जेवर एयरपोर्ट को सैद्धांतिक मंजूरी, पुणे हवाई अड्डे की जगह मंजूर

  • Posted on: 10 May 2018
  • By: admin
मुंबई। नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि उसने पुणे के निकट एक नये अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विनिर्माण के लिए 'जगह मंजूर' कर दी है। इसके साथ ही नोएडा में जेवर गांव के निकट नया हवाई अड्डा बनाने के लिए 'सैद्धांतिक मंजूरीÓ भी उत्तर प्रदेश सरकार को दी गई है। सरकारी बयान में कहा गया है नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने संचालन समिति की सिफारिशों पर पुरंदर (पुणे) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की जगह को मंजूरी दे दी है।
इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि नोएडा में जेवर गांव के निकट नया हवाई अड्डा बनाने के लिए 'सैद्धांतिक मंजूरी' भी उत्तर प्रदेश सरकार को दी गई है। पुणे का मौजूदा हवाई अड्डा अपनी क्षमता से ऊपर काम कर रहा है। नया हवाई अड्डा अधिकतम क्षमता पर काम कर चुका है और नये हवाई अड्डे के बनने से इस शहर से और अधिक लोग हवाई यात्रा कर सकेंगे। इसके साथ ही माल परिवहन भी किया जा सकेगा।
लोहेगांव-पुणे का वर्तमान हवाई अड्डा वायुसेना के नयंत्रण में और इसका परिचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करता है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2016 में पुणे जिले के पुरंदर में नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की थी। नया हवाई अड्डा 14000 करोड़ रुपये की लागत से बनने की उम्मीद है।
Category: