ऑनलाइन होटल बुकिंग कंपनियों को मान्यता लेना जरूरी

  • Posted on: 10 December 2018
  • By: admin
मेक माई ट्रिप, गो-इबिबो, यात्रा और ओयो जैसी ऑनलाइन होटल बुकिंग कंपनियों को पर्यटन मंत्रालय से मान्यता प्राप्त होना जरूरी होगा। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से पहली बार इस तरह की कवायद की जा रही है, जिसके तहत यात्रा समूहक कंपनियों को अपनी सेवाओं के लिए मान्यता लेनी होगी। सरकार इसके लिए बाकायदा गाइडलाइन तैयार करेगी।
मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि इस माह के अंत तक योजना के तहत ऑनलाइन मसौदा तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद सभी एप्लीकेशन और शुल्क भुगतान इसी के जरिये पूरे किए जाएंगे। योजना का मकसद इन कंपनियों की ओर से मुहैया कराई जाने वाली सुवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना और उसमें पारदर्शिता लाना है।
उन्होंने कहा कि कंपनियों को एक बार में पांच साल के लिए मान्यता दी जाएगी, जो निरीक्षण रिपोर्ट और इसके लिए गठित समिति की सिफारिशों के आधार पर तय होगी। इस समिति में फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया और इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के सदस्य भी शामिल होंगे।
सेवा में सुधार आएगा
अधिकारी ने कहा कि मान्यता लेने के बाद कंपनियों को अपनी सेवा में सुधार करना होगा और उपभोक्ताओं को गुणवत्ता उपलब्ध करानी होगी। साथ ही सेवाओं की गुणवत्ता के हिसाब से ही कंपनियों का क्रेडिट तय होगा।
Category: