खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ : चांदना

  • Posted on: 25 July 2019
  • By: admin
जयपुर। युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने  राज्य विधानसभा में बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ किए जा रहे हैं। अब तक 15 जिलों की 3 हजार 898 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण युवा केंद्र संचालित हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इन केन्द्रों को बॉलीवॉल, फुटबॉल, हॉकी, तीरंदाजी आदि के लिए 5 करोड़ 17 लाख 96 हजार 102 रुपए खेल के उपकरणों के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि शेष ग्राम पंचायतों में भी चरणबद्ध तरीके से ग्रामीण युवा केंद्र प्रारंभ किए जाएंगे। 
चांदना ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि राज्य के सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से खेल स्टेडियम के कार्य नियमों के तहत किए जायेंगे और यह बजट की उपलब्धता के ऊपर भी निर्भर करता है। उन्होंने बताया कि सरकार चाहती है कि राज्य के सभी 33 जिलों में खेल विकास कार्यक्रम संचालित हों। 
इससे पहले विधायक श्री वाजिब अली के मूल प्रश्न के जवाब में खेल राज्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं के तहत कार्य किये जा रहे हैं।
उन्होंने प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए चल रही योजनाओं की सूची सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि समन्वित स्टेडियम (खेल संरचना) विकास कार्यक्रम 2015 के तहत राज्य सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से बजट की उपलब्धता व गुणावगुण के आधार पर खेल स्टेडियम निर्माण के लिए स्वीकृति जारी की जाती है।
Category: