरान ने इराक में कम से कम उन दो अड्डों पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं,

एसबीआई की अनोखी स्कीम, समय पर घर नहीं मिला तो बैंक वापस करेगा होम लोन की रकम

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 'खरीदार गारंटी के साथ आवासीय बिल्डर वित्त (आरबीबीजी) योजना शुरू की है। इस योजना का मकसद आवास बिक्री को प्रोत्साहन देना और घर खरीदारों का भरोसा कायम करना है। योजना के तहत एसबीआई उससे कर्ज लेने वाले ग्राहकों को चुनिंदा आवासीय परियोजनाओं के पूरा होने की गारंटी देगा। शुरुआत में यह योजना 10 शहरों में लागू होगी। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि हम किसी परियोजना में आवंटन पत्र मिलने तक गारंटी देंगे। 

अमेरिका ने ईरान के साथ प्रतिरोधी क्षमता का एक स्तर बहाल किया

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने बुधवार को कहा कि तीन जनवरी को ड्रोन हमले में ईरान के शीर्ष जनरल कासिम सुलेमानी की बगदाद में मौत के बाद अमेरिका ने ईरान के प्रति कुछ कुछ प्रतिरोधी क्षमता बहाल कर ली है। उन्होंने कताएब हिज्बुल्ला (केएच-ईरान समर्थित इराकी समूह) का हवाला देते हुए संवाददाताओं से कहा कि मैं मानता हूं कि इस बिंदू पर जब हमने दिसंबर के अंत में केएच और उसके बाद सुलेमानी के खिलाफ हमले किए इसके बाद मुझे लगता है

गणतंत्र दिवस परेड-2020 नई दिल्ली के राजपथ पर दिखेगा जयपुर की विरासत का वैभव

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
जयपुर। नई दिल्ली के राजपथ पर 26 जनवरी को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार दर्शकों को राजस्थान की झांकी भी देखने को मिलेगी। गणतंत्र दिवस परेड में चार साल बाद राजपथ पर राजस्थान की झांकी निकलेगी। यह झांकी जयपुर की विश्व विख्यात हेरिटेज विरासत विषय पर होगी। जयपुर के जाने माने कलाकार श्री हरशिव शर्मा ने झांकी की डिजाइन बनाई है। श्री शर्मा इससे पूर्व भी लगभग 10 झांकियो की डिजाइन तैयार कर चुके है। राजस्थान ललित कला अकादमी के कार्यवाहक सचिव श्री विनय शर्मा ने झांकी के चयन के लिए नई दिल्ली में आयोजित बैठक में भाग लेने के पश्चात बताया कि गणतंत्र दिव

अमेरिकी एयरबेस पर ईरानी हमलों के बाद वायदा कच्चे तेल में उछाल, बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin

नई दिल्ली। इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर ईरान के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढऩे से स्थानीय वायदा कारोबार में बुधवार को कच्चा तेल 1.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,561 रुपये प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के मद्देनजर पिछले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी थी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चा तेल के जनवरी डिलीवरी वाले अनुबंधों का भाव 35 रुपये यानी 1.49 प्रतिशत की तेजी के साथ 4,561 रुपये प्रति बैरल हो गया।

मौसमी बीमारियों से लडऩे के लिए एडवांस मैनेजमेंट सिस्टम को मजबूत बनाया जाएगा: डॉ. रघु शर्मा

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि सर्दी में मौसमी बीमारियों मसलन स्वाइन फ्लू व अन्य घातक बीमारियों से किसी भी व्यक्ति की जान नहीं जाए और आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले इसके लिए एडवांस मैनेजमेंट सिस्टम को मजबूत बनाया जाएगा। डॉ. शर्मा एमएमएस मेडिकल कॉलेज सभागार में प्रदेश भर से आए मेडिकल कॉलेज प्राचार्य, अधीक्षक, संयुक्त निदेशक, पीएमओ तथा संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उद्यमों के सशक्तिकरण में अधिकारी बनेंगे सहभागी औद्योगिक विकास का बनेगा रोडमेप: डॉ. सुबोध अग्रवाल

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
जयपुर। राज्य के एमएसएमई सेक्टर सहित उद्यर्मों के सशक्तिकरण और विस्तारिकरण में उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सहभागी बनेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों को इसके लिए रिसर्च, औद्योगिक प्रतिष्ठानों सहित संबंधित संस्थानों की फिल्ड विजिट, केन्द्र व राज्य सरकार के संबंधित विभागों से समन्वय और डेटाबेस बनाते हुए रोडमेप बनाने का निर्देश दिए हैं।

5 लाख 94 हजार किसानों को पीएम किसान योजना की चौथी किश्त जारी किसानों को अब तक 3073 करोड़ का भुगतान

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
जयपुर। रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन ने बताया कि राज्य के किसानों को चौथी किश्त के रूप में पीएम किसान निधि योजना की राशि जारी हो चुकी है तथा 5 लाख 94 हजार 694 किसानों को 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपये का भुगतान किसानों के खातों में किया गया। इस प्रकार प्रथम किश्त में 47.09 लाख किसानों, द्वितीय किश्त में 46.06 लाख तथा तीसरी किश्त में 36.34 लाख किसानों को पीएम किसान योजना की राशि उनके खातों में जमा हो चुकी है।

मंत्रिमंडल ने बाह्य अंतरिक्ष के उपयोग, खोज के लिये भारत, मंगोलिया में समझौते को मंजूरी दी

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण और नागरिक उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष के इस्तेमाल और खोज गतिविधियों के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और मंगोलिया के बीच समझौते को बुधवार को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण और असैन्य उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष के इस्तेमाल और वहां खोज पर दोनों देशों के बीच हुए समझौते को मंजूरीदी। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार,इस समझौते पर मंगोलिया के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान 20 सितंबर 2019 को नयी दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए थे।

अगर आपने इन बेस्ट फ्री गेम्स को नहीं खेला तो क्या खेला

  • Posted on: 10 January 2020
  • By: admin
अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप चाहे जो हो जाए किन्तु बोर नहीं हो सकते हैं। अगर कुछ समझ में नहीं आता है तो अपने फोन में गेम खेलने का ऑप्शन आपके पास हमेशा मौजूद रहता है। यहाँ हम आपको कुछ गेम्स के नाम बताएँगे जो गूगल प्ले स्टोर पर फ्री हैं। आप भी इनमें से कोई गेम चुन सकते हैं अपने टाईमपास और मनोरंजन के लिए।
Call of Duty

Pages