जब चला 'आजाद' तो 1982 से 1989 तक की यादें हुई ताजा

  • Posted on: 25 November 2018
  • By: admin
जयपुर। शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के यात्रियों की मांग पर बुधवार को सायं ट्रेन में 'आजाद' नाम का भांप इंजन लोकोमोटिव डब्ल्यू पी-7200 लगा कर उसे सफदरगंज रेलवे स्टेशन से पटेल नगर तक चलाया गया। रेल संग्रहालय के इस इंजन को देख पर्यटक रोमांचित हो गए और उन्होंने भारतीय रेल के हेरिटेज को सराहा। इस मौके पर शाही ट्रेन के महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा ने बताया कि इससे पहले 8 वर्ष पहले भी इस ट्रेन में 'अकबर' नाम का भाप इंजन लगा उसे सफदरगंज रेलवे स्टेशन से पटेल नगर तक चलाया गया था।
उन्होंने बताया कि  सर्वप्रथम 26 जनवरी, 1982 को तत्कालीन केन्द्रीय रेल मंत्री पी.के. सेठी ने भांप के इंजन लगी पैलेस ऑन व्हील्स को हरी झंडी दिखा अपनी पहली यात्रा के लिए रवाना किया था। तब ट्रेन में राजस्थान की पूर्व रियासतों के ओरिजनल सैलून लगे हुए थे।
पहियों पर राजमहल 'पैलेस ऑन व्हील्स' वर्ष 1982 से 1989 तक भांप इंजन से चली थी। इस फेरे में जयपुर के लिए करीब 46 पर्यटक रवाना हुए। जो गुरुवार को गांधी नगर रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। आरटीडीसी के दिल्ली में महाप्रबंधक संजीव शर्मा व शाही रेलगाड़ी के महाप्रबंधक शिवराम जाडोलिया ने बताया कि पूरी ट्रेन को पैलेस ऑन व्हील्स के पुराने परिवेश में नए ढंग से सजाया संवारा गया है।
Category: