Editorial

All news from Editor

संदेश के सिरे

  • Posted on: 25 August 2018
  • By: admin
केंद्र सरकार ने वाट्सएप को सीधा संदेश दे दिया है। सोशल मीडिया कारोबार की धुरंधर फेसबुक के मातहत चलने वाली इस कंपनी को बता दिया गया है कि उसे भारतीय कानूनों के तहत चलना होगा। संदेश सेवा चलाने वाली इस कंपनी से कहा गया है कि वह भारत में अपनी एक इकाई खोले और यहां शिकायत प्रकोष्ठ भी बनाए। कैलिफोर्निया की इस कंपनी के सीईओ क्रिस डेनियल इन दिनों भारत आए हुए हैं और उन्हें यह बात खुद सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने साफ तौर पर बता दी है।

दिमाग पर जोखिम बढ़ा रहा सोशल मीडिया का असर

  • Posted on: 10 August 2018
  • By: admin
नयी दिल्ली। इंटरनेट व स्मार्टफोन के जरिये दुनियाभर में कम-से-कम दो-तिहाई लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. करीब 10 फीसदी इंटरनेट यूजर्स ने माना है कि वे चाहकर भी सोशल मीडिया पर बिताया जाने वाला अपना समय कम नहीं कर पाते.। एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, इनके दिमाग के स्कैन से मस्तिष्क के उस हिस्से में गड़बड़ दिखती है, जहां ड्रग्स लेने वालों के दिमाग में दिखती है. हमारी भावनाओं, एकाग्रता और फैसले को नियंत्रित करने वाले दिमाग के हिस्से पर काफी बुरा असर पड़ता है.

दुरूस्त आयद

  • Posted on: 25 July 2018
  • By: admin
केन्द्र सरकार ने जनता को बड़ी राहत देते हुए फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन समेत सौ उत्पादों पर जीएसटी की दरें घटा दी हैं। सेनेट्री नैपकिन को भी जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया गया है। एक साल से सेनेट्री पैड को कर मुक्त करने की मांग की जा रही है, लेकिन सरकार का ध्यान इस ओर अब गया है। शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक के दौरान दरें घटाने का फैसला लिया गया। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पहले 30-40 वस्तुओं को सस्ता करने का विचार था लेकिन अचानक सौ से अधिक वस्तुओं को सस्ता बनाने का मानस बना लिया गया।

आज का युग 'कम्प्यूटर युग' इसके बिना अधूरी है जिदंगी

  • Posted on: 10 July 2018
  • By: admin
आज के युग में कम्प्यूटर का विशेष महत्व है। क्योंकि आजकल सारे ऑफिसों में कम्प्यूटर पर ही कार्य किया जाता है। अगर कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं है तो उस इंसान को अच्छी नौकरी नहीं मिल सकती है।इस आधुनिक युग में जीतना इंटरनेट जरूरी हो गया है, वैसे ही कंप्यूटर का ज्ञान होना भी बेहद जरूरी है।आजकल तो स्कूल और कॉलेज से ही कम्प्यूटर की शिक्षा बेहद अनिवार्य हो गई है। जिससे बच्चों का सही तरीके से विकास हो सके।

ग्रीन कार्ड की लंबी लाइन

  • Posted on: 10 June 2018
  • By: admin
अमेरिका में बसने की अदम्य इच्छा पाले भारतीयों के लिए अप्रिय खबर है कि वहां ग्रीन कार्ड की उम्मीद लगाए बैठे लोगों की सूची इतनी लंबी हो चुकी है कि किसी-किसी को 92 वर्ष तक भी इंतजार करना पड़ सकता है। आंकड़े बता रहे हैं कि वहां विदेशियों के कुल 3,95,025 ग्रीन कार्ड आवेदनों में से 3,06,601 आवेदन अकेले भारतीयों के हैं। यानी अमेरिका में वैध स्थाई निवास पाने के इच्छुक लोगों की कतार में शामिल भीड़ का तीन-चौथाई हिस्सा भारतीयों का है। अमेरिका का मौजूदा कानून किसी एक देश को कुल ग्रीन कार्ड का सात प्रतिशत से ज्यादा देने की इजाजत नहीं देता। 

रुपया संभालने में सक्षम आरबीआई

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय भावों में आयी उछाल और उसके साथ ही डॉलर की मजबूती ने भारतीय रुपये पर दोहरा वार किया और रुपया डॉलर की तुलना में 67 के स्तर के नीचे चला गया, यानी एक डॉलर की कीमत 67 रुपये से ज्यादा हो गयी. यह करीब डेढ़ साल में रुपये का सबसे कमजोर स्तर है. लोगों ने आशंका जतायी कि आनेवाले दिनों में डॉलर का भाव 70 रुपये के भी ऊपर चला जायेगा. क्या वाकई ऐसा हो सकता है? अगर ऐसा हुआ, तो देश की अर्थव्यवस्था पर उसका असर क्या होगा?

पृथ्वी को बचाने की मुहिम शुरू करने का दिन

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
गत दिनों पृथ्वी दिवस मनाया गया। यह दिन एक ऐसे महापुरुष की दृढ़ इच्छाशक्ति के लिए जाना जाता है, जिन्होंने ठान लिया था कि हमें अपने गृह पृथ्वी के साथ किए जा रहे व्यवहार में बदलाव लाना है। वह थे अमेरिका के पूर्व सीनेटर गेराल्ड नेल्सन। उन्होंने ही सबसे पहले 22 अप्रैल, 1970 को दो करोड़ लोगों के बीच पहला पृथ्वी दिवस मनाया गया था।यानी लगभग पांच दशक पहले जब न ग्लोबल वार्मिंग के खतरे आज की तरह नजर आ रहे थे और न ही प्रदूषण की समस्या इतनी खतरनाक हुई थी। उनका विचार था कि पर्यावरण संरक्षण हमारे राजनीतिक एजेंडे में शामिल होना चाहिए। यह ऐसी सोच थी,

ई-वे बिल की क्षमता करनी होगी दोगुनी

  • Posted on: 10 April 2018
  • By: admin
जीएसटी के तहत माल ढुलाई से जुड़ी इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली ई-वे बिल रविवार एक अप्रैल से शुरू हो गई। हालांकि कारोबारियों और ट्रांसपोर्टरों ने पहले ही दिन ई-वे बिल की क्षमता दोगुना बढ़ाने की मांग रखी दी है। उनका कहना है कि रोजाना 75 लाख ई-वे बिल निकालने की क्षमता पर्याप्त नहीं है और 15 अप्रैल से राज्यों के भीतर ई-वे बिल शुरू होने से प्रणाली ध्वस्त हो सकती है। यहां यह उल्लेखनीय है कि ई-वे बिल के पहले दिन शाम पांच बजे तक 1.71 लाख बिल सृजित किए गए।

वक्त पर न चेतने का रोग

  • Posted on: 25 February 2018
  • By: admin
पंजाब नेशनल बैंक में बड़ा घोटाला सामने आने के बाद बड़े पैमाने पर बैंक कर्मचारियों के तबादले के साथ वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक की ओर से बैंकिंग व्यवस्था की खामियां पता करने की कोशिश एक तरह से चिडिय़ा चुग गई खेत वाली कहावत को ही चरितार्थ कर रही है। बैंकिंग व्यवस्था के साथ सरकार की साख को बट्टï लगाने वाले कारनामे के बाद दिखाई जा रही सक्रियता से तो यही लगता है

अहमदाबाद में वेब एण्ड क्लाउड एक्सपो 2018 का आयोजन

  • Posted on: 10 February 2018
  • By: admin
अहमदाबाद। अहमदाबाद में वेब एण्ड क्लाउड एक्सपो-2018 का आयोजन किया गया। इस एक्सपो में रेस्लो, ओपन एसारस, जी.पी.एस. ऑनलाइन, ब्रान्ड लेविगेटर, 2 जीबी होस्टिंग सहित जानी-मानी 10 कम्पनियों ने हिस्सा लिया। जयपुर की एवरडाटा टेक्नोलॉजी की ओर से आयोजित इस वेब एण्ड क्लाउड एक्सपो में डिजिटल होते भारत का वो पहलू देखने को मिला जिसे देखकर लगता है कि आने वाला कल इंटरनेट की दुनिया का सुनहरा पल लेकर आएगा।

Pages