ATM का इस्तेमाल करते हैं तो याद रखें ये बातें, वरना हो सकती है धोखाधड़ी

  • Posted on: 25 December 2018
  • By: admin
ATM  का इस्तेमाल करना आज हमारी जरूरत बन चुका है। हम अपना बैंक अपने हाथ में रखकर चलते हैं। कहीं कैश की जरूरत पड़ जाए तो हमें परेशान नहीं होना पड़ता हम कार्ड से पेमेंट कर देते हैं या ्रञ्जरू से निकाल कर दे सकते हैं। ऐसे में आज हम अपने ATM  के बगैर सुविधापूर्ण जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि ये बेहद जरूरी है।
लेकिन जितना हमारे लिए सुविधापूर्ण है उतना ही रिस्की भी क्योंकि ATM कार्ड के प्रति जऱा सी भी लापरवाही आपके लिए हानिकारक होगी।
अगर अपको ATM से जुड़ी जानकारी नहीं है तो आपको कोई भी पैसों का चूना लगा सकता है। क्योंकि हर चीज़ के कुछ नेगेटिव पॉइंट भी होते हैं। आज कल ATM फ्रॉड या फिर आसान शब्दों में कहें तो ATM  धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसे पुलिस साइबर क्राइम भी कहती है। आये दिन पुलिस के पास ATM  धोखाधड़ी से जुड़े मामले आते हैं। जरा-सी चूक से लोगों के साथ फ्रॉड हो जाता है। इस फ्रॉड से अपको बचाया जा सके इसके लिए बैंक भी पूरी कोशिश करते हैं, मोबाइल संदेश के माध्यम से वो इस तरह की धोखाधड़ी से अगाह भी करते हैं। इस लेख में आज हम भी आपको बताएंगे कि आप जब भी ATM का इस्तेमाल करें तो ये जरूरी बातें याद रखें ताकि आप धोखाधड़ी का शिकार न हों- 
आखिर क्या होता है एटीएम फ्रॉड ? और कैस बचें?
कई बार ऐसा होता है कि आपके पास फेक कॉल आता है और वो अपको डराता है कि आपका  ATM  कार्ड ब्लॉक किया जा रहा है। आप अपना कार्ड नंबर बताओ, अगर आप उसे अपना कार्ड नंबर बताते हैं और अपना ओटीपी नंबर शेयर करते हैं तो वो अपका पैसा उड़ा ले जाते हैं। ये फ्रॉड आज कल ज्यादा बढ़ गया है। पुलिस इस पर काम भी कर रही है लेकिन आपको भी सतर्क रहना होगा क्योंकि कभी कोई बैंक कभी कॉल नहीं करता, आपको अपना पैसा कुछ संभालना होगा। कई बार ऐसा भी होता है कि घर बैठे बिठाए आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है या आपके अकाउंट से पैसे निकल जाते हैं। इन घटनाओं को धोखाधड़ी का नाम दे दिया जाता है। 
कैसे बचें ATM फ्रॉड से?
बैंक के निर्देशों को अनदेखा न करें। बैंक कहते हैं कि कैश निकालते वक्त रिसीप्ट पर साइन कर दें। हमेशा अपने एटीएम का पिन बदलते रहें ताकि कोई दूसरा न जाने। 
एटीएम मशीन से पैसे निकलते समय मशीन को अच्छे से चेक कर लें कि वहां कोई दूसरा की-बोर्ड तो नहीं लगा हुआ है। मशीन को देखें कि उसमें कोई अतिरिक्ट मशीन या कैमरा तो नहीं लगा हुआ है। 
जब भी ट्रांजैक्शन करें किसी और को रूम के भीतर न घुसने दें तो वहीं अपने पासवर्ड को सुरक्षित तरीके से एंटर करें। पैसा निकाल कर अपनी रिसीप्ट को एटीएम के रूम में न फेंकें।
जब भी एटीएम रूम से बाहर निकलें हमेशा इस बात को चेक करें कि आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो गया है और मशीन की हरी लाइट जलने लगी है।
कहीं भी जब आप अपना एटीएम कार्ड यूज कर रहे हैं या स्वाइप करवा रहे हैं तो उसे अपनी आंखों के सामने ही करवाएं।
एटीएम कार्ड खो जाने पर तुरंत अपने बैंक के इमरजेंसी नंबर पर कॉल करें और उसे ब्लॉक करवाएं। साथ ही नया कार्ड बनवाने पर पुराने को नष्ट कर दें। हमेशा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाएं ताकि जब भी आपके कार्ड से पैसे निकाले जाएं आपको इस बात की जानकारी हो।
Category: