घर का वाईफाई बन सकता आपके लिए खतरा!

  • Posted on: 25 August 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। इंटरनेट आजकल हमारे लिए जरुरत की चीज बन गया है। उसके बिना आपकी दिनचर्या कठिन हो जाती है। अब घर—घर में वाई—फाई लग गए है। लेकिन यह वाई—फाई आपके लिए खतरा भी पैदा कर सकते हैं। बैंक खातों, क्रेडिट कार्ड विवरण, बच्चों की सुरक्षा समेत कई तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती है। इसकी वजह वाईफाई का आसानी से हैक हो जाना है
।  शक्तिशाली वाईफाई एंटीना का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति चार किलोमीटर से अधिक दूरी से भी आपके वाइफाई को एक्सेस कर सकता है। इसका कारण आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (आईएसपी) द्वारा स्थापित राउटर है। होम वाईफाई नेटवर्क में थोड़ी सी भी भेद्यता (वलनरेबिलिटी) अपराधियों की पहुंच उन सभी डिवाइसों तक करवा सकती है, जो उस वाईफाई से कनेक्टेड हैं। यहां तक कि असुरक्षित होम वायरसेल प्रणाली किसी अपराध में प्रयुक्त भी किया जा सकता है।
अमेरिकी न्याय विभाग के मुताबिक, अगर आपके घर के वाईफाई का प्रयोग कर किसी ने बच्चों के पोर्न से जुड़ी सामग्री डाउनलोड या अपलोड की तो कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारी आपके घर पहुंच जाएंगे। और जिस बुरे व्यक्ति ने यह अपराध किया होगा, वह आपका पड़ोसी नहीं होगा, बल्कि वह कहीं दूर हो सकता है।
फिनलैंड की साइबर सेक्युरिटी फर्म एफ-सिक्योर के मुताबिक, हैकर बहुत कम पैसों के लिए एक हैक क्लाउड-संचालित कम्यूटर को किराए पर उठा सकता है और आपके नेटवर्क के पासवर्ड को शक्तिशाली कंप्यूटर द्वारा कई पासवर्ड के कांबिनेशन लगाकर उसे मिनटों में हासिल करता है। अमेरिकी कंप्यूटर इमर्जेसी रेडीनेस टीम (यूएस-सीईआरटी) ने हाल ही में रूस द्वारा प्रायोजित हैकर्स को लेकर चेतावनी जारी की थी, जो अमेरिका में बड़ी संख्या में होम राउटर्स को निशाना बना रहे हैं। क्विक हील टेक्नोलॉजी के संयुक्त प्रबंध निदेशक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी संजय काटकर ने आईएएनएस को बताया, हैकर्स क्रेडिट कार्ड या बैंक एकाउंट की निजी जानकारियां चुराने के अलावा होम डिवाइस से कनेक्टेड स्मार्ट डिवाइसों को भी प्रभावित कर सकते हैं।
Category: