आईफोन के इस मॉडल को बंद कर सकती है ऐपल, ये है वजह

  • Posted on: 25 January 2018
  • By: admin
नई दिल्ली। बेहतर रिस्पॉन्स न मिलने की वजह से ऐपल अपने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस नए हैंडसेट आईफोन X का उत्पादन बंद कर सकता है। इस फोन का स्टॉक काफी लिमिटेड रहा और प्रोडक्शन में देरी की वजह से इसकी बिक्री भी काफी धीमी रही।
2018 की पहली तिमाही में 18 मिलियन यूनिट्स की बिक्री होने का अंदाजा लगाया गया है।अब खबर है की KGI सिक्योरिटीज के विश्लेषक  Ming-Chi Kuo के अनुसार आईफोन X के निराश करने वाले नम्बर्स के बाद इसे बंद किया जा सकता है।
चीन बना बिक्री में कमी की बड़ी वजह-
चीन के उपभोक्तओं को आईफोन x का डिस्प्ले कट आउट की वजह से इस्तेमाल करने में पहले आईफोन्स 5.5 इंच से भी कम लगा। आईफोन X में 5.8 इंच की स्क्रीन है, लेकिन उसका इस्तेमाल करने वाला एरिया 5.5 इंच से भी कम है।
उपभोक्ताओं को आईफोन 6 और 7 की सीरीज 10 से कहीं बेहतर लगी और ऐपल को भी इन्हीं सीरीज पर यूजर्स का अच्छा प्रतिसाद मिला।
2018 मध्य तक हो सकता है बंद- आईफोन X का भविष्य अभी निश्चित नहीं है। अभी आधिकारिक तौर पर तो कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन Kuo के अनुसार आईफोन X 2018 के मध्य तक बंद किया जा सकता है। तब तक, उम्मीद है की आईफोन ङ्ग की तकरीबन 62 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हो जाएगी।
यह पहले के 80 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के अनुमान से कम है। भारत जैसे राष्ट्रों में भी आईफोन ङ्ग को बहुत अच्छा रिस्पांस नहीं मिला। इसके पीछे फोन का महंगा होना था।
भारत में इसकी कीमत है 89000- भारत में यह फोन 89000 रुपये से शुरू हुआ है। उम्मीद है की आईफोन ङ्ग से इंस्पायर मॉडल्स कम कीमत पर लॉन्च किए जाएंगे।
खासतौर से 6.1 इंच का आईफोन स्श्व फेस आईडी के साथ आने की बात कही जा रही है। यह उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकता है। लेकिन यूजर्स की आईफोन के आने वाले मॉडल्स को लेकर क्या प्रतिक्रिया रहेगी, इसे लेकर अभी कुछ भी साफतौर से नहीं कहा जा सकता।
Category: