पहली बार रेलवे देगा मसाज सर्विस, 39 ट्रेनों में होगी व्यवस्था

  • Posted on: 10 June 2019
  • By: admin
भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेनों में अब यात्रियों को मसाज सर्विसेस उपलब्ध होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा इंदौर से रवाना होने वाली 39 ट्रेनों में मौजूद है। इसमें देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस (14317), नई दिल्ली- इंदौर (12416) और इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस (19325) शामिल हैं। यह प्रस्ताव वेस्टर्न रेलवे जोन के रतलाम डिवीजन से आया था।
रेलवे बोर्ड के मीडिया एंड कम्यूनिकेशन डायरेक्टर राजेश बाजपेई ने कहा, रेलवे के इतिहास में यह पहली बार है जब दौड़ती ट्रेनों में यात्रियों को मसाज की सेवाएं दी जाएगी। इससे रेवेन्यू ही नहीं बढ़ेगा बल्कि यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा।
सालभर में 20 लाख का अतिरिक्त रेवेन्यू कमा सकेंगे और लगभग सर्विस प्रोवाइडर के रूप में लगभग 20 हजार यात्रियों से बिकने वाले अतिरिक्त टिकट से अनुमानित 90 लाख प्रति साफ की बढ़ोतरी होगी। पहली बार है जब ऐसा कोई कॉन्ट्रेक्ट साइन किया गया है।
यह सेवा 15-20 दिन में शुरू हो जाएगी और सुबह 6 से रात 10 बजे तक उपलब्ध होगी। प्रत्येक हेड मसाज और फुट मसाज के लिए 100 रुपए चार्ज होगा।
हर ट्रेन में तीन से पांच मसाज प्रोवाइडर्स होंगे। उन्हें रेलवे आइडेंटिटी कार्ड भी मुहैया कराएगा।
यह स्कीम रेलवे की स्कीम का हिस्सा है जहां जोन और डिवीजन को पूछा गया था कि वे रिवेन्यू बढ़ाने के नए और इनोवेटिव आइडिया दें।
Category: