General

News related to General topics

साल 2030 तक दुनियाभर में दो करोड़ नौकरियां खा जाएंगे रोबोट

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin
वॉशिंगटन। एक नए अध्ययन से पता चला है कि रोबोट साल 2030 तक दुनिया भर में मैनुफैक्चरिंग सेक्टर की 20 मिलियन से अधिक नौकरियों को खत्म कर देंगे। इससे सामाजिक असमानता और बढ़ जाएगी। बुधवार को जारी किए जाने वाले पूर्वानुमान में ऑटोमेशन और रोबोट्स की वजह से आर्थिक लाभ तो होगा, लेकिन लो-स्किल जॉब्स (कम कौशल वाली नौकरियों) के खत्म होने के कारण समाज में सामाजिक और आर्थिक तनाव और बढ़ेगा। रिपोर्ट में इन चिंताओं पर प्रकाश डाला गया है।

नासा ग्रेविटी टेस्ट:दो माह तक बिस्तर पर लेटे रहने के लिए नासा देगा 13 लाख रुपये

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin

न्यूयॉर्क। अगर आपको जर्मन भाषा आती है और सोना पसंद है तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ईएसए) ने दो महीने तक बिस्तर में पड़े रह सकने वाले 24 से 55 साल के स्वस्थ व्यक्ति को 19 हजार डॉलर (करीब 13 लाख रुपये) देने की घोषणा की है। ये दोनों अंतरिक्ष एजेंसियां मानव शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव का पता लगाना चाहती हैं। इस अध्ययन के लिए उन्हें ऐसे लोग चाहिए जो दो महीने तक बिस्तर में लेटे रह सकते हैं।

भारतीय एफडीआई ने ब्रिटेन में रोजगार के 4,858 नए अवसर पैदा किए

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin
लंदन। ब्रिटेन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मामले में भारत का नंबर अमेरिका और जर्मनी के बाद तीसरा है और इसने यहां पिछले साल रोजगार के 4,858 नए अवसर पैदा किए हैं। ब्रिटेन सरकार की ओर से जारी नए आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) के अनुसार ब्रिटेन में यूरोप के अन्य किसी देश के मुकाबले ज्यादा एफडीआई रहना है और भारत देश में निवेश करने वाले तीन मुख्य देशों में से एक है।

आरबीआई गवर्नर को उम्मीद, उपभोक्ताओं तक अधिक तेजी से दर कटौती का लाभ पहुंचायेंगे बैंक

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने उम्मीद जताई है कि ब्याज दर में कटौती का फायदा बैंक ग्राहकों तक अधिक तेजी से पहुंचाएंगे जिससे कि उन्हें मकान, वाहन और व्यक्तिगत ऋण कम ब्याज दर पर उपलब्ध हो सकेंगे। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक इस साल एक के बाद एक लगातार तीन बार में नीतिगत दर यानी रेपो दर में कुल मिलाकर 0.75 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों को जिस दर पर फौरी जरूरत के लिये नकदी उपलबध कराई जाती है

बजट ने 2024-25 तक देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका रखा:मोदी

  • Posted on: 10 July 2019
  • By: admin

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के 2019-20 के बजट में प्रति व्यक्ति आय, खपत और उत्पादकता बढ़ाकर अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने का खाका पेश किया है। पार्टी सदस्यता अभियान की यहां शुरुआत करते हुए मोदी ने देशवासियों से कहा कि उन्हें 'पेशेवर निराशावादियों' से सावधान रहने की जरूरत है।

भरतपुर सहकारी बैंक कर्मियों को 13वें वेतन का तोहफा

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
जयपुर। राज्य सरकार ने अहम फैसला लेते हुए भरतपुर सहकारी बैंकों के बैंककर्मियों को 13वें वेतन का तौहफा दिया है। बैंको के कर्मचारियों की यह मांग काफी समय से लंबित थी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों के हित में यह कदम उठाया है। यह जानकारी सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने शुक्रवार को दी।
सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने बताया कि बैंक कर्मचारियों की 13वें वेतन समझौते की मांग के शीघ्र समाधान का आश्वासन कर्मचारी संगठनों को दिया था। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील है। 

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने ली परीक्षा पूर्व तैयारियों के संबंध में बैठक

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
जयपुर। तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रालय भवन स्थित उनके कक्ष में प्रदेश के सभी पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में आगामी 04 जुलाई से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के सुसंचालन को लेकर विभागीय अधिकारियों की उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में  डॉ.गर्ग ने प्रदेश के सभी 33 जिलों में 81 केन्द्रों पर आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षाओं की पूर्व तैयारियों की व्यापक समीक्षा कर विभागाधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षाओं की संवेदनशीलता और गोपनीयता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास व इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।

कारगिल युद्ध की 20वीं वर्षगांठ से पहले ग्वालियर एयरबेस पर कार्यक्रम का आयोजन

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
नयी दिल्ली। करगिल युद्ध की 20वीं वर्षगांठ से पहले वायुसेना ने सोमवार को ग्वालियर एयरबेस पर कई गतिविधियों की योजना बनायी है जिसमें टाइगर हिल पर हमले का प्रतिकात्मक 'चित्रण' और 'आपरेशन विजय' में इस्तेमाल मिराज 2000 और अन्य विमानों का प्रदर्शन शामिल है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।
भारत...पाकिस्तान युद्ध की जुलाई में 20वीं वर्षगांठ से पहले इस रणनीतिक एयरबेस पर एक कार्यक्रम की योजना बनायी गई है
जिसमें वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ मुख्य अतिथि होंगे। वायुसेना एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''ग्वालियर में इस कार्यक्रम के तहत कई गतिविधियों की योजना बनायी गई है।

लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए तत्परता से कार्य करे- जिला प्रमुख

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
जयपुर। जिला परिषद जयपुर की जिला आयोजन समिति की बैठक जिला प्रमुख मूलचंद मीना की अध्यक्षता में सोमवार को जिला परिषद के सभागार में आयोजित की गई। जिला प्रमुख मूलचंद मीना ने कहा कि सभी विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए तत्परता से कार्य करे और ग्रामीण विकास में अपने दायित्व का निर्वहन करे। बैठक में पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, समाज कल्याण, ग्रामीण विकास, रसद, एग्रीकल्चर, तकनीकी शिक्षा, वन विभाग आदि अन्य विभागों की कार्य-योजना बनाने के बारे में विचार-विमर्श किया गया।

श्रद्धा से खीचेंगे भगवान जगन्नाथ का रथ, उमड़ेगा आस्था का सैलाब

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin

शहडोल। जगन्नाथ यात्रा के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। आज से ठीक 10 दिन बाद 4 जुलाई को रथ यात्रा निकाली जाएगी इसके लिए रविवार को एक बैठक मोहनराम मंदिर में हुई जिसमें समिति का गठन किया गया और यात्रा की सफलता के लिए जिम्मेदारी तय कर दी गईं। यात्रा के लिए संरक्षक मंडल बनाया गया जिसमें नपा अध्यक्ष उर्मिला कटारे ,उपाध्यक्ष कुलदीप निगम, हरेन्द्र मिश्रा, बाल्मीकि गौतम, गिरधर प्रताप सिंह, आर पी त्रिपाठी, कैलाश तिवारी, जगदीश प्रसाद शास्त्री, नीरज द्विवेदी, योगेन्द्र चतुर्वेदी को शामिल किया गया है।

Pages