Facebook ला रहा फेस रिकग्निशन, आपकी फोटो अपलोड होते ही मिलेगा नोटिफिकेशन

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने 2.41 बिलियन यूजर्स के लिए फेस रिकग्निशन फीचर जारी करने की तैयारी कर ली है। यह नया फीचर फेसबुक पर पहले से मौजूद टैग सजेशन फीचर को रिप्लेस करेगा। टैग सजेशन फीचर आपको तब नोटिफाइ करता था जब कोई अपने पेज पर फोटो अपलोड करता और उसमें आपको ऑटोमेटिक टैग कर देता।
जो लोग पहले से टैग सजेशन का उपयोग कर रहे हैं या फिर फेसबुक पर नए हैं उन्हें अब फेस रिकग्निशन सेटिंग देखने को मिलेगी और यह भी जानकारी मिलेगी की यह कैसे काम करता है।
फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अप्लायड रिसर्च लीड श्रीनिवास नारायण ने एक बयान में कहा है कि टैग सजेशन सेटिंग जो सिर्फ यह कंट्रोल करती थी कि आपका दोस्त आपको किसी फोटो या वीडियो में टैग करे या नहीं अब से उपलब्ध नहीं होगी। वहीं फेस रिकग्निशन तकनीक किसी भी दोस्त द्वारा आपकी तस्वीर अपलोड करते ही आपको इसकी सूचना दे देगी, फिर चाहे उसने आपको फोटो में टैग किया हो या ना किया हो।
सीधे तरीके से समझें तो अब तक आप किसी भी दोस्त की फोटो अपलोड करते थे तो फेसबुक आपको उसे टैग करने का विकल्प खुद दे देता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। साथ ही अगर आपने अपने दोस्त को टैग नहीं किया है तो भी उसे इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि उसकी फोटो आपने अपलोग की है।
जिन यूजर्स के फेसबुक अकाउंट में टैग सजेशन सेटिंग चालू है वो अब उसकी जगह फेस रिकग्निशन तकनीक का विकल्प देख सकेंगे। इसके अलाव उनकी न्यूज फीड में भी इसका नोटिफिकेशन मिलने लगेगा। इस नोटिस में यूजर को नए फीचर के बारे में जानकारी के अलावा यह भी पता लगेगा कि इसे कैसे ऑन करें या ऑफ रखें।
हालांकि, इस फीचर के आने के बाद भी फेसबुक यूजर मैन्युअली अब भी लोगों को टैग कर सकेंगे। लेकिन फेसबुक आपको यह सजेशन नहीं देगा जब तक आपका फेस रिकग्निशन फीचर ऑन नहीं है।
Category: