आवासों की कीमत कम करने के लिए लागत नियमों में संशोधन होगा:मण्डल अध्यक्ष

  • Posted on: 10 March 2019
  • By: admin
जयपुर। राजस्थान आवासन मण्डल के अध्यक्ष एवं नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री भास्कर ए. सावंत ने मण्डल अधिकारियों को अनिस्तारित आवासों का रोड मेप बनाकर निस्तारित करने के निर्देश दिये है। श्री सावंत आज मण्डल मुख्यालय में आमंत्रित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि अनिस्तारित आवासों की लागत भी बाजार के सर्वेक्षण के अनुसार कमेटी बनाकर तर्कपूर्ण आधार पर कम की जाये ताकि आमजन को उनके सपनों का आवास आवंटित हो सके।
मण्डल अध्यक्ष ने मण्डल के आवासों की बढती लागत की समीक्षा करते हुए वित्तीय सलाहकार की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने के निर्देश दिये जो एक माह में आवासों की लागत निर्धारण नियमों में संशोधन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी।
सावंत ने मण्डल कर्मियों की लम्बित समस्याओं का भी प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी संवर्गों की विभागीय पदोन्नति, रिव्यू पदोन्नति, रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही की जाये।
उन्होंने मण्डल कर्मियों की सेवानिवृत्ति के पश्चात् पेंशन के संबंध में आने वाली अडचनों का भी निराकरण करने के निर्देश देते हुए कहा कि मण्डल कर्मियों को समय-समय पर प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर भी प्रशिक्षण हेतु भेजा जाना चाहिए जिससे अभियन्ता नवीन निर्माण तकनीकों से अपडेट रह सके। इस संबंध में उन्होंने पूरे वर्ष का प्रशिक्षण कलेण्डर बनाने के निर्देश दिये।
उन्होंने मण्डल की वेबसाइट को भी अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए आमजन एवं उपभोक्ताओं की जरूरत के अनुसार मार्केटिंग वेबसाइट विकसित करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इन्टरेस्ट आमंत्रित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने मण्डल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एक-दो नई मॉडल कालोनियॉ भी विकसित करने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिये। मण्डल अध्यक्ष ने कहा कि आमजन की आवास समस्या को हल करने की दिशा में जन सुनवाई एवं समस्या निवारण हेतु कार्य योजना बनायी जानी चाहिए जिससे आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया जा सके एवं मण्डल के प्रति सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो सके।
उन्होंने आवासों की निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की हिदायत देते हुए कहा कि सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता प्रयोगशाला से जांच सुनिश्चित की जाये।
बैठक में आवासन आयुक्त श्री सुबीर कुमार ने कहा कि मण्डल प्रशासन आमजन एवं आवंटियों की समस्याओं के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है तथा प्रतिदिन 3 से 4 बजे तक मण्डल के ज्योति नगर मुख्यालय में आवंटियों की पीडा को सुनकर उसका समाधान किया जायेगा। बैठक में सचिव राजीव जैन, संयुक्त सचिव नगरीय विकास एम.एल. योगी, वित्तीय सलाहकार सुश्री रेखा भास्कर, मुख्य अभियन्ता के.सी. मीणा, जी.एस. बाघेला, ए.के. रावत, सम्पदा प्रबंधक प्रवीण कुमार, विशेषाधिकारी राम खिलाडी मीणा, निदेशक विधि लेखराज जागृत तथा अतिरिक्त नगर नियोजक श्री एस.एल. सेठी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
Category: