प्रकृति से जोडऩे के लिए बच्चों को कराएं हिल स्टेशन की सैर

  • Posted on: 25 May 2019
  • By: admin
पहाड़ों के बीच में बसा हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत शहर मनाली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। देश ही नहीं दुनिया भर से लोग यहां छुट्टियां बिताने आते हैं। मनाली के खूबसूरत हरे-भरे नज़ारे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ यकीनन आपके बच्चों को प्रकृति से जोड़ेंगे। गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी है, ऐसे में जाहिर है कि आप बच्चों को कहीं बाहर ले जानी की प्लानिंग कर रहे होंगे, लेकिन शहर के बच्चों को छुट्टियों में सिर्फ वॉटर पार्क और रिसॉर्ट तक ही सीमित न रखें,
बल्कि कुदरत के करीब लाने के लिए उन्हें हिल स्टेशन की सैर कराएं। बच्चों को आप इन खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर करा सकती हैं, जहां के खूबसूरत नज़ारे और
सुहाना मौसम चिलचिलाती धूप से आप दोनों को राहत देगी।
मनाली-पहाड़ों के बीच में बसा हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत शहर मनाली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। देश ही नहीं दुनिया भर से लोग यहां छुट्टियां बिताने आते हैं। मनाली के खूबसूरत हरे-भरे नज़ारे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ यकीनन आपके बच्चों को प्रकृति से जोड़ेंगे। दिल्ली से मनाली की दूरी सिर्फ 600 किलोमीटर है। यहां आप स्कीइंग, ट्रैकिंग और राफ्टिंग का भी मज़ा ले सकते हैं। मनाली से थोड़ी दूरी पर स्थित रोहतांग पास भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है।
शिमला-हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला बहुत मशहूर हिल स्टेशन है। खासतौर पर कपल्स के बीच यह बहुत पॉप्युलर हैं। यहां आप खूबसूरत कुदरती नज़ारों के साथ ही टॉय ट्रेन का भी मज़ा ले सकते हैं। ऊंचे पहाड़, चारों तरफ फैली हरियाली और सुहाना मौसम गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह परफेक्ट जगह है।
नैनीताल-उत्तराखंड का खूबसूरत शहर नैनीताल भी गर्मियों में पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। तीन ओर से घने पेड़ों की छाया में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच स्थित नैनीताल समुद्रतल से 1938 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। कुदरती नजारों के साथ ही यह झीलों के लिए मशहूर है। कहा जाता है कि कभी यहां 60 से ज्यादा झीलें हुआ करती थीं। यहां आने के लिए नज़दीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम में है।
मसूरी-उत्तराखंड में बसे मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी का कैंप्टी फॉल, लेक मिस्ट, संतरा देवी मंदिर, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील आदि सैलानियों के बीच बहुत मशहूर है। मसूरी की प्राकृतिक सुंदरता यकीनन आपका भी मन मोह लेगी।
दार्जलिंग-दार्जलिंग पश्चिम बंगाल का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। दार्जलिंग की चाय और टॉय ट्रेन बहुत मशहूर है और यह दोनों ही चीज़ें पर्यटकों को यहां खींचती है। यहां का मौसम भी गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है। बेहतरीन चाय और प्रकृति के बीच सुकून भरे कुछ पल बिताने के लिए दार्जिलिंग घूम आएं। ट्रेन, फ्लाइट के साथ ही आप टॉय ट्रेन से भी दार्जिलिंग जा सकते हैं, इसके लिए आपको जलपाईगुड़ी जाना होगा।
शिलॉन्ग-मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। इसकी सुंदरता के कारण ही इसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। शिलॉन्ग में दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है, जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं। इसके अलावा यहां छोटे-बड़े कई खूबसूरत वॉटर फॉल है और यहां का मौसम आपको गर्मी में सुकून का एहसास दिलाएगा।
मुन्नार-केरल का मुन्नार भारत के मशहरू हिल स्टेशनों में से एक है। यहां के चाय बागान सबसे ऊंचाई पर स्थित है। इतना ही नहीं यहां की चाय सबसे स्वादिष्ट मानी जाती है। शहर के शोर से दूर इस शहर में कुदरती नज़ारों के बीच आराम के कुछ पल बिताना एक यादगार अनुभव होगा।
Category: