पावरग्रिड देश में मेट्रो रेल स्टेशनों के पास लगाएगी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली पारेषण कंपनी पावरग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया देश में मेट्रो रेल स्टेशनों के पास इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिये जरूरी बुनियादी ढांचा लगाने की योजना बनायी है। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है और उससे जुड़े बुनियादी ढांचा (चार्जिंग स्टेशन) के तेजी से विकास के लिये कदम उठा रही है। सरकार ने 2030 तक सभी वाहनों को बिजली से चलाने का लक्ष्य रखा है,
ऐसे में चार्जिंग स्टेशन एक प्रमुख मुद्दा है। ऐसा माना जाता है कि देश में चार्जिंग स्टेशन में सार्वजनिक क्षेत्र की एनटीपीसी और पावरग्रिड की अहम भूमिका होगी।
पावरग्रिड ने आज एक बयान में कहा कि कंपनी इसके तहत इस महीने हैदराबाद में मियापुर तथा बालानगर मेट्रो स्टेशन पर दो चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। कंपनी इसके लिये एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लि. के साथ पहले ही समझौता कर चुकी है। इसके तहत कंपनी उसके सभी मेट्रो स्टेशन पर चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। इसके अलावा पावरग्रिड राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरूग्राम में तिपहिया वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन और बैटरी अदला-बदली माडल स्थापित करने के लिये दिल्ली मेट्रो के साथ मिलकर काम कर रही है। साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने को लेकर चेन्नई मेट्रो रेल कारपोरेशन के साथ बातचीत कर रही है जो काफी आगे बढ़ चुकी है।
 
Category: