मालदीव की खूबसूरती है सबसे निराली, यहां आप देख सकते हैं समुद्र के अंदर की दुनिया

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
दिन हो या रात हो प्राइवेट जॉब में काम कभी खत्म ही नहीं होता। जिस तरह सैलरी ग्राफ बढ़ता जाता है, उसी तरह टेंशन भी लेकिन काम और निजी जिंदगी में संतुलन बनाना ही कला है। किसी भी काम को टेंशन के साथ नहीं करना चाहिए कई बार गलतियां हो जाती हैं। काम को फ्री और रिलेक्स माइंड से करना चाहिए माइंड को कूल करने के लिए घूमना एक अच्छी थेरेपी हैं। आप किसी सुकून भरी जगह जा कर अपने आप को रिलेक्स कर सकते है। सुकून भरी जगह में मालदीव सबसे खूबसूरत जगह है।
चारों तरफ समुद्र से घिरी हुई इस दुनिया ने कई ऐसे रंग से जो आपको अपने रंग में रंग लेंगी। इसकी खूबसूरती का अनुमान आप इस चीज से भी लगा सकते है कि यह डेस्टिनेशन बॉलीवुड के चमकते सितारों की सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन हैं। हाल ही में मलाइका अरोड़ा अपने लेडी गेंग के साथ यहां सुकून भरा समय बिता कर गई हैं। तो अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में काम की टेंशन छोड़ कर परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताना चाहते हैं तो मालदीव जा सकते है-आइये जानते मालदीव के खूबसूरत नजारों के बारें में-
चारों तरफ से पानी से ढकी दुनिया
मालदीव एक ऐसी जगह है जो दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। मालदीव का केवल एक प्रतिशत हिस्से में ही ज़मीन है बाकी 99 प्रतिशन में पानी ही पानी हैं। भारत से कुछ ही दूर बसी इस दुनिया का नजारा वाकई अद्भुत है। यहां का मौसम भी हमेशा सुहावना होता है। समर के लिए ये जगह शानदार है। 
वाटर स्पोर्ट 
मालदीव में पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण यहां एंजोय करने के लिए वाटर स्पोर्ट बहुत हैं। मालदीव स्कूबा ड्राइविंग के लिए बेस्ट प्लेस है। मालदीव में अगर आप किसी रिजॉर्ट में स्टे कर रहे हैं तो वहां के अधिकतर रिजॉर्ट में ही स्कूबा ड्राइविंग व अन्य वाटर स्पोर्ट का इंतजान करवा दिया जाता हैं। 
अंडरवाटर फोटोग्राफी
अगर आपको फोटोग्राफी करने में मजा आता है तो आप मालदीव में अंडरवाटर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अंडरवाटर फोटोग्राफी के लिए ये जगह काफी अच्छी हैं क्योंकि मालदीप में पानी के अंदर आपको कोरल रीफ और मछलियों की इतनी किस्में देखने को मिलेंगी जो शायद आपने पहले कहीं ओर देखी हो। यहां पर पानी के अंदर फोटोग्राफ करने वाले कैमरे भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।
सबमैरिन(पनडुब्बी)
मालदीव को रोमांचित करने के लिए पानी में सबमैरिन को उतारा गया है। ये जर्मन पनडुब्बी है जिसके माध्यम में आप पानी के अंदर की दुनिया को देख सकते हैं। अपने पूरे परिवार या दोस्त के साथ पूरी तरह से एयरकंडीशड भरे माहौल का लुफ्त उठाते हुए।
व्हेल व डॉल्फिन
दुनिया की सबसे भारी मछली व्हेल को देखना चाहते हैं, तो मालदीव आपको इस नजारे को दिखाने में मदद करेगा। मालदीव की गिनती व्हेल व डॉल्फिन के नजारे लेने के लिए दुनिया की पांच सर्वश्रेष्ठ जगहों में होती है। 
कैसे जाए-राजधानी माले के लिए केरल में तिरुवनंतपुरम से सीधी उड़ान है। दिल्ली से कोलंबो होते हुए भी कुछ उड़ानें माले के लिए शुरू हुई हैं।
कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मुंबई होते हुए भी माले जाती हैं। किराया भी बहुत ज्यादा नहीं। तिरुवनंतपुरम से माले का एक व्यक्ति का इकोनॉमी क्लास का वापसी किराया लगभग साढ़े आठ हजार रुपये है। यह उड़ान महज 40 मिनट लेती है।
Category: