खतरनाक पराबैंगनी किरणों से आगाह करेगी Apple वॉच

  • Posted on: 25 November 2018
  • By: admin
सैन फ्रांसिस्को। आइफोन बनाने वाली कंपनी एपल अब लोगों को सनबर्न और त्वचा कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगी। इसके लिए कंपनी ने खास घड़ी तैयार की है। यह घड़ी लोगों को पराबैंगनी किरणों (यूवी लाइट) के बारे में आगाह करेगी। यूवी लाइट सेंसर के संबंध में कंपनी की तकनीक को यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने मंजूरी दे दी है।
यूवी लाइट सेंसर वाली एपल की घड़ी इस बात पर नजर रखेगी कि यूजर कितनी देर सूर्य के प्रकाश में रहा है और उस पर कितनी पराबैंगनी किरणें पड़ी हैं।
सेंसर का डाटा एक एनलाइजर में पहुंचेगा जो समय और पराबैंगनी किरणों की मात्रा का आकलन करेगा। ज्यादा देर तक इन किरणों के संपर्क में रहने पर सेंसर यूजर को सतर्क करेगा। साथ ही यह यूजर को पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए जरूरी सुझाव भी देगा। एपल वाच की यह खूबी लोगों को पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने से होने वाली कई बीमारियों से बचाने में सहायक होगी।
और भी हैं खूबियां
एपल ने अपनी नई घड़ी में फाल डिटेक्शन नाम की खूबी भी दी है। यूजर अगर कहीं ज्यादा तेजी से गिर पड़ता है, तो एपल वाच खुद उसके फोन में दर्ज इमरजेंसी नंबर को सूचित कर देगी।
इसमें इलेक्ट्रिकल हार्ट सेंसर भी लगा है। यह सेंसर दिल की धड़कन कम होने या बहुत ज्यादा होने की स्थिति में यूजर को आगाह करेगा। यह सेंसर ईसीजी एप की मदद से ईसीजी करने में भी सक्षम होगा। ईसीजी एप को अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मंजूरी दे दी है। साल के आखिर तक यह प्रयोग के लिए उपलब्ध होगा।
Category: