कुछ अलग रखनी है अपनी कॅरियर की राह तो चुने फैशन कोरियोग्राफी

  • Posted on: 25 April 2019
  • By: admin
ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें फैशन या ग्लैमर की दुनिया में रहना अच्छा लगता है। ऐसे लोग सोचते हैं कि केवल मॉडल बनकर या कपड़ों को डिजाइन करके ही अपने इस सपने को पूरा किया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है। ग्लैमर इंडस्टी बहुत विस्तृत है और इस क्षेत्र से जुड़े रहने के लिए आप अन्य भी कई राहें अपना सकते हैं। फैशन कोरियोग्राफी भी इन्हीं में से एक है। यह फैशन डिजाइनिंग या डांस कोरियोग्राफी दोनों से अलग है। तो चलिए जानते हैं इस क्षेत्र के बारे में-
क्या होता है काम-फैशन कोरियोग्राफी को कैटवॉक कोरियोग्राफी के रूप में भी जाना जाता है। एक फैशन कोरियोग्राफर का मुख्य काम होता है कि वह स्टेज पर डिजाइन के सपने को बेहतरीन तरीके से सबके सामने पेश करे। वह मॉडल्स को सिखाता है कि कपड़ों को बेहद अपीलिंग व प्रोफेशनल तरीके से रैंप पर किस तरह पेश किया जाए। एक फैशन या कैटवॉक कोरियोग्राफर फैशन रनवे शो के थीम, फील और डिजाइन में भी एक अहम भूमिका निभाता है। आसान शब्दों में कहें तो वह एक शो डायरेक्टर की तरह काम करता है।
 स्किल्स-एक सफल फैशन कोरियोग्राफर बनने के लिए जरूरी है कि आप रचनात्मक हो। इसके साथ-साथ आपमें कलर व स्टाइल आदि भी अच्छी समझ होनी चाहिए। साथ ही आपका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छा होना चाहिए ताकि आप मॉडल्स को अपनी बात बेहतरीन तरीके से समझा सकें। वहीं कैटवॉक कोरियोग्राफर का शांत व आत्मविश्वासी होना चाहिए। साथ ही उसमें प्रेशर से निपटने और लंबे समय तक काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए। 
योग्यता-इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आपका किसी भी विषय में कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है। इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कोई विशिष्ट पाठ्यक्रम नहीं है। लेकिन आप फैशन में स्नातक या मास्टर डिग्री करके इस क्षेत्र के बारे में जान सकते है। वहीं पहले से स्थापित किसी फैशन कोरियोग्राफर को असिस्ट करके काम की बारीकियों को सीखा जा सकता है।
संभावनाएं-इस क्षेत्र में शुरूआत आप किसी अनुभवी कैटवॉक कोरियोग्राफर को असिस्ट करके कर सकते हैं। जब आपको इस क्षेत्र में अनुभव व प्रतिष्ठा प्राप्त हो जाए तो बतौर फ्रीलांसर भी काम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आप एक स्कूल खोलकर दूसरों को फैशन कोरियोग्राफी की बारीकियां भी सिखा सकते हैं। वहीं कई डिजाइनर्स व अलग-अलग ब्रांड्स से डीलर्स भी फैशन कोरियोग्राफर्स को हायर करते हैं ताकि वह अपने डिजाइन या प्रॉडक्ट को बेहतरीन तरीके से सबके सामने पेश कर सकें। वैसे आप किसी मॉडलिंग कंपनी के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं।
आमदनी-इस क्षेत्र में सैलरी आपके अनुभव व स्किल्स के आधार पर तय होती है। शुरूआत में भले ही आपको बेहद कम पैसे में काम करना पड़ता है, लेकिन एक बार अपनी प्रतिष्ठा बनाने के बाद आप महीने में लाखों कमा सकते हैं।
Category: