फेसबुक ऐप डेवलपर्स ने की भारी लापरवाही, खतरे में डाला करोड़ों यूजर्स का डाटा

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। डाटा चोरी और डाटा लीक जैसे सवालों से गुजर रही फेसबुक के सामने फिर एक मुश्किल खड़ी हो सकती है। खबर है कि फेसबुक ऐप डेवलपर्स ने करोड़ों यूजर्स का डाटा इंटरनेट पर असुक्षित छोड़ दिया है। इस बारे में अमेरिकी साइबर सेक्योरिटी फर्म अपगार्ड का कहना है कि, फेसबुक के कुछ ऐप डेवलपर्स ने अमेजन के क्लाउड सर्वर पर करोड़ों यूजर्स के डाटा असुरक्षित छोड़ दिए थे।
अपगार्ड के अनुसार ऐप डेवलपर्स ने लगभग 54 करोड़ यूजर्स के डाटा असुरक्षित रूप से इंटरनेट पर पब्लिक डोमेन में छोड़ दिए गए थे। इनमें यूजर्स के कमेंट, लाइक्स, रिएक्शन, अकाउंट नेम, फेसबुक आईडी सहित अन्य जरूरी जानकारियां शामिल हैं। जानकारी के अनुसार इनमें सबसे ज्यादा डाटा का स्रोत मेक्सिको की एक मीडिया कंपनी कल्ट्यूरा कलेक्टिवा है।
बता दें कि, फेसबुक के इंटीग्रेटेड ऐप एट द पूल से भी बड़े पैमाने पर यूजर्स के डाटा असुरक्षित रूप से इंटरनेट पर छोड़ दिए गए थे। अपगार्ड ने बताया कि एट द पूल से जो डाटा लीक हुआ, वह बहुत ज्यादा तो नहीं था, लेकिन संवेदनशील था। मामला संवेदनशील इसलिए था क्योंकि इसमें 22,000 यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित रूप से सार्वजनिक कर दिए गए थे। अपगार्ड ने आगे कहा कि, फेसबुक लंबे वक्त से डाटा चोरी संबंधित सवालों से जूझ रही है। ऐसे में फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर थर्ड पार्टी एक्सेस को कम करने के लिए खास कदम उठाए हैं। लेकिन, हाल ही में सामने आए इस मामले को देखकर लगता है कि ये सबकुछ इतना भी आसान नहीं है। फेसबुक यूजर्स का डाटा अब तक कई जगह पर पहुंच चुका है, इसे नियंत्रित करना अब फेसबुक के लिए भी काफी मुश्किल हो गया है।
Category: