अपने पढऩे के शौक को इस तरह बनाएं अपना कॅरियर

  • Posted on: 10 September 2019
  • By: admin
टेक्नोलॉजी के इस युग में भले ही ज्ञान का संसार मनुष्य की उंगली में समा गया हो लेकिन फिर भी इससे किताबों की महत्ता को कम नहीं आंका जा सकता है। आज भी ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें किताबों से प्रेम है और वह हमेशा कुछ न कुछ पढऩे की इच्छा रखते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप अपने इस प्रेम को ही अपना करियर बना लें। किताबों के प्रति प्रेम रखने वाले लोग बतौर लाइब्रेरियन अपना भविष्य बना सकते हैं। इस तरह आप हमेशा किताबों के बीच घिरे रहेंगे और आपको हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा।
स्किल्स-अगर आप एक लाइब्रेरियन बनना चाहते हैं तो आपको किताबों से प्यार तो होना ही चाहिए, साथ ही साथ आपको अलग-अलग विषयों की किताबें, बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स, आयोजन क्षमता, व्यापक सामान्य ज्ञान और लंबे समय तक काम करने की क्षमता होनी चाहिए। चूंकि टेक्नोलॉजी के इस युग में लाइब्रेरी को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने के लिए कंप्यूटर की मदद ली जाने लगी है तो आपको कंप्यूटर का भी अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।
क्या होता है काम
एक लाइब्रेरियन सूचना प्रबंधक होता है, जिसका मुख्य काम लोगों को जानकारी खोजने और प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त वह पुस्तकालय के वित्तीय संचालन की योजना और समन्वय में भी सक्रिय भूमिका निभाते हैं। एक लाइब्रेरियन पुस्तकालय में आने वाले लोगों के प्रश्नों के उत्तर देने के साथ-साथ पुस्तकों को जारी करने और उन्हें वापिस प्राप्त करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं, वह लोगों के बीच किताबों को पढऩे की इच्छा जागृत करने की कोशिश भी करते हैं।
योग्यता-लाइब्रेरी साइंस में कोर्स करने के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है। स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप लाइब्रेरी साइंस में एक वर्षीय बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकता है। बैचलर डिग्री के बाद आप एक वर्षीय मास्टर्स डिग्री कर सकते हैं। अधिकतर इंस्टीट्यूट यह कोर्स संचालित करते हैं, हालांकि इसमें प्रवेश के लिए एंटेस टेस्ट लिया जाता है।
संभावनाएं-एक लाइब्रेरियन पब्लिक व गवर्नमेंट लाइब्रेरी, यूनिवर्सिटीज व अन्य एकेडमिक इंस्टीट्यूट, न्यूज एंजेसी व आर्गेनाइजेशन, विदेशी दूतावास, फिल्म पुस्तकालय, सूचना केन्द्र, संग्रहालय व गैलरी आदि में काम कर सकते हैं।
आमदनी-एक लाइब्रेरियन की सैलरी उसके अनुभव के अतिरिक्त इस आधार पर निर्भर करता है कि वह किस इंस्टीट्यूट व किस पद के लिए काम कर रहा है। वैसे एक लाइब्रेरियन सालाना 100000-150000 तक आमदनी कर सकता है।
प्रमुख संस्थान
- कलकत्ता यूनिवर्सिटी, कलकत्ता
- मेवाड़ इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, गाजियाबाद
- साहिबगंज कॉलेज, झारखंड
- डॉ सीवी रमन यूनिवर्सिटी, कोटा
- महालक्ष्मी जगदम्बा कॉलेज, महाराष्ट्र
- ज्ञानोदय महाविद्यालय, लखनउ
- आईएसबीएम यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
-गुरू नानक कॉलेज फॉर गर्ल्स, पंजाब
- राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर
Category: