मारुति करेगी 50 हजार से ज्यादा स्विफ्ट और बलेनो की जांच

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट और बलेनो मॉडल की 52,686 कारों की जांच की घोषणा की है। इन कारों के ब्रेक वैक्यूम हॉज में गड़बड़ी की आशंका है। ग्राहक किसी भी डीलरशिप पर जाकर कार की जांच करा सकेंगे। जरूरत पडऩे पर खराब पुर्जे को बदल दिया जाएगा।
कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी है। इस जांच अभियान में पहली दिसंबर, 2017 से 16 मार्च, 2018 के बीच बनी कारों को शामिल किया जाएगा।
इनमें 44,982 कारें स्विफ्ट के नए मॉडल की हैं, जिसे इस साल फरवरी में लांच किया गया था। 7,704 कारें बलेनो मॉडल की हैं। ब्रेक वैक्यूम हॉज एक रबड़ पाइप होती है, जो ब्रेक लगाते समय वैक्यूम रिलीज करती है। इसका ब्रेक की क्षमता या दूरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि कारों को रिकॉल करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह सुरक्षा से जुड़ा मसला नहीं है।
डीलर ग्राहकों से संपर्क कर उन्हें जांच के लिए बुलाएंगे। जांच और जरूरत पडऩे पर पुर्जे में बदलाव की पूरी प्रक्रिया निशुल्क होगी। उल्लेखनीय है कि ऑटोमोबाइल कंपनियां वैश्विक स्तर पर इस तरह के अभियान चलाती हैं, जिनमें गाडिय़ों की संभावित खामियों को दूर किया जाता है, जिससे ग्राहकों को परेशानी से बचाया जा सके।
Category: