टेस्टिंग के दौरान दिखी नई मारुति वैगन-आर, भारत में 23 जनवरी को होगी लॉन्च

  • Posted on: 10 January 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। मारुति की नई वैगन-आर को एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बार कार के केबिन से जुड़ी कई अहम जानकारी हाथ लगी हैं। भारत में इसे 23 जनवरी 2019 को लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के आसपास हो सकती है। मौजूदा वैगन-आर की कीमत 4.15 लाख रुपये से 5.39 लाख रुपये के बीच है। इसका मुकाबला हुंडई सैंट्रो, डैटसन गो और टाटा टियागो से होगा।
नई वैगन-आर का टॉप वेरिएंट कैमरे में कैद हुआ है। इस के केबिन में ड्यूल-टोन बैज और ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल हुआ है। इसके डैशबोर्ड का डिजायन नया है। डैशबोर्ड के बीच में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इंफोटेंमेंट सिस्टम का लेआउट पुराने मॉडल से मिलता-जुलता है। मौजूदा मॉडल की तरह इस में भी अपर गियरबॉक्स और गियर लेअर के पास स्टोरेज स्पेस दिया गया है। मौजूदा वैगन-आर की तरह इस में भी डैशबोर्ड के दोनों सिरों पर सर्कुलर एसी वेंट लगे हैं। बीच वाले एसी वेंट को सर्कुलर लेआउट में नहीं रखा गया है।
cardekho.com के मुताबिक, स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल्स दिए गए हैं। नई वैगन-आर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगा है, इस में ट्रिप इंफो, माइलेज और फ्यूल लेवल आदि की जानकारी मिलेगी। स्टीयरिंग व्हील के राइट साइड में मैनुअल हैडलैंप लेवलर दिया गया है, वहीं बाएं हिस्से में एसी के कंट्रोल्स लगे हैं। इस में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल नहीं मिलेगा।
मौजूदा वैगन-आर में एडजस्टेबल हैडरेस्ट दिया गया है, नई वैगन-आर में फिक्स हैडरेस्ट मिलेगा। इस में रियर पार्किंग सेंसर और टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। चर्चाएं हैं कि इस में रियर पार्किंग कैमरा भी दिया जा सकता है।
नई वैगन-आर के टॉप वेरिएंट में ऑल पावर विंडो और इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल बाहरी शीशे दिए गए हैं। चर्चाएं हैं कि इस में हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट भी आएगी। मौजूदा मॉडल की तरह इस में भी मैनुअल डे-नाइट आइआरवीएम दिया जा सकता है।
मौजूदा वैगन-आर के टॉप वेरिएंट वीएक्सआई में अलॉय व्हील लगे हैं। नई वैगन-आर में अलॉय व्हील नहीं मिलेंगे। नई वैगन-आर में रूफ रेल्स भी नहीं आएगी। मौजूदा वैगन-आर में रूफ रेल्स दी गई है। कैमरे में कैद हुई कार में फॉग लैंप्स और बाहरी शीभी पर टर्न इंडिकेटर दिए गए हैं। नई वैगन-आर के प्रोडक्शन मॉडल में हैलोजन हैडलैंप्स मिलेंगे, इस में डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें नहीं आएंगी।

 

नई वैगन-आर को हियरटैक प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। इसी प्लेटफार्म पर मारुति की स्विफ्ट हैचबैक और इग्निस भी बनी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नई वैगन-आर पहले से ज्यादा बड़ी और ज्यादा जगहदार होगी। नई वैगन-आर के इंजन में भी बदलाव हो सकता है। इस में स्विफ्ट वाला 1.2 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसकी पावर 83 पीएस और टॉर्क 113 एनएम है। मारुति डिजायर टूर में इस इंजन के साथ सीएनजी का विकल्प भी रखा गया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी नई वैगन-आर को भी सीएनजी अवतार में पेश कर सकती है। नई वैगन-आर में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्श स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं इस में एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है।
Category: