लॉन्च हुई नई स्विफ्ट, कीमत 5.83 लाख रुपए से शुरू

  • Posted on: 10 February 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी नई स्विफ्ट को लॉन्च कर दिया है। कार की कीमतों की घोषणा हो चुकी है और दिल्ली में नई स्विफ्ट की एक्स शो रूम कीमत 5.83 लाख से शुरू होती है। मारुति डिजायर की तरह नई स्विफ्ट भी चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में मिलेगी।
नई स्विफ्ट पेट्रोल और डीजल इंजन में मिलेगी- कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है जो 83क्कस् की पावर और 113हृरू  का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल और ्ररूञ्ज की भी सुविधा होगी। वही बात कार के डीजल मॉडल की करें तो इसमें 1.3 लीटर का डीजल इंजन लगा है जो 75K की पावर और 190K का टॉर्क मिलता है, डीजल मॉडल में भी 5 स्पीड मैन्युअल और ्ररूञ्ज की भी सुविधा मिलेगी
फीचर्स - बात अगर फीचर्स की करें तो नई स्विफ्ट में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, लैदर वाला स्टीयरिंग व्हील, ऑटो हैडलैंप्स, पुश-बटन स्टार्ट, स्मार्ट की, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा म्यूजिक लवर्स के लिए कार में 6 स्पीकर्स वाला साउंड सिस्टम दिया गया है। जबकि इसके टॉप वेरिएंर्ट में एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे।
स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर-सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ने नई स्विफ्ट में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी के साथ, ब्रेक असिस्ट, ड्यूल एयरबैग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स को शमिल किया है।
नई स्विफ्ट में मिलेगी ज्यादा जगह - मारुति ने नई स्विफ्ट की चौड़ाई और व्हीलबेस को बढ़ाया गया है, ऐसे में इसके केबिन में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। पुराने मॉडल की तुलना में नई स्विफ्ट अब 40mm ज्यादा चौड़ी हो गई है। इतना ही नहीं इसका व्हीलबेस भी पहले से करीब 20 ज्यादा हो गया है। वही सामान रखने के लिए इसमें 268 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा जोकि पहले से 58 VDI ज्यादा है। डायमेंशन की बात करें तो नई स्विफ्ट की लंबाई 3840 vx चौड़ाई 1735 vx, ऊंचाई 1530 vx व्हीलबेस 2450 vx, ग्राउंड क्लीयरेंस 163 vzx mm और बूट स्पेस 268 लीटर का है।
Category: