219 इंच का एलईडी TV से लेकर स्मार्ट मिरर तक, ये नए इनोवेशन बदल देंगे लाइफस्टाइल

  • Posted on: 25 January 2019
  • By: admin
टेक्नोलॉजी बड़ी तेजी से हमारी जिंदगी बदल रही है। देखें आने वाले दिनों में आपके सामने किस-किस तरह के नए उपकरण होंगे और ये कैसे आपका जीवन आसान बनाएंगे। पिछले दिनों अमेरिका के लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस 2019) में ऐसे कई नए इनोवेशन देखने को मिले जो आने वाले समय में हमारे जीवन व जीवनशैली को बदल देंगे। जानते हैं ऐसे ही कुछ इनोवेशंस के बारे में...।
-पैरों वाली कार सीईएस 2019 में एक अनोखी कॉन्सेप्ट कार पेश की गई,जो केवल पहियों पर नहीं चलती, बल्कि इसमें पैर भी हैं। यह खराब रास्तों, पहाड़ आदि पर आसानी से चलने में सक्षम है। इसमें इस्तेमाल किए गए पैर आसानी से दुर्गम रास्तों कर भी चलने में सक्षम है। इसे इस तरह तैयार किया गया है कि यह स्थिति के अनुसार खुद में जरूरी बदलाव कर सकती है। इसके पैरों को नीचे की तरफ आसानी से मोड़ा भी जा सकता है, जिससे यह एक सामान्य कार बन जाती है।
-स्मार्ट मिरर सीईएस में एक स्मार्ट मिरर पेश किया गया, जो बाल काटने से पहले ही आपको बताएगा कि कौन-सा हेयरस्टाइल आपके ऊपर ज्यादा अच्छा लगेगा। इसकी मदद से आप बाल कटवाने से पहले ही अलगअलग हेयरस्टाइल ट्राई कर सकते हैं। यह मिरर जेस्चर इंटरफेस के साथ आता है, जिसकी मदद से आप इसके सामने खड़े होकर अपने हेयरस्टाइल के बारे में पता कर सकते हैं। नए हेयरस्टाइल के साथ अपना वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।
-219 इंच का एलईडी टीवी यहां 219 इंच का एक एलईडी टीवी भी पेश किया गया। इसमें माइक्रो एलईडी पैनल डिस्प्ले है। इस टीवी में गूगल असिस्टेंट और अमेजन एलेक्सा का सपोर्ट मिलता है, जिसकी मदद से आप बोलकर टीवी को कमांड दे सकते हैं। इसमें स्मार्टस्पीकर्स का भी सपोर्ट है। नॉच डिस्प्ले वाला लैपटॉप सीईएस में ऐसा लैपटॉप प्रदर्शित हुआ, जिसमें स्मार्टफोन की तरह नॉच डिस्प्ले है। इसमें 13.9 की फुल एचडी एलईडी डिस्प्ले और इंटेल का आठवें जनरेशन का प्रोसेसर है। इस लैपटॉप में 16 जीबी तक रैम व 1 टीवी तक की स्टोरेज मिलेगी।
-ब्लूटूथ वाई-ब्रश एक ब्लूटूथ वाई-ब्रश सामने आया है, जो केवल 10 सेकंड में दांतों को साफ कर सकता है। इसे फ्रांस की एक कंपनी ने बनाया है। इसमें पावर बटन है। ब्रश करने के दौरान जब आप इसे प्रेस करेंगे, तो यह वाइब्रेट की तरह एहसास देगा।
-साइबरफिशिंग स्मार्ट रॉड जो लोग फिशिंग (मछली पकडऩे) के शौकीन हैं, उनके लिए यह स्मार्ट रॉड काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें एक्सेलेरोमीटर और रीचार्जेबल बैटरी है। यह पूरे दिन फिशिंग एक्टिविटीज को रेकॉर्ड करता है। यह डिवाइस स्वत: ही आसपास के मौसम के हाल, तापमान, हवा की दिशा, वायु दबाव आदि के बारे में बताएगी। साइबरफिशिंग एप के जरिए आप डाटा को सेव भी कर सकेंगे।
-बॉट केयर एक ऐसा अनोखा रोबोट भी यहां पेश किया गया, जो बुजुर्गों का ध्यान रखेगा। यह न सिर्फ ब्लड प्रेशर मापता है, बल्कि समय पर दवा देने के साथ जरूरत पडऩे पर हॉस्पिटल फोन भी लगा देता है। इसके चेहरे पर एक स्क्रीन और दो डिजिटल आंखें हैं। यह चलता भी है और बात भी करता है।
Category: