भारत में स्वच्छता कवरेज लगभग दुगना हुआ:नरेन्द्र मोदी

  • Posted on: 10 June 2018
  • By: admin
नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि देश में स्वच्छता का कवरेज 38 प्रतिशत से बढ़कर करीब 80 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने दावा किया कि 'स्वच्छ भारत मिशन' स्वस्थ भारत बनाने में केन्द्रीय भूमिका निभा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज वीडियो ब्रिज के माध्यम से देश में चल रही विभिन्न स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया। प्रधानमंत्री ने पांचवी बार वीडियो ब्रिज के माध्यम से सरकारी योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों के साथ संवाद स्थापित किया।
सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य सेवा और स्वास्थ्य के महत्व की चर्चा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सभी तरह की सफलता और समृद्धि का आधार है। उऩ्होंने कहा कि भारत तभी महान और स्वस्थ्य होगा जब इसके 125 करोड़ नागरिक स्वस्थ्य होंगे। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह योजना स्वस्थ भारत के निर्माण में केंद्रीय भूमिका निभा रही है। स्वच्छ भारत अभियान के कारण भारत में खुले में शौच से मुक्त गांवों की संख्या 3.5 लाख हो गई है। उन्होंने कहा , '' इसके परिणाम देखिए। स्वच्छता कवरेज 38 प्रतिशत से बढ़कर करब 80 प्रतिशत हो गया। लिहाजा यदि यह 40 प्रतिशत था तो यह दुगना हो गया है।" मोदी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि बीमारी न केवल परिवारों, विशेषकर गरीब और मध्यवर्ग के परिवारों, पर भारी आर्थिक बोझ डालती है बल्कि हमारे सामाजिक - आर्थिक क्षेत्रों को भी प्रभावित करती है।
इसलिए सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक नागरिक को रियायती स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना इसी इरादे से लांच की गई थी ताकि गरीब , निम्न मध्य वर्ग और मध्य वर्ग की रियायती औषधियों तक पहुंच हो और उनका वित्तीय बोझ कम हो। 
Category: