डीजीपी ने ली अधिकारियों की बैठक आमजन से हो सद्व्यवहार एवं शिकायतों का हो निस्तारण: कपिल गर्ग

  • Posted on: 25 December 2018
  • By: admin
जयपुर। महानिदेशक पुलिस श्री कपिल गर्ग ने पुलिस अधिकारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आमजन से अच्छा व्यवहार करने के साथ ही उनकी समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये हैं। उन्होंने आमजन  की अपेक्षाओं के अनुरूप बेहतरीन कानून व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही प्रभावी सुनवाई व्यवस्था और अपराधियों के विरुद्ध त्वरित व प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। श्री गर्ग को पुलिस मुख्यालय में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने पुलिस मुख्यालय के विभिन्न अनुभागों के अतिरिक्त महानिदेशकों द्वारा किये गये प्रस्तुतिकरणों का अवलोकन किया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर कार्ययोजना बना कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।
कमजोर वर्गों के प्रति संवेदनशीलता बरतें
महानिदेशक ने कहा कि आमजन का मित्र बनकर पुलिस बेहतर सहयोग लेने के साथ ही पुलिस के प्रति आमजन का विश्वास बढ़ा सकती है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों विशेष रूप से महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों आदि के प्रति संवेदनशीलता से व्यवहार कर उनकी शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कानून हाथ में लेने वालों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने की आवश्यकता प्रतिपादित की। 
साइबर क्राईम की रोकथाम हेतु कार्ययोजना
श्री गर्ग ने अपराधों की रोकथाम के साथ ही अपराधियों की धरपकड़ के लिए तकनीकी का समुचित उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कहा कि साइबर क्राईम की रोकथाम व साइबर अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए  विशेष कार्ययोजना बनाई जाए। 
सुगम यातायात हेतु प्रोजेक्ट
महानिदेशक पुलिस ने जयपुर सहित सभी शहरों में सुगम यातायात के लिए विशेषज्ञों से विचार विमर्श कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सम्बन्धित स्थानों पर विशेष सतर्कता बरती जाये। बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक राजीव दासोत, मोहनलाल लाठर, बी.एल.सोनी, नरसिम्हा राव, उमेश मिश्रा, श्रीमती नीना सिंह, डी.सी.जैन, ए. पोन्नूचामी, सौरभ श्रीवास्तव, गोविन्द गुप्ता, सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे।
Category: