अब बगैर एटीएम कार्ड के निकाल सकते हैं रुपए, इन बैंकों ने दी सुविधा

  • Posted on: 25 April 2019
  • By: admin
नई दिल्ली। हाईटेक होती दुनिया में बैंकों में जमा पैसे को निकालने के तरीके को काफी आसान बना दिया है। एटीएम के जरिए अब काफी आसानी से पैसा निकाला जा सकता है, इससे कस्टमर को समय की काफी बचत होती है। सामान्यत: एटीएम से पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत होती है, लेकिन अब ऐसा तरीका भी इजाद हो गया है कि बगैर कार्ड के भी एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है। कैश निकालने के इस तरीके को कार्डलेस निकासी कहा जाता है।
एसबीआई बैंक
भारतीय स्टेट बैंक के योनो एप से डिजिटल लेनदेन जैसे निवेश, खरीदारी, यूटिलिटी बिल पेमेंट, रिचार्ज, टूर टिकट बुकिंग यूपीआई का उपयोग करके पैसा ट्रांसफर किया जाता था। अब इस एप से डेबिट कार्ड के बिना एसबीआई एटीएम से पैसा भी निकाला जा सकता है और अन्य लोगों को ट्रांसफर भी किया जा सकता है। इसके जरिए न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं।
ICICI बैंक
ICICI बैंक के एटीएम से नकद निकासी तभी की जा सकती है, जब आपके पास बैंक में सेविंग अकाउंट न हो।इसके लिए आपको सिर्फ उसके मोबाइल नंबर की जरूरत है। आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक 4 डिजिट का कोड आएगा, लाभार्थी को भी 6 डिजिट का एक कोड उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगा, जो कि आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भेजा जाएगा।
अंत में, जिस व्यक्ति को पैसा भेजा गया है, उसे (लाभार्थी) अपना मोबाइल नंबर, 4 डिजिट का कोड और 6 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड और कुल राशि को अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में एंटर करवाना होगा। इसके बाद आपको ट्रांसफर किया गया अमाउंट मिल जाएगा।
एक्सिस बैंक
कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन के लिए सबसे पहले आईएमटी सर्विस शुरू करने की जरूरत है। बैंक के एटीएम पर लाभार्थी को आईएमटी ऑप्शन का चयन करना होगा और उसके बाद Withdraw IMT चुनना होगा। इसके लिए ग्राहक को मोबाइल नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी, जिस पर आईएमटी विवरण, प्रेषक कोड, एसएमएस कोड और आईएमटी अमाउंट प्राप्त होता है। अब एटीएम से कैश निकाला जाएगा। इसी के साथ लाभार्थी एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और लक्ष्मी विलास बैंक के एटीएम से भी आईएमटी कैश निकाल सकते हैं।
Category: