भारत में हिंदी में बात करेगी Voice assistant Alexa!

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। अमेजन ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि डेवलपर्स अब भारत में ग्राहकों के लिए एलेक्सा के कौशल (स्किल) पर काम कर सकते है, जिसमें एलेक्सा स्किल किट (एएसके) के साथ नया हिंदी वॉइस मॉडल उपलब्ध रहेगा।  अमेजॉन ने एक बयान में कहा कि कंपनी देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी में एलेक्सा यूजर्स के लिए आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है,
जिसके लिए डेवलपर्स को एक शुरुआती बढ़त मिलेगी और प्रमाणीकरण के लिए उन्हें कौशल प्रस्तुत करना होगा। 
कंपनी भारत में हिंदी भाषी ग्राहकों के लिए एलेक्सा के उत्पादों को विकसित करना चाहती है, जिसके लिए वह केवल एलेक्सा वॉयस सर्विस (एवीएस) डेवलपरों से इसे जल्द बनाने का अनुरोध कर सकती है। एलेक्सा स्किल किट (एएसके) फ्री, सेल्फ सर्विस एपीआईएस और टूल का संग्रह है, जो डेवलपरों को एलेक्सा के लिए तेजी और आसानी के साथ कौशल बनाने और इसकी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है। पिछले वर्ष अमेजॉन ने नई कौशल श्रेणी का विकास किया था, जिसका नाम क्लियो था। इसके जरिए भारत में ग्राहक एलेक्सा को हिंदी और अन्य भाषाओं को सीख सकते थे। एलेक्सा के भाषा मॉडल को सुधारना और इसे दूसरी भाषाओं में बातचीत सिखाना इसका (क्लियो) मकसद था।
हिंदी के अलावा यूजर्स एलेक्सा के अंग्रेजी के बयानों का जवाब तमिल, मराठी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगू, गुजराती और दूसरी अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में दे सकते थे।
 
Category: