यदि नहीं जानते, तो एक बार देखिए, आखिर क्यों खास होते हैं F और J के बटन... ये कोई नहीं बताएगा

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
चाहे घर हो या ऑफिस आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं। गेम्स, इंटरनेट सर्चिंग या और किसी भी तरह का काम करने के लिए कंप्यूटर का यूज किया जाता है। इन सभी चीजों को कंप्यूटर पर करने में कीबोर्ड अपनी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के जरिए हर तरह के काम करने होते हैं। लेकिन इसमें सबसे खास बात ये है कि कंप्यूटvर या लैपटाप का कीबोर्ड भी सबसे खास है। शायद ही आपने देखा नहीं होगा लेकिन जिस की-बोर्ड से आप करते हैं उस पर F और J बटन सबसे अलग होते हैं।
जरा ध्यान से देखने पर पता चलता है कि keyboard पर F और J बटनों पर उभार होते हैं वो ही इनकी सबसे खास चीज है जिसे विशेषतौर पर बनाया जाता है।
कंप्यूटर कीबोर्ड पर स्न और छ्व बटन इसलिए दिए जाते हैं की आप टाइप करते समय कीबोर्ड देखे बिना अपनी उंगलियों को सही पोजिशन में रख सकें। जिस वक्त आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर स्न पर होती है, बाकी उंगलियां K और L पर होती हैं। दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर जब छ्व पर होती है तो बाकी उंगलियां J, रु और कॉलन (;) पर होती हैं। इस दौरान दोनों हाथों के अंगूठे स्पेस बार पर होते हैं। इस तरह से हाथ रखने पर आप दोनों हाथों से सभी बटनों तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं और स्क्रीन पर देखते हुए बिना कीबोर्ड की तरफ देखे तेजी से टाइपिंग कर सकते हैं। हालांकि अब जल्द ही ऐसे भी कीबोर्ड आने लगेंगे जिन्हें छूने की जरूरत नहीं होगी और फिर भी टाइपिंग की जा सकेगी। ये कीबोर्ड डिजिटल होगें यानी कंप्यूटर से एक रोशनी निकलेगी जिस टेबल की सतह पर पडेगी जिससे कीबोर्ड बन जाएगा। ऐेसे कीबोर्ड् एफ और जे बटनों को छूकर महसूस नहीं किया जा सकेगा। इसी तरह अब ऐसे भी लैपटॉप आ चुके हैं जिन्हें टैबलेट के तौर पर भी काम में लिया जा सकता है। ऐसे में इस तरह के लैपटॉप में भी सॉफ्टवेयर के आधार पर कीबोर्ड बनता है जिन्हें फील नहीं किया जा सकता।
Category: