अमेरिका में बना दुनिया का सबसे पावरफुल कम्प्यूटर, पलभर में करता है करोड़ों कैल्कुलेशन

  • Posted on: 25 June 2018
  • By: admin
मल्टीमीडिया डेस्क। सुपर कंप्यूटर बनाने के मामले में जापान और चीन को पछाड़ते हुए अमेरिका ने अब तक का सबसे ताकतवर और स्मार्ट कंप्यूटर समिट लॉन्च किया। अमेरिका के उर्जा विभाग की ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी के लिए इसे अमेरिकी आईटी कंपनी आईबीएम ने बनाया है। यह विभाग के पिछले सुपर कंप्यूटर टाइटन से आठ गुना ज्यादा ताकतवर है। यह एक सेकंड में दो लाख ट्रिलियन (दो लाख लाख करोड़) गणनाएं करने में सक्षम है। इसका उपयोग उर्जा, एडवांस्ड मैटेरियल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए किया जाएगा। यह सुपर-कम्प्यूटर पांचवे जेनरेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक नायाब उदाहरण है।
अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ इनर्जीज ओक रिज नेशनल लाइब्रेरी के मुताबिक यह पिछले सबसे पावरफुल सुपर-कम्प्यूटर टाइटन से 8 गुना ज्यादा शक्तिशाली है। वैज्ञानिकों ने इसका नाम समिट रखा है।
1 सेकेंड में कर सकता है करोड़ों कैल्कुलेशन-वैज्ञानिकों के दावों की मानें तो यह सुपर-कम्प्यूटर समिट 3 बिलियन-बिलियन मिक्स्ड कैल्कुलेशन 1 सेकेंड में कर सकता है। अमेरिका के इनर्जी अध्यक्ष रिक पैरी के मुताबिक, यह सुपरक्म्पुटर वैज्ञानिकों को अत्याधुनिक नई चुनौतियों का सामना करने में सहायता प्रदान करेगा। इसमें IBM AC922 सिस्टम दिया गया है, जो 4,608 सर्वर को एक साथ क्म्प्युट कर सकता है। हर सर्वर में 22-कोर का  IBM पावर 9 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही इसमें NVIDIA TESLA V100 जीपीयू (ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट) एक्सिलरेटर दिया गया है, जो ड्यूल-रेल मेलानॉक्स EDR 100 गीगा-बाइट पर सेकेंड के साथ इंटर-कनेक्टेड है।
हाई-बैंडविथ में भेजा जा सकता है डाटा-समिट के माध्यम से 10 पेटाबाइट्स से ज्यादा मेमोरी के डाटा को तेजी के साथ हाई-बैंडविथ में भेजा जा सकता है। इस कटिंग एज हार्डवेयर और रोबस्ट डाटा सबसिस्टम को सीपीयू-जीपीयू आर्किटेक्चर के साथ 27-पेटाफ्लॉप्स टाइटन के साथ 2012 में तैयार किया गया था। रिसर्चर्स ने दुनिया के पहले एक्सासेल साइंटिफिक केल्कुलेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर के साथ इसे तैयार किया है। अमेरिकी इनर्जी नेशनल लाइब्रेरी के साइंटिस्ट डैन जैकोबसन और वेन जुबर्ट की अगुवाई में इस सुपर-कम्प्यूटर को तैयार किया गया है।
Category: