General

News related to General topics

व्हाट्सएप ला रहा नया फीचर, ग्रुप एडमिन करेगा तय कौन करेगा मैसेज या कौन नहीं

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में एक और नया फीचर आने वाला है। आने वाले समय में व्हाट्सएप का ग्रुप एडमिन तय करेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज करेगा और कौन नहीं। इस फीचर के आते ही अनवानटेड मैसेज को रोका जा सकेगा। इस फीचर से ग्रुप एडमिन को किसी भी ग्रुप मेंबर को मैसेज भेजने से रोकने का अधिकार मिलेगा। फिलहाल अभी इस फीचर को व्हाट्सएप बीटा वर्जन पर टेस्ट कर रहा है।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए शीघ्र लांच होगा मोबाइल पैनिक बटन एप

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
बड़वानी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मोबाइल पर पैनिक बटन एप से महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए योजना को शीघ्र ही लॉन्च किया जाएगा। डॉ कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार गृह मंत्रालय की सहायता से मोबाइल पर पैनिक बटन एप के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षित करने की योजना शीघ्र ही लॉन्च कर रहा है। उन्होंने कहा कि असुरक्षित होने की स्थिति में एप का बटन दबाने पर समीपस्थ थाने पर संकेत पहुंच जाएगा और पुलिस तत्काल महिला की मदद के लिए वहां उपस्थित हो जाएगी।

मोबाइल ऐप बताएगा बिल में जुड़े जीएसटी की वैधता

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। क्या आपने कभी सोचा है कि जो दुकानदार या रेस्तरां संचालक आपसे सामान या खाने के बिल के साथ जीएसटी वसूल की मांग कह रहा है, वह वैध है भी या नहीं। आपने जो जीएसटी का भुगतान किया है, वह सरकार के खाते में जमा होगा या नहीं। अब एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये आप यह चैक कर सकेंगे कि जिस व्यापारी से आप खरीदारी कर रहे हैं, उसे जीएसटी वसूलने का अधिकार है भी या नहीं। ऐप के जरिये फर्जीवाड़ा करने वाले व्यापारी की शिकायत भी की जा सकती है।

आपके शरीर को कितने पोषण की जरूरत, बताएगा यह नया ऐप

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
नई दिल्ली, हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआईएन) ने न्यूट्रिफाई इंडिया नाउ नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है, जो पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में लोगों को जागरूक करने में मददगार हो सकता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने शुक्रवार को यह ऐप नई दिल्ली में लॉन्च किया है।
न्यूट्रिफाई इंडिया ऐप एक गाइड के रूप में कार्य करता है, जो उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों से शरीर को मिलने वाले पोषक तत्वों का आकलन करने में मददगार हो सकता है। यह ऐप यूजर्स को ऊर्जा संतुलन (खपत बनाम व्यय) का लेखा-जोखा रखने में भी मदद करता है।

7 संकेत जो बताएंगे आप हो चुके हैं हैकिंग के शिकार

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। आज के समय ज्यादातर महत्वपूर्ण ट्रांजैक्शंस इंटरनेट पर ही होते हैं। इस हाईटेक, डिजिटल युग में चीजें आसान हुई है, लेकिन इसने जोखिम भी पैदा किया है। हमारा पर्सनल डेटा सीधे साइबर क्रिमिनल्स और हैकर्स के निशाने पर आ गया है। हैकर्स ने अहम डाटा चुराने और उसका गलत इस्तेमाल करने के लिए कई तरीके ईजाद किए हैं। इसलिए आपको आपके सिस्टम पर नजर रखना होगी कि कहीं ये हैक तो नहीं हो गया। यहां जानिए ऐसे 7 संकेत जो कि बताते हैं कि आपका सिस्टम हैक हो चुका है।
धीमा पड़ जाता है गैजट

हम मरते-मरते जी गए इतनी सी बात पर वो जाते-जाते कह गए घर आना ईद है

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
जयपुर। ऐसे प्रोग्राम गंगा जमुनी तहजीब के लिए एक मिसाल बनते हैं जिसकी  जीती जागती मिसाल अरशद वारसी है मेरी कामयाबी का राज यही है कि मैं जो सोचता हूं वही करता हूं जात धर्म मजहब इंसान की जिंदगी में कोई मायने नहीं रखता मायने रखती है तो इंसानियत हम जात धर्म से अलग हटकर  पहले इंसान है हमें चाहिए कि हम ऐसे कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करें उन लोगों का सहयोग करें जो अरशद वारसी जैसे लोग इन कार्यक्रमों को करने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं

देशी नेविगेशन प्रणाली के लिए बाधा बन सकते हैं वाई-फाई सिग्नल

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
नई दिल्ली, मोबाइल फोन में उपयोग होने वाले जीपीएस की तर्ज पर भारत में इसरो द्वारा विकसित की गई नेविगेशन प्रणाली (नाविक) से भविष्य में नेविगेशन और पोजिशनिंग सेवाएं उपलब्ध हो सकती हैं। लेकिन, एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि नाविक उपग्रह से प्राप्त होने वाले सिग्नल रिसीवर्स में वाई-फाई के सिग्नल से बाधित हो सकते हैं। नाविक प्रणाली के अंतर्गत इसरो ने सात उपग्रह लॉन्च किए हैं और उम्मीद है कि इससे भविष्य में स्मार्टफोन और कार नेविगेशन सिस्टम उपलब्ध हो सकते हैं।

गरीबों का मुफ्त में इलाज करें निजी अस्पताल:सुप्रीम कोर्ट

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में रियायती दर पर जमीन पाने वाले सभी निजी अस्पतालों को निश्चित संख्या में गरीब रोगियों की चिकित्सा मुफ्त में करने को कहा है। अस्पतालों को अत्यंत सस्ती दर पर दी गई जमीन के लीज डीड में गरीबों को चिकित्सा मुहैया कराना शामिल है। निजी अस्पतालों के लिए सरकार द्वारा आवंटित जमीन पर 10 फीसद इन पेशेंट विभाग (आइपीडी) और 25 फीसद आउट पेशेंट विभाग (ओपीडी) में मुफ्त में चिकित्सा मुहैया कराना अनिवार्य है।

बैंकों के विलय का सवाल

  • Posted on: 25 June 2018
  • By: admin
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय पर चर्चा को आगे बढ़ाना समय की मांग भी है और जरूरत भी। यह अच्छा हुआ कि कोयला एवं रेल मंत्रालय के साथ वित्त मंत्रालय का भी कामकाज देख रहे पीयूष गोयल ने बैंकों के विलय के सवाल पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों से विचार-विमर्श किया। बैंकों के विलय के सवाल को और अधिक टालने का मतलब इसलिए नहीं, क्योंकि इस पर लंबे समय से विचार-विमर्श ही हो रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय को लेकर पहले वाजपेयी सरकार के समय विचार हुआ और फिर मनमोहन सरकार के समय भी, लेकिन किन्हीं कारणों से किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका।

अन्नपूर्णा दूध योजना छात्र-छात्राओं के पोषण और उनके उचित विकास से जुड़ी महत्वकांक्षी योजना:गंगवाल

  • Posted on: 25 June 2018
  • By: admin
जयपुर। राज्य सरकार द्वारा 2 जुलाई से आरम्भ हो रही महत्वकांक्षी ''अन्नपूर्णा दूध योजना'' के राज्य स्तरीय द्वारा समारोह की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को शासन सचिवालय में स्कूल शिक्षा के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।  बैठक में गंगवाल ने अधिकारियों को अन्नपूर्णा दूध योजना के शुभारम्भ समारोह के सफल क्रियान्वयन से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार की यह योजना छात्र-छात्राओं के पोषण और उनके उचित विकास से जुड़ी एक महत्वकांक्षी योजना है।

Pages