प्रदेश भर से शिक्षकों की होगी भागीदारी, वृहद स्तर पर आयोजित होगा राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह

  • Posted on: 25 August 2018
  • By: admin
जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षकों द्वारा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए किए गए प्रयासों से ही राजस्थान आज देश के अग्रणी शिक्षा राज्यो ंमें शुमार हुआ है।
उन्होंने कहा कि शिक्षकों के सम्मान सम्मान के लिए 5 सितम्बर को आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह इस बार वृहद स्तर पर आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रदेशभर से शिक्षकों की भागीदारी होगी। देवनानी ने कहा कि शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में इस बार राज्य में शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन कायों के लिए राज्य के तीन जिला कलक्टरों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर शिक्षकों के होने वाले सम्मान के साथ ही इस बार प्रदेश के हरेक जिले से एक शिक्षक अथवा विद्यालय के संस्थान प्रधान को शिक्षा क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट कार्य के लिए 'श्रीगुरूजीÓ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राज्य के 33 शिक्षकों को इस बार 'श्री गुरूजी सम्मान पुरस्कारÓ दिया जायेगा। पुरस्कृत शिक्षकों को सम्मान के तहत 11-11 हजार रूपये राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त ने ली बैठक
शिक्षक दिवस सम्मान समारोह को वृहद स्तर पर आयोजित किए जाने तथा इस संबंध में की जाने वाली तैयारियों के संबंध में गुरूवार को शिक्षा संकुल स्थित सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने बैठक ली। बैठक में उन्होंने समारोह की तैयारियों के संबंध में गठित विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों केा दिये गये कार्य समयबद्ध किए जाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने समारोह मे लिए गठित आवास, परिवहन, आमंत्रण, प्रबंध समितियों आदि द्वारा किए जाने वाले कार्यों और व्यवस्थाओं को अभी से अंतिम रूप प्रदान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने  कहा कि राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह के संबंध में 3 सितम्बर से शिक्षा संकुल में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। शिक्षक दिवस से पूर्व बिड़ला सभागार में सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी। इसमें उन्होंने अधिकाधिक सहभागिता के लिए भी आह्वान किया। उन्होंने बताया कि शिक्षक दिवस समारोह के अंतर्गत प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गये नवाचार एवं उपलब्धियॉ का भी प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव श्री असफाक हुसैन ने तैयारियों के संबंध में सौंपे गए कार्य के लिए प्रभारी अधिकारियेां को नियमित मोनिटरिंग किए जाने के निदे्रश दिए। बैठक में स्कूल शिक्षा की राज्य परियोजना निदेशक शिवांगी स्वर्णकार, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा श्री नथमल डीडेल सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों ने भाग लिया।
Category: