युवा पीढ़ी को आगे बढ़ाने पर सरकार का फोकस:गहलोत

  • Posted on: 25 June 2019
  • By: admin
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि नौजवान पीढ़ी हमारा आने वाला भविष्य है, ऐसे में युवाओं, महिला प्रोफेशनल्स, खिलाडिय़ों एवं स्टार्टअप के माध्यम से नये उद्यमियों को आगे बढ़ाने पर राज्य सरकार का पूरा फोकस रहेगा।  बजट में भी ऐसे प्रावधान किए जाएंगे, जिनसे युवा एवं महिला वर्ग को अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिले तथा प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों को उचित सम्मान मिले।
गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में युवाओं, महिला प्रोफेशनल्स एवं खिलाडिय़ों के साथ बजट पूर्व संवाद कर रहे थे।
उन्होंने युवाओं एवं महिलाओं से बजट को लेकर उनके सुझाव लिए और कहा कि राज्य सरकार उनके सुझावों पर पूरी गंभीरता के साथ विचार कर उचित कदम उठाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टार्टअप के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकता है।
राज्य सरकार इस दिशा में स्टार्टअप प्रोफेशनल्स को बढ़ावा देने का विचार रखती है। उन्होंने कहा कि हमारा युवा वर्ग एवं महिलाएं प्रशिक्षित होकर आत्मनिर्भर बन सकें, इसके लिए हम स्किल डवलपमेंट को प्रोत्साहित करेंगे।
गहलोत ने कहा कि प्रदेश के खिलाडिय़ों ने समय-समय पर बेहतर प्रदर्शन कर पूरी दुनिया में देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। हमें ऐसे खिलाडिय़ों पर गर्व है, उन्हें उचित सुविधाएं और सम्मान देने में सरकार पीछे नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमारी पिछली सरकार ने झुन्झुनूं में खेल विश्वविद्यालय की शुरुआत की थी, लेकिन दुर्भाग्य से वह आगे नहीं बढ़ सकी।
बैठक में बड़ी संख्या में प्रतिभावान विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों, युवाओं एवं महिला प्रोफेशनल्स ने राज्य के आगामी बजट को लेकर अपने सुझाव दिए।
इससे पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य ने कहा कि आने वाला बजट हर वर्ग की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब हो, इसके लिए सभी वर्गों से सुझाव लिए जा रहे हैं।
इस मौके पर ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ममता भूपेश, खेल एवं युवा मामलात राज्य मंत्री अशोक चांदना, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार अरविन्द मायाराम, सलाहकार (मुख्यमंत्री) गोविन्द शर्मा, मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।
 
Category: