ट्विटर पर फिर से घातक वायरस का हमला

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। साइबर सुरक्षा के तमाम उपायों को धता बताते हुए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक बार फिर से एडल्ट डेटिंग विज्ञापन के लिए बनाए गए बॉटनेट का हमला हो गया है। बॉटनेट प्राय: ऐसे निजी कंप्यूटरों का नेटवर्क होता है जो विशेष वायरस का शिकार होते हैं। यह वायरस कंप्यूटर के मालिक की जानकारी के बिना उनका इस्तेमाल स्पैम या डाटा चोरी के लिए करता है।
पिछली बार मार्च में प्रोनबॉट नामक इस बॉट ने ट्विटर में घुसपैठ की थी। तब ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी कंपनी एफ-सिक्योर के शोधकर्ता एंडी पटेल ने साइट पर सक्रिय 22,000 बॉट का पता लगाया था। ट्विटर ने इनमें से ज्यादातर को काबू में कर लिया था।
इस बार प्रोनबॉट2 ने व्यापक पैमाने पर ट्विटर में घुसपैठ की है और यह काफी तेजी से विकसित भी हो रहा है। ट्विटर सेंसर को प्रभावित करने के लिए यह बॉट पिंड ट्वीट के जरिये एडल्ट फिल्म से संबंधित कंटेंट को यूजर के प्रोफाइल पर शो कर रहा है।
नए ट्वीट करने के बावजूद बॉट पिंड ट्वीट यूजर की प्रोफाइल में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं। पटेल ने बताया कि पिछली बार इनकी पहचान के लिए मैंने एक विशेष पैटर्न का स्क्रिप्ट तैयार किया था। इस बार इसी स्क्रिप्ट में थोड़े बदलाव के बाद आठ दिन में बॉट से प्रभावित 80,000 अकाउंट मिले।
पटेल ने कहा, अभी यह अनुमान लगाना कठिन है कि इससे और कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। नए बॉट में भी पुराने की तरह के चित्र, यूआरएल और अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया गया है। ट्विटर ने फिलहाल इस हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
Category: