2,200 सिख तीर्थ यात्रियों को जारी किया वीजा

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच बड़ी तल्खी अब कुछ कम होने लगी है। यही वजह है कि पाकिस्तान में हर साल होने वाले बैसाखी महोत्सव के लिए पाकिस्तान ने 2200 सिख तीर्थ यात्रियों को वीजा जारी कर दिया है। पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को बताया कि उसकी ओर से भारत के 2,200 सिख तीर्थ यात्रियों को वीजा जारी किया है।
वीजा हासिल करने वाले सभी लोग 12 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आयोजित होने वाले वार्षिक बैसाखी महोत्सव में शामिल हो सकेंगे।
पाकिस्तान उच्चायोग की ओर से आए एक बयान में बताया गया कि भारत के सिख श्रध्दालुओं के अलावा दुनिया के अन्य देशों में रहने वाले मतावलंबियों को भी वीजा जारी किया गया है। इस यात्रा के दौरान सिख तीर्थ यात्री पंज साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे। पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने वीजा जारी करने की जानकारी देने के दौरान ये भी जोड़ा कि बैसाखी के मद्देनजर जारी किया गया वीजा श्रद्धा का प्रतीक है। पाकिस्तान द्वारा भारत के सिख तीर्थ यात्रियों को वीजा जारी किया जाना दोनों देशों के रिश्तों में सुधार की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।
बालाकोट में भारत की एयर स्ट्राइक और पाकिस्तान की नाकाम कोशिश के लगभग 6 हफ्ते बाद यह सकारात्मक कदम सामने आया है। पाकिस्तान ने सौहार्द के प्रतीक के तौर पर इस महीने 360 बंदियों को छोडऩे की बात भी कही थी। इनमें से 100 बंदियों को सोमवार को छोड़ा जा चुका है। ज्यादातर बंदी मछुआरे हैं।
Category: