बिना एप के फोटो को बनाएं शानदार

  • Posted on: 25 December 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। फोटोग्राफी ऐसी चीज है, जिसके लिए यूजर महंगे फोन खरीदता है और फोन में एक से ज्यादा कैमरा एप का इस्तेमाल करता है। ऐसे में आपके फोन में एप की संख्या बढ़ जाती है और जेब पर जोर पड़ता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप मिड रेंज स्मार्टफोन और बिना एप के भी शानदार फोटो क्लिक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 
रोशनी का रखें ध्यान 
स्मार्टफोन से खींची जाने वाली फोटो को शानदार बनाने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली चीज रोशनी है। बिना अच्छी रोशनी के एक शानदार फोटो क्लिक करना काफी मुश्किल है। कैमरा के अंदर जितनी अधिक लाइट जाएगी, फोटो के रंग उतने ही अधिक निखर कर आएंगे। अच्छी फोटो क्लिक करने का एक आसान तरीका यह है कि जिस दिशा से रोशनी आ रही है, उस दिशा में आपकी पीठ होनी चाहिए और रोशनी सब्जेक्ट के ऊपर पडऩी चाहिए। ज्यादातर लोग इस नियम को समझ नहीं पाते और अपनी फोटो बर्बाद कर देते हैं। 
कैमरा स्थिर रखना जरूरी 
अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए दूसरी सबसे जरूरी सलाह है कि कैमरे को स्थिर रखें। इसके लिए आप स्टैंड या किसी वस्तु का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब भी फोटो खींचने के लिए क्लिक करें उस दौरान अपने कैमरा को स्थिर रखें। हाथों को स्थिर रखने के लिए कोहनी को शरीर से चिपकाकर रखें। ऐसा करने से हाथ कापेंगे नहीं और फोन हिलेगा नहीं, जिसका परिणाम एक अच्छी फोटो के रूप में प्राप्त होगा। 
कैसे इस्तेमाल करें बोकेह और पोट्रेट मोड
अब लगभग अधिकतर स्मार्टफोन में बैक पैनल पर दो कैमरों का सेटअप आने लगा है जिसकी मदद से बोकेह और पोट्रेट मोड को प्राप्त किया जा सकता है। बोकेह और पोट्रेट मोड बैकग्राउंड को फोकस और डि फोकस करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह फीचर लगभग एक प्रोफेशनल जैसा फील देता है। गौर करने वाली बात यह है कि कई सिंगल लेंस वाले फोन में भी यह फीचर मौजूद है। 
डिजिटल जूम का कम इस्तेमाल
जब भी स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करें तो ध्यान रखें कि डिजिटल जूम का उपयोग कम से कम ही करें। डिजिटल जूम का उपयोग करने के बजाय यदि आप सब्जेक्ट को पास से क्लिक करेंगे तो शानदार फोटो क्लिक कर पाएंगे।
फ्लैश का उपयोग भी कम
स्मार्टफोन में फ्लैश की सुविधा है तो जरूरी नहीं कि हर फोटो के लिए फ्लैश का उपयोग किया जाए। कई बार नैचुरल लाइट में खींची गई फोटो भी अच्छी आती है। कम रोशनी में फोटो क्लिक करना है तो उसके लिए आप कैमरा सेटिंग में जाकर एक्सपोजर या आईएसओ को बढ़ा सकते है लेकिन इसे बढ़ाने की भी एक सीमा है अधिक बढ़ाने से भी फोटो खराब हो जाती है।
लैंडस्केप मोड
प्रोफेशन फोटोग्राफी का उपयोग करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि लैंडस्केप मोड में फोटो को क्लिक करें। इसका उपयोग करने से आप अधिक बैकग्राउंड कवर कर पाएंगे। जो कि फोटो को और भी शानदार बना सकता हैं। 
कैमरे का रेजल्यूशन बढ़ाएं
स्मार्टफोन में फोटो क्वालिटी अक्सर कैमरे के रेजल्यूशन पर निर्भर करती है। कैमरा रेजल्यूशन जितना ज्यादा होगा फोटो उतनी ही शानदार होगी। इसे बढ़ाने के लिए आपको कैमरे की सेटिंग में रेजोल्यूशन पर जाना होगा।
Category: