नई दिल्ली में डूंगरपुर नगर परिषद सम्मानित

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। जनसंख्या के आधार पर छोटे शहरों में राजस्थान की नगर निकाय डूंगरपुर ने श्रेष्ठ एवं बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टॉप तीन में स्थान बनाते हुए पुरस्कार प्राप्त किया है। डूंगरपुर ने छोटे शहरों की श्रेणी में सिटीजन फीडबैक में देश में पहला स्थान पाया है। नई दिल्ली में बुधवार को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के आतिथ्य में विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में डूंगरपुर निकाय को स्वच्छ शहर के लिए पुरस्कृत और सम्मानित किया गया।
डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति श्री के.के. गुप्ता, उप सभापति फखरूद्दीन बोहरा,आयुक्त गणेश खराड़ी सहित टीम परिषद को सम्मानित किया गया है। इस दौरान स्वायत्त शासन विभाग के श्री पवन अरोड़ा मौजूद रहे।
इस अवसर पर डूंगरपुर निकाय परिषद के सभापति के.के.गुप्ता ने कहा कि दक्षिणी राजस्थान की छोटी निकाय ने स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए बड़े प्रयासों के बलबूते राजस्थान को रोशन किया है। उन्होने कहा कि प्रदेश से एक मात्र डूंगरपुर निकाय स्वच्छता के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर पाई है। स्वच्छता महासर्वेक्षण में डूंगरपुर निकाय ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए सर्वेक्षण के नतीजों में एक लाख की आबादी वाले शहरों में डूंगरपुर ने देश में 7वां स्थान पाया है। छोटे शहरों में टॉप टेन में जगह बनाने के बाद अब डूंगरपुर निकाय और राजस्थान विश्व मानचित्र पर रोशन हो गया है। 
समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डूंगरपुर की स्वच्छता की मुक्तकंठ में सराहना की और कहा कि छोटी निकाय ने स्वच्छता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को जीवन, व्यवहार और सोच में स्थापित करना होगा। आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर ने नं. 1 पर कब्जा बरकरार रखा है। छोटे शहरों में महाराष्ट्र की निकाय दूसरे स्थान पर रही है। 
Category: