यूबीआई, पीएनबी, ओबीसी के विलय के बाद बनेगा नए नाम का बैंक

  • Posted on: 25 February 2020
  • By: admin
केंद्र सरकार पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स (ओबीसी) के विलय के बाद बनने वाले नए बैंक के लिए नए नाम और प्रतीक चिन्ह की घोषणा करेगा। बैंक के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नया बैंक एसबीआई के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा, जिसका कुल कारोबार 18 लाख करोड़ रुपए का होगा।
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) के एक अधिकारी ने कहा, सरकार विलय के बाद बनने वाले नए बैंक का नाम और प्रतीक चिन्ह की घोषणा करेगा। यह एक अप्रैल 2020 से परिचालन में आएगा। अधिकारी ने कहा कि नए बैंक की पहचान बनाने को लेकर प्रतीक चिन्ह (लोगो) काफी महत्वपूर्ण है। इस बारे में तीनों सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में उधा स्तर पर चर्चा हुई है। अधिकारी ने कहा कि तीनों बैंकों ने प्रक्रियाओं के मानकीकृत बनाने और तालमेल बैठाने को लेकर 34 समितियां बनाई थी। समितियों ने संबंधित निदेशक मंडलों को अपनी रिपोर्ट पहले ही सौंप दी है।
अधिकारी ने कहा, प्रमुख बैंक पीएनबी ने परामर्शदाता ईवाई नियुक्त किया है, जो मानकीकरण और तालमेल बैठाने को लेकर निगरानी करेगा। 
इसमें मानव संसाधन, साफ्टवेयर, उत्पाद और सेवाओं से जुड़े मामले शामिल हैं। अधिकारी के अनुसार विलय के बाद अस्तित्व में आने वाले नए बैंक में संयुक्त रूप से कर्मचारियों की संख्या एक लाख होगी।
Category: