पीएम मोदी ने पवित्र संगम में लगाई डुबकी, स्वच्छाग्रहियों के चरण धोए

  • Posted on: 25 February 2019
  • By: admin
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंच पवित्र संगम में स्नान किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने हिन्दू रीति रिवाज के तहत पूजा-पाठ किया और मां गंगा की आरती की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज कुम्भ में स्वच्छाग्रहियों के सम्मान में उनके चरण धोए जिसे एक बहुत अच्छा कदम माना जा रहा है। बाद में प्रधानमंत्री ने एक सभा को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि प्रयागराज में करोड़ों लोग तप, ध्यान और साधना कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि यहां हठ योगी भी है, तपयोगी भी हैं, मंत्रयोगी भी हैं और इन्हीं के बीच मेले की व्यवस्था में लगे मेरे कमर्ठ कर्मयोगी भी हैं। स्वच्छाग्रहियों की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि इन लोगों ने अपने प्रयासों से कुम्भ के विशाल क्षेत्र में हो रही साफ सफाई को दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में अनेक ऐसे पल आते हैं, जो अविस्मरणीय होते हैं।आज ऐसा ही एक पल मेरे जीवन में आया है, जिन स्वच्छाग्रहियों के पैर मैंने धोये हैं, वो पल जीवनभर मेरे साथ रहेगा। मोदी ने कहा कि मैं पहले भी प्रयागराज आता रहा हूं, लेकिन गंगा जी की इतनी निर्मलता पहले नहीं देखी है। गंगाजी की ये निर्मलता नमामि-गंगे मिशन की दिशा व सरकार के सार्थक प्रयासों का उदाहरण है। इस अभियान के तहत प्रयागराज में गंगा में गिरने वाले 32 नाले बंद कराए गए हैं।
मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से हमेशा अक्षय वट को किले में बंद कर के रखा जाता था लेकिन अब अक्षय वट को सभी के लिए खोल दिया गया है। मुझे बताया गया है कि रोज लाखों लोग अक्षय वट और सरस्वती कूप के दर्शन कर पा रहे हैं। पीएम ने कहा कि पिछली बार मैं जब यहां आया था तो मैंने कहा था कि इस बार का कुंभ अध्यात्म, आस्था और आधुनिकता की त्रिवेणी बनेगा और आज मुझे खुशी है कि आपने अपनी तपस्या से इसको साकार किया है। तपस्या को तकनीक से जोड़कर जो अद्भुत संगम बनाया गया, उसने भी सभी का ध्यान खींचा है। मोदी ने यूपी पुलिस की भी तारीफ की।
Category: