सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना कर दुर्घटना करने वालों का होगा लाइसेंस रद्द:खाचरियावास

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
जयपुर।  परिवहन मंत्री श्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा है कि लापरवाही से वाहन चलाने एवं सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना कर दुर्घटना करने वालों का लाइसेंस रद्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक विशेष कमेटी का गठन किया गया है जो यह सुनिश्चित करेगी कि नशे में वाहन चलाकर या सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु का कारण बनने वाले वाहन चालक कानूनी खामियों के कारण आसानी से नहीं छूट सके। 
परिवहन मंत्री ने बुधवार को विधानसभा में शून्यकाल के दौरान इस संबंध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप करते हुये कहा कि सड़क दुर्घटनाएं रोकना एक चुनौती है। इन पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने पिछले दिनों जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर हुई गंभीर दुर्घटनाओं को दुखद बताते हुए कहा कि एमएनआईटी के विषय विशेषज्ञों की एक टीम इस मार्ग को सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षित बनाने के सुझाव देने के लिए लगाई गई है। इन दुर्घटनाओं के जिम्मेदार वाहन चालकों के लाइसेंस निरस्त करने के निर्देश दे दिए गए हैं। 
उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ बैठक कर जयपुर में जेडीए सर्किल पर हुई दुर्घटनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों को  आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अगर पुलिस अनुसंधान में सड़क सुरक्षा नियमों की अवहेलना करते हुए दुर्घटना करना प्रमाणित हो जाएगा तो सम्बन्धित वाहन चालक का नियमानुसार लाइसेंस निरस्त एवं निलम्बन करने की कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  
परिवहन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए गंभीर है। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा द्वारा ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर 50-50 सड़क सुरक्षा अग्रदूत बनाये जाएंगे।  इस कार्य में स्वयं सेवी संस्थाओं की भी सहायता ली जाएगी। ये सड़क सुरक्षा अग्रदूत सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित समस्या होने पर उसके समाधान के लिए उपलब्ध रहेंगे। इन्हें विभाग द्वारा 50-50 हेलमेट भी प्रदान किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में बाल वाहिनियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। खाचरियावास ने सभी विधायकों से प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सुझाव देने का आग्रह भी किया।
Category: