जियो ने कराया मुकेश अंबानी को विश्व के सबसे असरदार लोगों में शुमार

  • Posted on: 25 April 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी हमेशा लीक से हटकर काम करने के लिए विख्यात हैं। जियो के जरिये से जब उन्होंने दूरसंचार के क्षेत्र में हाथ डाला तो भारत की तस्वीर ही बदल डाली। जियो की वजह से भारत में डाटा इस्तेमाल का आंकड़ा 11 सौ फीसद तक बढ़ चुका है। फॉरच्यून पत्रिका मानती है कि मुकेश ने जियो के जरिये जो काम किया वह उन्हें 2018 में विश्व के सबसे प्रभावशाली लोगों में शुमार कराता है।
पत्रिका ने टॉप 50 लोगों की सूची में मुकेश को 24वां स्थान दिया है। भारत से अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को भी इसमें शामिल किया गया है। फॉरच्यून का कहना है कि 47 अरब डॉलर की कंपनी रिलायंस के मालिक मुकेश ने 2016 में जियो को लांच किया था। अरबों रुपये नेटवर्क खड़ा करने में लगाए गए, लेकिन कंपनी ने 16 करोड़ 80 लाख लोगों को खुद से जोड़ा। पत्रिका ने इंदिरा जय सिंह को वैश्विक धाकड़ों की सूची में 20वीं जगह दी है। अपना पूरा जीवन वकालत को समर्पित करने वाली जयसिंह ने 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के पीडि़तों को न्याय दिलाने का काम किया। किसी को कानूनी सहायता की जरूरत हो तो वह हमेशा तत्पर रहती हैं। 43 वीं रैंक पर आए बालकृष्ण ने भवन निर्माण के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। सूची में एप्पल के सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के पीएम जकिंडा अर्डर्न व फुटबाल कोच निक सबन शामिल हैं। फॉरच्यून ने 2015 से प्रभावशाली लोगों की सूची पर काम शुरू किया था। पहले साल में पीएम नरेंद्र मोदी व 2016 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को वैश्विक स्तर पर असर छोडऩे वाले में शामिल किया गया था।
टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में दीपिका और विराट भी शामिल-टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण जगह पाने में कामयाब हुई हैं। सूची में उनके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, ओला के सह संस्थापक भावेश अग्रवाल और माइक्रोसाफ्ट के भारत में जन्मे सीईओ सत्य नडेला के नाम भी शामिल हैं। दुनिया में इस वर्ष के सबसे प्रभावशाली लोगों में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम है। मैगजीन ने कहा है, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की टाइम की सालाना सूची में जिनका मनोनयन किया गया है उनका समय अब हमारे सम्मान में है। फिल्म एक्सएक्सएक्स रिटर्न ऑफ एक्सअंडर कैज में दीपिका के सह-अभिनेता विन डिएसेल ने कहा कि अभिनेत्री यहां न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं, बल्कि वह दुनिया का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने कहा है कि अभिनेत्री सिर्फ स्टार भर नहीं हैं। ट्विटर पर दीपिका सबसे ज्यादा फालोअर वाली एशियाई महिला हैं। वर्तमान में वह अपनी ऐतिहासिक फिल्म पद्मावत को लेकर सफलता की सीढिय़ां चढ़ रही हैं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई का 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। क्रिकेटर कोहली के बारे में मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि कोहली की रनों की भूख और सामंजस्य उल्लेखनीय है। इसी ने उन्हें उनके खेल को विशिष्ट बनाया है।
भावेश अग्रवाल के लिए प्रोफाइल लिखते हुए भारतीय ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के कार्यकारी चेयरमैन सचिन बंसल ने उनके विजन, उत्साह और दृढ़ निश्चय को रेखांकित किया है। इसके बल पर ही वह सभी विपरीत परिस्थितियों में अडिग रहते हैं।
Category: