अपने स्मार्टफोन को बनाएं और भी स्मार्ट, यह हैं तरीके

  • Posted on: 25 June 2018
  • By: admin
आपका फोन नया हो या फिर पुराना, अगर आपको फोन की होम स्क्रीन और उसके कुछ फंक्शंस पसंद नहीं आ रहे हैं, तो फिर एंड्रॉयड लॉन्चर ऐप को इंस्टॉल कर लें। लॉन्चर ऐप में आपको कुछ अलग फीचर्स भी मिल जाएंगे, जिससे फोन इस्तेमाल करने का आपका अनुभव ही बदल जाएगा। ऐसे ही कुछ एंड्रॉयड लॉन्चर ऐप्स के बारे में।
एक्शन लॉन्चर-अगर आप पुराने एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको फोन की होम स्क्रीन अब पसंद नहीं आ रही है, तो फिर एक्शन लॉन्चर ऐप्लिकेशन को आजमा सकते हैं।
इससे आपको अपने फोन में पिक्सल लॉन्चर और एंड्रॉयड ओरियो जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। यह आपको स्टॉक एंड्रॉयड का फील देता है। कस्टमाइजेशन और यूनिक फीचर की वजह से फोन की होम स्क्रीन बिल्कुल बदली-बदली-सी दिखेगी।
इसमें क्विकथीम फीचर है, जिसकी मदद से यूआई कलर को कस्टमाइज किया जा सकता है। इसमें पिक्सल लॉन्चर की तरह सर्कुलर फोल्डर स्टाइल, डेट विजेट आदि मिलेंगे। साथ ही, इसमें होम स्क्रीन के आइकन ऑटोमैटिकली रीसाइज हो जाएंगे। यहांशॉर्टकट के साथ गूगल सर्च बार को भी कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके फीचर्स एंड्रॉयड ओरियो का फील देंगे। यह ऐप एंड्रॉयड 5.0 या फिर इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करता है।
एवरीथिंगमी लॉन्चर
यह काफी स्मार्ट लॉन्चर ऐप्लिकेशन है। इसमें स्मार्टफोल्डर है, जो एप्स को ऑटोमैटिकली अलग-अलग कैटेगरी में बांट देता है। साथ ही क्विक कॉन्टैक्ट पैनल भी है, जिसमें आपके टॉप कॉन्टैक्ट्स दिखाई देंगे। कॉन्टैक्ट फीड में मिस्ड कॉल्स, रिसेंट फोटो, कैलेंडर आदि को होम स्क्रीन पर ही बस एक टैप पर एक्सेस कर सकते हैं। यहां पर आपको कस्टमाइजेबल जेस्चर फीचर भी मिलेगा। किसी भी आइटम को स्मार्ट फोल्डर में ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं। यह एंड्रॉयड 4.0 और इसके ऊपर के वर्जन्स को सपोर्ट करता है।
एपेक्स लॉन्चर में मिलेंगे अलग तरह के फीचर्स
यह बेहद आइकॉनिक लॉन्चर ऐप है। यहां न सिर्फ स्टॉक एंड्रॉयड की तरह लुक और फील मिलता है, बल्कि इसमें कुछ अलग तरह के फीचर्स भी मिलते हैं। इस लॉन्चर को डाउनलोड करने के बाद होम स्क्रीन अलग दिखाई देगी। इसमें आप होम स्क्रीन ग्रिड साइज को अपनेहिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें 9 होम स्क्रीन मिल जाएंगी। सर्च बार, डॉक आदि को आप चाहें, तो छुपा भी सकते हैं। शॉर्टकट्स और फोल्डर के लिए कस्टम आइकन और लेबल्स भी मिलेंगे। साथ ही, अपने हिसाब से ड्रॉअर भी चुन सकते हैं। इसमें एडवांस्ड थीम इंजन की सुविधा भी मिलती है। यह एंड्रॉयड 4.0.3 या फिर इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करता है।
ईवीई लॉन्चर-यह लाइटवेट और तेज एंड्रॉयड लॉन्चर ऐप है। इसमें आइकन पैक, नो-डॉक मोड सपोर्ट के साथ होम स्क्रीन की ग्रिड साइज को बदल सकते हैं। युनिवर्सल सर्च, क्विक नेविगेशन, कस्टम शॉर्टकट्स जैसे फीचर्स भी हैं। यह एंड्रॉयड 4.4 या इससे ऊपर के वर्जन्स पर कार्य करता है।
एआईओ लॉन्चर-यह दूसरे लॉन्चर एप्स से बिल्कुल अलग है। यहां पर कलरफुल आइकन, एनिमेशन इफेक्ट्?स और अलग-अलग तरह की थीम्स नहीं मिलेंगीं बल्कि यह लॉन्चर होम स्क्रीन के स्पेस का इस्तेमाल महत्वपूर्ण सूचना देने के लिए करता है। यहां होम स्क्रीन पर आपको लेटेस्ट एसएमएस, मिस्ड कॉल्स, मीडिया प्लेयर, सिस्टम इंफॉर्मेशन (रैम, बैटरी, स्टोरेज आदि), न्यूज, ट्विटर आदि कीजानकारी मिलेगी।
इसके पेड वर्जन में दूसरे कई फीचर्स भी आपको मिलेंगे। इसके अलावा, यहां पर अलग-अलग तरह की थीम्स, आइकन पैक्स, ऐप्लिकेशन के लिए एडवांस्ड सर्च सिस्टम, ऐप्लिकेशन को रीनेम करने जैसी कई सुविधाएं भी मिलेंगी। यह एंड्रॉयड 4.4 या फिर ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करता है।
Category: