यूट्यूब ने डिलीट किए 80 लाख से अधिक वीडियोज, यह था कारण

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
यूट्यूब ने हाल ही में जानकारी दी है की कंपनी ने लगभग 8 मिलियन वीडियोज को डिलीट किया है। ये वीडियोज 2017 की आखिरी तिमाही में ही अपलोड की गई थी। गूगल द्वारा अधिकृत वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म ने इन वीडियोज को व्यूवर्स के देखने से पहले ही डिलीट कर दिया था। ऐसा कंपनी ने इस कारण भी किया होगा क्योंकि उसे विभिन्न सरकारों से अनुचित कंटेंट पोस्ट करने के लिए लम्बे समय से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।
कोई भी व्यू आने से पहले ही डिलीट की गई वीडियोज-
यूट्यूब ने एक रिपोर्ट में बताया की 80 लाख में से 76 प्रतिशत वीडियोज को 1 व्यू आने से भी पहले वीडियोज को इसलिए तत्काल प्रभाव से डिलीट करने का कदम उठाया गया क्योंकि इसमें अनुचित या हिंसक कंटेंट शामिल था।
यूट्यूब गाइडलाइन्स का हुआ उल्लंघन-यूट्यूब पर कुल मिलाकर लगभग 93 लाख वीडियोज ऐसी हैं जो यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन कर रही हैं। इनमे से अधिकतर वीडियोज भारत में है। इस क्रम में अमेरिका दूसरे और यूके छठें नंबर पर है।
वीडियोज की हो रही लगातार जांच-यूट्यूब ने बताया की लगातार वीडियोज की जांच की जा रही है और नियमों का उल्लंघन करने वाली वीडियोज को रिमूव किया जा रहा है।
इसलिए डिलीट करनी पड़ी वीडियोज-यूट्यूब को 300 कंपनियों और संगठनों ने आपत्तिजनक कंटेंट के साथ उनके एड्स दिखने को लेकर शिकायत की थी। इनमें एडिडास, अमेजॉन और नेटफ्लिक्स आदि शामिल हैं। इसी को ठीक करने के लिए यूट्यूब ने वीडियोज को रिमूव किया।
Category: