इस शहर में बच्चों के लिए बनी है यह अनूठी लाइब्रेरी

  • Posted on: 10 May 2019
  • By: admin
इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता एक खूबसूरत और काफी हैपनिंग जगह है। राजधानी होने के कारण जकार्ता पर राजनीतिक जिम्मेदारियां भी हैं, साथ ही यहां कई सारे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के मुख्यालय भी हैं। इस लिए ये शहर हर मायने में खास है और यहां की सड़कों पर गाडिय़ों की रफ्तार हमेशा बनी रहती हैं। जकार्ता शहर से बाहर निकलते ही फ्लाईओवर के नीचे दो सड़कें साथ निकलती ही इन्हीं सड़कों के बीच एक खाली जगह है जिसमें छोटे बच्चों के लिए लाइब्रेरी बनाई गई हैं।
आपको बता दें कि ये लाइब्रेरी और लाइब्रेरी से बिलकुल अलग है क्योंकि यहां पर शांत रहकर पढ़ाई करने का कोई रिवाज नहीं है। यहां पर बच्चे अपनी शोरगुल के साथ पढ़ाई कर सकते हैं। क्योंकि लाइब्रेरी में लगातार बाहर के ट्रैफिक की आवाज आती हैं।  सड़क के ट्रैफिक जाम के शोर शराबों के बीच ये लाइब्रेरी दुनिया में मशहूर है। गूगल पर ये तमान बाका मासयाराकट कोलांग नाम से यह लाइब्रेरी हिट हो चुकी है। हर देश में लोग अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त फोन पर बिताने लगे हैं ऐसे में सार्वजनिक पुस्तकालयों की संख्या में कमी आई हैं। अब सरकार भा लाइब्रेरियां बनाने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं लेती ऐसे में जकार्ता की सड़कों के बीच में बना ये पुस्तकालय काफी खास है। 
तमान बाका मासयाराकट कोलांग लाइब्रेरी को देखने के लिए जकार्ता के बड़ी मात्रा में पर्यटक आते हैं। क्योंकि ये जगह काफी खूबसूरत तरीके से बनाई गई है और यहां पर किताबें पढऩे का मजा ही कुछ और हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे की  कई साल पहले जाकार्ता के इस फ्लाईओवर के नीचे गंदगी के ढेर लगे रहते थे और यह जगह चारों उचक्कों का बड़ा ठिकाना हुआ करती थी। लेकिन कुछ स्थानीय संगठनों ने इस फ्लाईओवर के नीचे सफाई करके इसका कायाकल्प कर दिया। कलाकारों मे दीवारों पर सुदंर पेटिंग्स बनाई है, यहां घास जैसी हरे रंग की मैट बिछाई गई, गमलों में पौधे लगाए 
Category: