ऑनलाइन बुक कर सकेंगे अनारक्षित टिकट

  • Posted on: 25 June 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए रेलवे ने कई सुविधाएं दी है लेकिन अब उन लोगों के लिए विशेष सुविधा शुरू की है जिन्हें अनारक्षित या जनरल टिकट लेना होता है। इसके लिए रेलवे ने एक ऐप जारी किया है जिसकी मदद से अब यात्री अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे।
रेलवे द्वारा जारी एक बयान के अनुसार यह ऐप सीजर और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण के अलावा आर-वॉलेट की बकाया राशि देखने, अपडेट करने के अलावा अपनी प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री देखने की सुविधा देगा।
जानकारी के अनुसार रेलवे की सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) ने यूटीएस ऑन मोबाइल नामक ऐप विकसित की है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे द्वारा इस ऐप के उपयोग की जानकारी भी दी गई है।
इसके अनुसार यूजर को इसमें अपना मोबाइल नबंर, नाम, शहर, टिकट का प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या और जिस रूट पर बार-बार यात्रा करते हैं उसकी जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के साथ ही उनका जीरो बैलेंस के साथ आर-वॉलेट एक्टिवेट हो जाएगा और यात्रियों को इसके लिए कोई अलग चार्ज नहीं देना होगा।
आर-वॉलेट को यूजर किसी भी यूटीएस काउंटर या वेबसाइट से रिचार्ज कर सकता है। इस ऐप का फायदा यह होगा कि यात्री बिना टिकट का प्रिंट लिए यात्रा कर सकते हैं और ट्रेन में टिकट मांगे जाने पर ऐप पर इसे दिखा सकते हैं।
स्मार्टफोन को गिरने टूटने से ही खतरा नहीं है बल्कि आजकल कई हैकर्स है जो फोन का डाटा भी चुरा लेते है। इसलिए फोन को बाहर से सुरक्षित रखने के साथ-साथ डाटा भी सुरक्षित रखना होगा। आपको यहां पर कुछ आसान तरीके बता रहे है जिससे फोन को एकदम सुरक्षित रख सकते हैं। सबसे पहले बात करते है फोन की बाहरी सुरक्षा की। स्मार्टफोन खरीदते ही फोन की स्क्रीन पर स्क्रीन गार्ड लगवा लेना चाहिए। क्योंकि फोन की स्क्रीन सबसे महत्वपूर्ण होती है। अगर फोन की स्क्रीन खराब हो जाए तो फोन का लुक बेकार हो जाता है और फोन ठीक से काम भी नही करता। इसलिए टेम्पर्ड गार्ड या प्लास्टिक स्क्रीन गार्ड जरूर लगाना चाहिए। ये तो हो गई फोन के फ्रंट की बात। अब बात करते हैं फोन के बैक की। फोन के बैक में कैमरा होता है जो कहीं पर भी टच होने से खराब हो सकता है। साथ ही फोन को अलग-अलग लुक देने के लिए मार्केट में कई स्टाइलिश बैक कवर उपलब्ध है। कई बार फोन पानी में गिरने से भी खराब हो जाता है। वैसे तो आजकल स्मार्टफोन भी वॉटर रेजिस्टेंट आने लगे है लेकिन जिसके फोन में यह सुविधा नहीं है वो बाजार में मिलने वाली एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर फोन को सुरक्षित रख सकते हैं। वॉटरप्रूफ फोन केस, वॉटरप्रूफ सेल फोन बैग या वॉटर पाउच का इस्तेमाल पानी वाली जगहों पर जाते समय कर सकते हैं। ये तो फोन की बाहर से सुरक्षा के तरीके है। अब फोन के डाटा को कैसे सुरक्षित रखें ये भी महत्वपूर्ण है। आजकल स्मार्टफोन का डाटा कब हैक हो जाता है कुछ पता ही नहीं चलता। इसलिए के सॉफ्टवेयर्स को हमेशा अपडेट करना चाहिए। साथ ही फोन का स्ट्रॉंग पासवर्ड रखें। फोन में एंटीवायरस इंस्टॉल रखना चाहिए। कभी भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें। फोन के जरूरी डाटा का बैकअप बना लें। आप अपने डाटा को हार्ड ड्राइव, क्लाउड सर्वर या फिर ड्रॉप बॉक्स में सेव कर सकते हैं।
Category: