गुजरात में 2020 तक तीसरा संयंत्र शुरू करेगी सुजुकी मोटर

  • Posted on: 25 January 2019
  • By: admin
गांधीनगर। जापान की वाहन बनाने वाली कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने शुक्रवार को कहा कि वह 2020 तक गुजरात में अपना तीसरा संयंत्र शुरू करेगी। उसने कहा कि वह टोयोटा के तकनीकी समर्थन से देश में आक्रामक तरीके से नये हाइब्रिड वाहन पेश करेगी। कंपनी के अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने यहां वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में सरकार से नीतिगत समर्थन की भी मांग की ताकि हाइब्रिड एवं इलेक्ट्रिक वाहनों के उपकरणों के स्थानीयकरण में निवेश को बढ़ावा दिया जा सके।
उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी लगातार गुजरात में निवेश कर रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात में सुजुकी मोटर के पहले वाहन असेंबली संयंत्र का सितंबर 2017 में उद्घाटन हुआ था। सुजुकी ने कहा, ''दूसरा संयंत्र जल्दी ही शुरू होगा। 2020 में तीसरे संयंत्र को शुरू करने की हमारी योजना है।
कंपनी ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया कि उसने गुजरात के दूसरे संयंत्र से हैचबैक स्विफ्ट का उत्पादन शुरू कर दिया है।सुजुकी ने कहा कि तीनों संयंत्रों का परिचालन शुरू हो जाने के बाद राज्य में कंपनी का कुल सालाना उत्पादन बढ़कर 7,50,000 इकाइयों पर पहुंच जाएगा।
उन्होंने कहा कि कंपनी जल्दी ही राज्य में इंजन तथा पारेषण संयंत्रों में भी उत्पादन शुरू कर देगी। कंपनी राज्य के हंसलपुर में स्वचालित लीथियम आयन बैटरी का विनिर्माण संयंत्र भी बना रही है। सुजुकी ने हाइब्रिड वाहनों तथा इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रौद्योगिकियों में साम्यता का जिक्र करते हुए कहा कि पहले हाइब्रिड वाहनों के उपकरणों का स्थानीयकरण किया जाएगा और बाद में इलेक्ट्रिक वाहनों का।
Category: