जून में आएगी पहली इंटरनेट कार, बोलकर दे सकते हैं कार को आदेश

  • Posted on: 10 April 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। ब्रिटेन की ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कई कंपनियों के साथ साझेदारी से भारत की पहली इंटरनेट कार एमजी हेक्टर तैयार कर ली है। 5 जी इंटरनेट कनेक्टिविटी वाली इस कार को जून में बाजार में उतारा जाएगा। कार पूरी तरह बटन रहित है। कार में शीशा ऊपर करने या एसी तेज करने और गाना चलाने के लिए किसी बटन के इस्तेमाल की जरूरत नहीं है।
ये सभी काम कार को बोलकर वॉइस कमांड के जरिए किए जा सकते हैं। यह कम इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी काम करेंगी। कार को बोलकर पूछा जा सकता है कि जिस रास्ते से चल रहे हैं वहां पास में कौन सा रेस्त्रां, स्कूल या खेल का मैदान है। कार वहां जाने का रास्ता भी खुद बता देगी। इसकी जानकारी एमजी मोटर इंडिया के एमडी राजीव छाबा ने मंगलवार को एयरोसिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में दी। कार में तकनीक के साथ सुरक्षा के फीचर रखे गए हैं।
10.4 इंच का इंटरनेट से लैस टच हैड यूनिट
कार में आईस्मार्ट नेक्स्ट जेन में 10.4 इंच का टच स्क्रीन वाला स्मार्ट टच हैड यूनिट होगा जो स्मार्टफोन की तरह काम करेगा। केवल टच या वॉइस कमांड के साथ पूरे सिस्टम को नियंत्रित किया जा सकेगा।  कार में 5जी एम2एम सिम मौजूद होगा और इससे यह सुनिश्चित किया जायेगा कि यह हमेशा इंटरनेट से जुड़ी रहे। इसे सिस्को और एयरटेल की साझेदारी में विकसित किया गया है। कार के इंटरनेट सिस्टम से कार में मौजूद स्मार्टफोन एवं अन्य डिवाइसों को भी इंटरनेट दिया जा सकता है। कार के टच हैड यूनिट को कई अन्य सुविधाओं से लैस किया गया है। इनमें गाना एप का संगीत, वीडियो आदि सुविधाओं के अलावा मौसम का पूर्वानुमान भी मिल जाएगा।
कई किलोमीटर दूर से ही कार को आदेश दे सकते हैं
इस कार को आईस्मार्ट एप से लैस किया गया है। इसके जरिए कार को मोबाइल फोन में मौजूद एप के जरिए बंद होने, एसी बढ़ाने, अंदर का तापमान देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आईस्मार्ट ऐप में ऐसे फीचर हैं जो भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अभी नहीं हैं। ऐप को जब ऑन किया जायेगा तो वह कार को स्कैन करेगा और कार की लोकेशन, टायर में हवा और दरवाजे के लॉक की स्थिति की जानकारी देगा। कार को लॉक या अनलॉक करने, इंजन चालू करने या एयर-कंडिशनर को चालू करने के लिए रिमोट एप का उपयोग किया जा सकेगा।
आपात स्थिति में अपनों को मैसेज भेज देगी कार
इंटरनेट कार में आपातकालीन सेवा के लिए भी फीचर दिया गया है जो कंपनी के 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन से जुड़े होंगे। अगर अचानक कार के एयरबैग खुले तो इमरजेंसी हेल्पलाइन को अपने आप कॉल चला जाएगा। इसके अलावा यूजर द्वारा पहले से सेव किए गए किन्ही दो आपातकालीन नंबरों पर लोकेशन के साथ खतरे का संदेश चला जाएगा।
एमजी हेक्टर कार में यह खासियतें
किसी कार में पहली बार
- वर्टिकल इंफोटेनमेंट सिस्टम (टच हेड यूनिट): कार निर्मात कंपनी के अनुसार ग्राहक चूंकि अपने मोबाइल को वर्टिकल इस्तेमाल करना ज्यादा आसान समझते हैं इसलिए ऐसा बनाया गया। यह दिखने में पहले से अधिक आकर्षक है।
- कार निर्माता कंपनी का दावा है कि पहले बार किसी कार में ओवर द एयर (ओटीए) अपडेट होंगे। अब साफटवेयर अपडेट के लिए शोरुम ले जाने की जरूरत नहीं। इंटरनेट से समय-समय पर अपने आप अपडेट होंगे।
नेक्स्ट जेनरेशन कार
एमजी हेक्टर आईस्मार्ट नेस्ट जेनरेशन कार है। इसमें पूरी तरह इंटरनेट कनेक्टिविटी, मैप और नेविगेशन सर्विस, वॉयस असिस्टेंट, प्री लोडिड इंफोटेंमेंट कंटेंट, इमरजेंसी सर्विस हैं। यह कार 5जी क्षमता रखती है।
यह खासियतें भी
-रिमोट व मोबाइल एप से नियंत्रण (तेल, एसी, शीशे, लॉक, स्पीड लॉक, आदि)
-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग कैपेसिटी
-रिमोट ट्रैकिंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी रिस्पांस (ई कॉल), जियो फैंसिंग अपडेट मैप
-गाना एप
-इंफोटेनमेंट सिस्टम को एप्पल कार प्ले, एंड्रॉएड ऑटो और मिरर लिंक से कनेक्ट किया जा सकता है।
-360 डिग्री पार्किंग कैमरा, पैनारोमिक सनरूफ, लैदर सीट और क्रूज कंट्रोल
Category: