ये यूजर्स नहीं कर पाएंगे IRCTC से टिकट बुक

  • Posted on: 25 January 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। भारतीय ट्रेनों ने टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट का सबसे ज्यादा उपयोग होता है। लेकिन अब IRCTC के एक कदम के बाद कुछ यूजर्स हैं जो इस साइट के माध्यम से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। ऐसे में उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो संभल जाइए। खबरों के अनुसार आईआरसीटीसी की वेबसाइट को हाल ही में TLS1.1 और TLS 1.2 में माइग्रेट कर दिया गया है।
इसके बाद जो लोग अपने कंम्प्यूटर और लैपटॉप में Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं वो वेबसाइट से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। यही वजह है कि Windows XP और Windows Server 2003 जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह वेबसाइट काम नहीं करेगा और यूजर्स टिकट नहीं बुक कर पाएंगे। अगर विंडोज एक्सपी यूज कर रहे लोगों को IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक करना है तो उन्हें अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा। IRCTC की वेबसाइट से रोजाना लाखों लोग ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। पिछले साल ही IRCTC की वेबसाइट को अपग्रेड करके ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया था। वेबसाइट के यूजर फ्रेंडली बन जाने की वजह से ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट बुक करने लगे हैं। इसकी वजह से रेलवे रिजर्वेशन सेंटर पर लगने वाली भीड़ में भी कमी आई है। IRCTC के जरिए टिकट बुक करने वाले यूजर्स अपना टिकट ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए करते हैं। इसके लिए या तो वो डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, क्रेडिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सुरक्षित हो सके इसके लिए IRCTC की वेबसाइट को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसे TLS 1.1 और TLS 1.2 पर माइग्रेट किया गया है। आपको बता दें Windows XP  यूजर्स की संख्या अब देश में काफी कम है। ज्यादातर यूजर्स Windows 7 या Windows 10 इस्तेमाल करते हैं। ढ्ढक्रष्टञ्जष्ट ने हाल ही में एयर पैसेंजर्स के लिए 50 लाख रुपये तक का फ्री-टू-कॉस्ट ट्रेवल इंश्योरेंस शुरू किया है। इस इंश्योरेंस का फायदा सभी क्लास के पैसेंजर्स को होगा।
इसके अलावा चाहें आप अंतराष्ट्रीय यात्रा कर रहे हैं या फिर घरेलू यात्रा कर रहे हैं, आपको इस इंश्योरेंस का फायदा मिलेगा। एक्सिडेंटल डेथ या परमानेंट डिसेबिलिटी होने पर यात्रियों के परिजनों को इस इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा।
Category: